अजय हैं ‘पंगेबाज़’ या ‘इत्तेफाक’ के शिकार

अभिनेता अजय देवगन की फिल्म ‘शिवाय’ और करण जौहर की फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ के बीच होने वाली टक्कर की चर्चा काफी समय से है, लेकिन बॉलीवुड ख़बरियों की मानें तो साल 2017 में भी अजय की फिल्म क्लैश में फंसने वाली है। अजय की फिल्म ‘गोलमाल अगेन’ और रजनीकांत की फिल्म ‘रोबोट 2’ साल 2017 की दिवाली पर रिलीज़ हो रही है। कौन अपनी डेट खिसकाता है, ये तो आने वाला समय ही बताएगा। वैसे, अजय के साथ ऐसा हो ही जाता है। कभी उनकी कहानी किसी से मिल जाती है, तो कभी उनकी रिलीज़ डेट क्लैश हो जाती है। यह सब ‘इत्तेफाकन’ होता है या फिर अजय ‘पंगेबाज़’ हैं।

अभिनेता अजय देवगन हैं अजीब इत्तेफाक़ के शिकार

मुंबई। अभिनेता अजय देवगन बॉलीवुड के ऐसे सितारों में से हैं, जो एक बार जो सोच ले उसे फिर करके ही दम लेते हैं। अतीत में वे इस तरह की कई मिसालें पेश भी कर चुके हैं। अक्सर उनकी बड़े प्रोजेक्ट्स के साथ या फिर जब फिल्म पंजाब से जुड़ जाती है, तो कोई न कोई पंगा खड़ा हो ही जाता है। अब ये इत्तेफाकन है या फिर अजय पंगेबाज़ी करते हैं।

रजनी से भिड़ंत

सूत्रों की मानें तो रजनीकांत और अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म ‘2.0’ यानि की ‘रोबोट 2’ और अजय देवगन की 'गोलमाल अगेन' साल 2017 की दिवाली पर क्लैश करने वाली है। रोहित शेट्टी के निर्देशन में बन रही फिल्म ‘गोलमाल अगेन’ दिवाली पर ही रिलीज़ होगी। खैर, अजय ने फैसला ले लिया है, अब देखना यह है कि क्या रजनीकांत ‘रोबोट 2’ की रिलीज़ डेट बदलते हैं।

‘सारागढ़ी’ का पेंच

इस बार अजय कहानी को लेकर पेंच में पड़ गए हैं। दरअसल, अजय देवगन की ‘सन ऑफ सरदार -2’ और रणदीप हुड्डा की ‘बैटल ऑफ सारागढ़ी’ की कहानी एक जैसी ही है। दोनों फिल्में एक ही घटना पर बुनी गई कहानी पर बनाई जा रही है। अजय ने अपनी फिल्म ‘सन ऑफ सरदार -2’ के बारे में सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर बताया, तो उसके अगले दिन ही ख़बर आई कि राजकुमार संतोषी भी पंजाब पर एक फिल्म बनाने जा रहे हैं और इसमें रणदीप हुड्डा लीड मुख्य भूमिका में होंगे।

अब पंजाब पर तो कोई भी फिल्म बना सकता है, लेकिन मामला यहां फंसा जब कहानी के बारे में बताया गया। दरअसल, अजय की फिल्म ‘सन ऑफ सरदार-2’ और रणदीप हुड्डा की ‘बैटल ऑफ सारागढ़ी’ की कहानी, 12 सितंबर, 1897 में हुई सिख रेजिमेंट की घटना पर है। सन् 1897 में 10,000 अफगानियों ने 21 सिखों की रेजिमेंट पर हमला बोल दिया था। यह लड़ाई नॉर्थ-वेस्ट फ्रंटियर में हुई थी। इस जंग में इशर सिंह नाम के हवलदार ने बुरी तरह से घायल होने के बावजूद जान जाने तक लड़ाई लड़ी थी।

‘भगत सिंह’ पर भिड़े

शहीद भगत सिंह पर भी अजय देवगन बॉक्स ऑफिस पर भिड़ चुके हैं। साल 2002 में शहीद भगत सिंह पर दो फिल्में रिलीज़ हुई थीं, पहली थी ‘23 मार्च, 1931: शहीद’ और दूसरी थी ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’। फिल्म ‘23 मार्च, 1931: शहीद’ में बॉबी देओल और सनी देओल मुख्य भूमिका में थे, तो ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ में अजय देवगन केंद्रीय भूमिका में दिखे।

उस दौरान हुआ ये कि बॉबी देओल वाली फिल्म को राजकुमार संतोषी निर्देशित करने वाले थे, जो सनी के साथ हुए कथित विवाद के चलते फिल्म से अलग हो गए और फिल्म अजय देवगन के साथ बनाई। वहीं सनी वाली फिल्म को गुड्डू धनोआ ने निर्देशित किया। मज़ेदार बात तो यह रही कि दोनों फिल्में 7 जून, 2002 को रिलीज़ हुई थीं। हालांकि, अजय की फिल्म कारोबार के मामले कुछ भारी भी पड़ी थी।

यशराज से पंगा

यशराज से भी अजय भिड़ चुके हैं। अरसे बाद अजय देवगन एक सिख किरदार वाली फिल्म 'सन ऑफ सरदार' लेकर आ रहे थे और रिलीज़ डेट 13 नवंबर, 2012 भी तय कर दी गई थी। अब इत्तेफाकन इसी दिन यश चोपड़ा की फिल्म ‘जब तक है जान’ को भी रिलीज़ किया जाना था। आपको बता दें कि यह फिल्म यश चोपड़ा की आखिरी फिल्म थी।

फिल्म ‘जब तक है जान’ में शाहरुख खान मुख्य भूमिका में थे। दोनों की फिल्मों की रिलीज़ डेट को लेकर विवाद इतना बढ़ा की मामला कोर्ट तक पहुंच गया। इतना सब होने के बाद भी अजय ने अपनी फिल्म की तारीख नहीं बदली। नतीजतन भिड़ंत हुई और फैसला एक बार फिर अजय के हक़ में रहा। बड़े बजट वाली फिल्म ‘जब तक है जान’ ने बॉक्स ऑफिस पर ठीक-ठाक कारोबार किया, तो वहीं अजय की ‘सन ऑफ सरदार’ ने शानदार कमाई की।

संबंधित ख़बरें
करण-काजोल में नहीं है पहले सी दोस्ती : अजय देवगन