फिल्म समीक्षा : काबिल

निर्माता-निर्देशक राकेश रोशन अपने बेटे ऋतिक रोशन की मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘काबिल’ लेकर आए हैं। ऋतिक की पिछली फिल्म ‘मोहनजोदारो’ के बॉक्स ऑफिस पर धराशाई होने के बाद इस फिल्म से ऋतिक के साथ राकेश रोशन और उनके फैन्स को काफी उम्मीद है। संजय गुप्ता के निर्देशन में बनी इस रोमांटिक थ्रिलर की आइए करते हैं समीक्षा...

Hrithik in Movie Kabil
फिल्म: काबिल
निर्माता: राकेश रोशन
निर्देशक: संजय गुप्ता
कलाकार: ऋतिक रोशन, यामी गौतम, रोहित रॉय, रॉनित रॉय, नरेंद्र झा
संगीत: राजेश रोशन
रेटिंग: 3/5
जॉनर: रोमांटिक थ्रिलर


ऋतिक रोशन यूं तो अपने अभिनय क्षमता को कई बार साबित कर चुके हैं। चाहे वो फिल्म ‘गुजारिश’ में व्हील चेयर पर बैठा जादूगर हो या फिर ‘कोई मिल गया’ में बड़ी उम्र में बच्चे के दिमाग़ वाला रोहन या फिर फिल्म ‘कृष’ का सुपरहीरो, सभी की सभी भूमिकाएं दिल को छू लेती हैं। एक बार फिर से ऋतिक अपने फैन्स के सामने एक नई भूमिका में आए हैं। फिल्म काबिल में वो दृष्टिहीन के किरदार को निभा रहे हैं। 

कहानी

फिल्म की कहानी है रोहन भटनागर (ऋतिक रोशन) की, जो एक डबिंग आर्टिस्ट है। रोहन के लिए सुप्रिया (यामी गौतम) का रिश्ता आता है। सुप्रिया पियानो आर्टिस्ट है। दोनों की मुलाक़ात होती है और जल्द ही ये शादी के बंधन में बंध जाते हैं। ब्लाइंड कपल की यह लव-स्टोरी आपको बांधे रखती है। इनकी खुशहाल जिंदगी में आग तब लगती है, जब इलाक़े के कॉर्पोरेटर माधवराव शेलार (रोनित रॉय) के छोटे भाई अमित शेलर (रोहित रॉय) का दिल सुप्रिया पर आ जाता है। अमित एक दिन सुप्रिया का बलात्कार कर देता है, जिससे सुप्रिया-रोहन की ज़िंदगी में तूफान आ जाता है। न्याय के लिए दोनों पहले पुलिस के पास जाते हैं, लेकिन पुलिस एफआईआर नहीं लिखती। वहीं दुखी सुप्रिया खुद को ख़त्म कर लेती है। इसके बाद शुरू होता है रोहन का बदला। किस तरह एक दृष्टिहीन रोहन गुनाहगारों से बदला लेता है, काफी दिलचस्प है। 

निर्देशन

संजय गुप्ता ने फिल्म ‘काबिल’ का निर्देशन कमाल का किया है। उन्होंने छोटी-छोटी बारीकियों पर भी ध्यान दिया। शारीरिक अक्षमता को उन्होंने पॉजिटिव तरीके से पर्दे पर दिखाया है। दृष्टिहीन के चलने से लेकर बोलने और पढ़ने से लेकर जीवन को समझने के ढंग को बखूबी पर्दे पर उतारा है। 

अभिनय

फिल्म ‘काबिल’ पूरी तरह से ऋतिक रोशन की फिल्म कही जा सकती है और इस फिल्म को ऋतिक की कमबैक भी कहना ग़लत न होगा। एक दृष्टिहीन व्यक्ति का किरदार उन्होंने बेहतरीन तरीक़े से निभाया है। यामी भी अपने किरदार के साथ न्याय करती हुई नज़र आईं। वहीं खलनायक बने रोहित और रोनित रॉय ने भी जबरदस्त अदायगी दिखाई। 

संगीत

इस फिल्म का बैकग्राउंड स्कोर काफी अच्छा है। इसके गाने आपको बांधे रखेंगे। ख़ासतौर पर टाइटल ट्रैक लोगों को खूब भा रहा है।

ख़ास बात

कुछ अलग और हट कर देखना चाहते हैं और काफी समय से कोई रोमांटिक थ्रिलर नहीं देखी, तो यह अच्छा विकल्प है। वहीं ऋतिक रोशन के फैन हैं, तो यह फिल्म ‘मस्ट वॉच’ है। 

संबंधित ख़बरें
फिल्म समीक्षा : रईस