सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

2016 की हिंदी फिल्में

वर्ष 2016 नई उम्मीदों के साथ बॉलीवुड एक बार फिर दर्शकों को लुभाने को और बॉक्स ऑफिस पर कमाई का परचम लहराने को तैयार है। बीता साल 2015 कुछ कलाकारों के बेहतरीन रहा, तो कुछ लएि बस गुज़र सा गया। इस साल में सिनेप्रेमियों के लिए क्या रहेगा ख़ास आइए जानते हैं ...

फ़िल्म 'वज़ीर' में अमिताभ बच्चन और फरहान अख्तर
मुंबई। इस बार सिनेप्रेमियों के लिए बड़े नाम वाली बड़ी फिल्में आने वाली हैं। कुछ दिलचस्प मुक़ाबले भी देखने को मिलेंगे। मसलन सलमान खान और शाहरुख खान की फिल्में ईद पर टकराएंगी। वहीं पहलवानी पर आधारित दो फ़िल्में यानी आमिर की 'दंगल' और सलमान की 'सुल्तान' को भी परखा जाएगा।


शाहरुख़ रहेंगे व्यस्त

साल 2015 के अंतिम महीने में राेहित शेट्टी निर्देशित फिल्म 'दिलवाले' प्रदर्शित हुई। लेकिन इस साल वो काफ़ी व्यस्त रहने वाले हैं। उनकी गुजरात की पृष्ठभूमि पर आधारित 'रईस' साल 2016 में ईद पर रिलीज़ होगी।

लेकिन ईद पर उनका मुक़ाबला होगा सलमान ख़ान की फ़िल्म 'सुल्तान' से। फिर से हुई दोस्ती में यह फ़िल्मी मुक़ाबला जहर घोलता है या दोस्ती को एक अलग स्तर पर ले जाता है, देखने वाली बात होगी।

'रईस' के अलावा उनकी 'फैन' भी इसी साल रिलीज़ होने वाली है। वहीं एक अनाम फिल्म भी वे आलिया भट्ट के साथ कर रहे हैं, जो इस साल रिलीज़ होने को है। 'इंग्लिश विंग्लिश' की निर्देशक गौरी ही इस फिल्म को निर्देशित करने जा रही हैं।

सलमान, आमिर, शाहरुख खान तिकड़ी की आगामी फ़िल्मों का पोस्टर

ईद पर खान भिड़ेंगे, तो दिवाली पर भी बड़ी भिड़ंत होने वाली है। इस बार यह मुक़ाबला करण जौहर और अजय देवगन के बीच होगा। वैसे, अजय देवगन एक बार इस फ़िल्मी भिड़ंत में मुंह की खा चुके हैं। फिर भी आपको बता दें कि दिवाली पर अजय की महत्वाकांक्षी फ़िल्म 'शिवाय' आएगी।

इस फ़िल्म में अजय निर्माता-निर्देशक से लेकर अभिनेता तक की भूमिका में होंगे। वहीं करण जौहर तीन साल बाद निर्देशन के क्षेत्र में उतर रहे हैं। तो वो भी बॉक्स ऑफिस पर अपना झंडा फहराने की फिराक़ में होंगे। करण की फ़िल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' दिवाली पर 'शिवाय' से टकराएगी।

महीनेवार फ़िल्में

साल का पहला महीना फ़िल्म रिलीज़ करने के लिहाज से बुरा माना जाता रहा है। लेकिन बीते साल इसी साल रिलीज़ सलमान खान की फ़िल्म 'जय हो' ने कई रिकॉर्ड तोड़े। शायद उसी से प्रेरणा लेकर कई बड़ी फ़िल्में रिलीज़ की जा रही है।

फ़िल्म 'एयरलिफ्ट' के एक दृश्य में अक्षय कुमार और निमरत कौर

इस महीने 'वज़ीर' और 'एयरलिफ्ट' जैसी धमाकेदार फ़िल्में रिलीज़ होंगी। फरहान अख्तर और अमिताभ बच्चन अभिनीत फ़िल्म 'वज़ीर' एक्शन थ्रिलर फ़िल्म है। वहीं अक्षय कुमार अभिनीत फ़िल्म 'एयरलिफ्ट' सत्य घटना पर आधारित फ़िल्म है। वहीं सनी देओल की 'घायल वंस अगेन' वापसी कर रहे हैं।

