रक्षाबंधन के सदाबहार नगमें, जिनके बिना फीका है 'राखी' का त्योहार

'भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना', 'बहना ने भाई की कलाई से प्यार बांधा है', 'मेरे भैया, मेरे चंदा, मेरे अनमोल रतन' ये वो गाने हैं, जिनके बिना राखी का त्योहार अधूरा सा लगता है। आज रक्षाबंधन का पावन पर्व है, तो चलिए एक बार फिर से इन गानों को सुनते हैं...

nanda and balraj sahni in film Çhhoti Bahan
देशभर में रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जा रहा है। भाई-बहन के प्यार का प्रतीक यह त्योहार काफी खास माना जाता है। रक्षाबंधन पर बहन अपने भाई को राखी बांधकर उसकी लंबी उम्र की कामना करती है, तो वहीं भाई अपनी बहन की जीवन भर रक्षा करने का वचन देता है। 

रक्षाबंधन पर भी बॉलीवुड में कई फिल्में और गानें बन चुके हैं, जो सदाबहार हैं। बहन-भाई के इस खास त्योहार के मौके पर आइए हम आपको रक्षाबंधन के खूबसूरत गानों से रू-ब-रू करवाते हैं। 

'भैया मेरे, राखी के बंधन को निभाना'

साल 1959 में रिलीज़ हुई फिल्म 'छोटी बहन' के इस गीत को गीतकार शैलेंद्र ने लिखा है। संगीतकार शंकर-जयकिशन ने इसे संगीत से सजाया है, तो लता मंगेशकर ने इसे आवाज़ दी है। बलराज साहनी और नंदा पर इस गीत को फिल्माया गया है। 

'मेरे भैया मेरे चंदा मेरे अनमोल रतन...'

साल 1965 में रिलीज़ हुई फिल्म 'काजल' के इस गीत को साहिर लुधियानवी ने लिखा, जबकि इसे संगीतकार रवि ने संगीत से सजाया। आशा भोंसले ने इस गाने को गाया है। वहीं इस गाने को मीना कुमारी पर फिल्माया गया है। 

'चंदा रे मेरे भैया से कहना'

साल 1979 में रिलीज हुई फिल्म 'चंबल की कसम' के इस गीत को साहिर लुधिनवी ने लिखा और खय्याम ने इसे संगीत से सजाया। वहीं इसे लता मंगेशकर ने गाया है। राजकुमार और फरीदा जलाल पर इस गाने को फिल्माया गया है। 

'बहना ने भाई की कलाई से...'

साल 1974 में रिलीज हुई फिल्म 'रेशम की डोरी' के इस गाने को शैलेंद्र ने लिखा, जबकि इसे शंकर-जयकिशन ने संगीत से सजाया। सुमन कल्याणपुर ने इसे गाया है। इस गाने को धर्मेंद्र पर फिल्माया गया है। 

'ये राखी बंधन है ऐसा'

साल 1972 में रिलीज़ हुई फिल्म 'बेईमान' के इस गीत को वर्मा मलिक ने लिखा। वहीं शंकर-जयकिशन की जोड़ी ने इसे संगीत से सजाया है। मुकेश और लता मंगेशकर ने इस गीत को आवाज़ दी है। गाने को मनोज कुमार और नजीमा पर फिल्माया गया है। 

'नहीं मैं नहीं देख सकता तुझे रोते हुए'

साल 1974 में आई फिल्म 'मजबूर' का यह गाना फरीदा जलाल और अमिताभ बच्चन पर फिल्माया गया है। इसे आनंद बख्शी ने लिखा और लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने इसे संगीत से सजाया है। इस गाने को किशोर कुमार ने गाया है। 

'मेरी राखी का मतलब है प्यार भैया'

साल 1993 में आई फिल्म 'तिरंगा' के इस गाने को संतोष आनंद ने लिखा है और लक्ष्मीकांत प्यारेलाल की जोड़ी ने इसे संगीत से सजाया है। साधना सरगम ने इसे गाया है। गाने को वर्षा उसगांवकर, हरीश, डब्बू मलिक, गिरिश मलिक और अंजना मुमताज़ पर फिल्माया गया है।

संबंधित ख़बरें

टिप्पणियां