इसके अलावा दो एडल्ट कॉमेडी भी इस महीने रिलीज़ रही हैं हो। सनी लियोनी की 'मस्तीजादे' 29 जनवरी को जबकि 22 को एकता कपूर की पोर्न कॉमेडी 'क्या कूल हैं हम' 3 रिलीज़ होगी। आर माधवन की फ़िल्म 'साला खड़ूस' 29 जनवरी रिलीज़ हो रही है को। इसके निर्माता राज कुमार हिरानी हैं। इसका निर्देशन सुधा कांगडा ने किया है। बतौर निर्देशक यह उनकी पहली फ़िल्म है।

फरवरी में सबसे ज्यादा इंतजार दर्शकों को नीरजा भनोट की जिंदगी पर बनी फ़िल्म 'नीरजा' का है। इसमें सोनम कपूर एयर होस्टेस नीरजा के किरदार में हैं। इसी महीने में ही कैटरीना-आदित्य रॉय कपूर की 'फ़ितूर' और जॉन अब्रहम की 'रॉकी हैंडसम' भी रिलीज़ होगी।

मार्च में प्रियंका चोपड़ा अपने एक्शन के साथ आएंगी। प्रकाश झा के निर्देशन में बनी फ़िल्म 'जय गंगाजल' 4 मार्च को रिलीज़ होगी।

'जय गंगाजल' के एक दृश्य में प्रियंका चोपड़ा

'जय गंगाजल' से प्रकाश बतौर अभिनेता डेब्यू कर रहे हैं। इसी महीने में फवाद खान और आलिया भट्ट की 'कपूर एंड संस' भी रिलीज़ होगी। मार्च में ही इंद्र कुमार की 'ग्रेट ग्रांड मस्ती' भी रिलीज़ होगी।

अप्रैल में आर बल्की की निर्देशित और करीना कपूर व अर्जुन कपूर अभिनीत 'की एंड का' के साथ शाहरुख की 'फैन' पर भी सिनेप्रेमियों की नज़रें रहेंगी। फ़िल्म 'की एंड का' में जया और अमिताभ बच्चन मेहमान भूमिका में होंगे।

मई में एक डेब्यू होगा और दो बायोपिक रिलीज़ होंगी। अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्धन राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फ़िल्म 'मिर्जया' से रुपहले परदे पर कदम रख रहे हैं। वहीं क्रिकेटर अजहरूद्दीन की जिंदगी पर बन रही 'अजहर' और सरबजीत की जिंदगी पर बनी ऐश्वर्या राय अभिनीत फ़िल्म 'सरबजीत' भी रिलीज़ होगी।

2016 में जून का महीना कपूर खानदान के दो सितारे रणबीर और करीना के लिए ख़ास है।

फ़िल्म 'उड़ता पंजाब' के पोस्टर में करीना कपूर, शाहिद कपूर, आलिया भट्ट

रणबीर कपूर की 'जग्गा जासूस' रिलीज़ होगी, जिसमें उनके साथ कटरीना हैं। वहीं करीना कपूर, शाहिद कपूर और आलिया भट्ट अभिनीत 'उड़ता पंजाब' रिलीज़ होगी।

जुलाई के महीने में कई बड़ी फ़िल्में रिलीज़ हो सकती हैं। इनमें शाहरुख की 'रईस' और जॉन अब्राहम की 'ढिशूम'। इसके अलावा सलमान ने भी अपनी 'सुल्तान' को इसी महीने में रिलीज़ करने की बात कही है। अगस्त में ही रितिक रोशन की 'मोहनजोदड़ो' रिलीज़ होगी, जिसका निर्देशन आशुतोष गोवारिकर कर रहे हैं। इसके अलावा अक्षय कुमार की 'रुस्तम' और अजय देवगन की 'बादशाहो' भी इसी महीने रिलीज़ सकती हैं हो।

अक्टूबर यानी दिवाली पर तो 'शिवाय' और 'ये दिल है मुश्किल' रिलीज़ होने वाली हैं। करण और अजय के बीच कौन जीतता है, ये तो नतीजे तय करेंगे। वहीं साल के अंत यानी क्रिसमस पर मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर की 'दंगल' रिलीज होगी। महावीर फोगाट की जीवनी पर बन रही इस फ़िल्म के लिए आमिर काफ़ी मेहनत कर रहे हैं। अपना काफ़ी वजन बढ़ चुके हैं।

इन पर भी रहेंगी निगाहें

बीते साल सिनेप्रेमियों को पांच फ़िल्मों की सौगात देने वाले अक्षय कुमार इस साल भी कम से कम तीन फ़िल्में तो देंगे ही। उनकी तीसरी फ़िल्म कॉमेडी जोनर की होगी। उनकी कॉमेडी फ़िल्म 'हाउसफ़ुल 3' का भी दर्शकों को इंतज़ार होगा।

अपनी पिछली फ़िल्म के लिए पांच राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाले विशाल भरद्वाज की अगली फ़िल्म 'रंगून' पर भी दर्शकों की नज़र होगी। इसमें शहीद कपूर, कंगना रनौत और सैफ अली खान मुख्य भूमिका में हैं।

बायोपिक में से सुशांत सिंह राजपूत की 'एम एस धोनी' का भी लोगों को इंतज़ार है।

इन फ़िल्मों के अलावा 'बॉम्बे वैलवेट' के बाद मिली सारी आलोचनाओं को झटककर अनुराग अब अपनी अगली फ़िल्म 'रमन राघव 2.0' के साथ सामने आने को तैयार हैं। 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' की उनकी खोज, नवाजुद्दीन सिद्दीकी इसमें अहम भूमिका में हैं, जो 60 के दशक के सीरियल किलर रमन राघव से जुड़ी नज़र आती है।

साल 2015 के अनबूझ पहेलियों में से एक तो साल 2016 में सुलझ ही जाएगी। जी हां, एस एस राजमौली की साल 2015 में आई 'बाहुबली' का सीक्वल इस साल आ जाएगा। बॉक्स ऑफिस के आंकड़े बताते हैं कि लोग इसे दोबारा भी देखने आए थे। 

फ़िल्म जिस मोड़ पर खत्म हुई, उसने पूरी सोशल मीडिया को मजेदार सवाल दे दिया था, 'कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा?' खैर, साल 2016 में पता चल ही जाएगा कि कटप्पा ने आखिर ऐसा क्यों किया।

सुनने में आ रहा है कि इस फ़िल्म की रिलीज़ डेट भी उसी दिन तय है, जिस दिन इस लिस्ट में मौजूद एक और फिल्म रिलीज़ होनी है। ऐसे में उस फ़िल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्टर्स के माथे पर लकीरें नजर आना तो लाजिमी ही है।

हो सकता है कि 'एमएसजी' की तीसरी किश्त बड़े पर्दे पर न उतरे, लेकिन 'आप का सुरूर' के बाद हिमेश रेशमिया 'तेरा सुरूर 2' लेकर आ रहे हैं। पर, 'आप का सुरूर' के बाद आने वाली फिल्म का नाम 'तेरा सुरूर 2' कैसे हो सकता है, ये तो वही बता सकते हैं, जो 'क्रिश' के बाद सीधे 'क्रिश 3' लेकर आ गए थे।

फिल्म में हिमेश रेशमिया के साथ नसीरुद्दीन शाह, शेखर कपूर, मोनिका डोगरा, कबीर बेदी और शेरनाज पटेल भी हैं। उम्मीद है कि इस फिल्म के बारे में इतनी जानकारी आपको इसका इंतजार करने पर मजबूर कर ही देगी।

संबंधित ख़बरें
आगे 2016 में अदनान हुए हिंदुस्तानी