स्टीवन सोडरबर्ग की फिल्म 'कोंटाजियन' का कोरोना वायरस से क्या है संबंध?

देश हो या विदेश सब जगह कोरोना वायरस का कहर बरपा हुआ है। कई सारी सावधानियां बरती जा रही हैं। लोगों ने घर से निकलना बंद कर दिया है। वहीं स्टीवन सोडरबर्ग की साल 2011 में आई फिल्म 'कोंटाजियन' को लोग डाउनलोड कर देख रहे हैं। इसके पीछे भी का कारण भी कोरोना वायरस ही है। 

film contagion relation between coronavirus
एक तरफ कोरोना वारयस के बढ़ते मामले छा रहे हैं, तो वहीं एक हॉलीवुड फिल्म 'कोंटाजियन' भी जमकर वायरल हो रही है। स्टीवन स्पीलबर्ग के निर्देशन में बनी यह फिल्म साल 2011 में रिलीज़ हुई थी, जिसमे ग्वेनेथ पैल्ट्रो, मैट डैमॉन, केट विंसलेट, ज्यूड लॉ मुख्य भूमिका में थे।

अब नौ साल पहले आई यह फिल्म अचानक लोग इंटरनेट पर तलाशने लगे हैं और देखने लगे हैं। इसकी वजह है फिल्म की कहानी।

दरअसल, फिल्म 'कोंटाजियन' में ठीक उसी तरह की बीमारी का जिक्र है, जैसे इन दिनों कोरोना वायरस का कहर है। 

फिल्म की कहानी की शुरुआत ग्वेनेथ पैल्ट्रो के किरदार से होती है, जो हॉन्ग-कॉन्ग में अजीब सी बीमारी की चपेट में आ जाने के बाद अमेरिका वापस आती है। कुछ दिनों के बाद उसका निधन हो जाता है। उसके अचानक निधन से उसका पति सकते में आ जाता है। पति की भूमिका मैट डैमॉन ने निभाई है। 

अब ग्वेनेथ की जिस बीमारी से मौत होती है, उसके लक्षण तेजी से आस-पास फैलने लगते हैं और इसे आधिकारिक महामारी घोषित कर दी जाती है। फिल्म में एक वैज्ञानिक कहता है कि यह वायरस एमईवी-1 है, जो चमगादड़ और सुअर के मीट के आपस में मिलने से हुआ है।

फिल्म 'कोंटाजियन' की ही तरह कोरोना वायरस के बारे में कहा जा रहा है कि COVD-19 भी चीन के फूड और एनिमल मार्केट वुआन से इसी तरह फैला है। इसलिए फिल्म में दिखाई गई कहानी और आज का परिप्रेक्ष्य एक जैसा ही है। 

बता दें कि फिल्म को अमेज़न प्राइम और आईट्यून पर इसे काफी ज्यादा सर्च किया जा रहा है और देखा जा रहा है। साथ ही वार्नर ब्रदर्स कैटेलॉग की साल 2020 में सबसे ज्यादा देखी गई फिल्मों में दूसरे नंबर पर है। 

इस साई-फाई ड्रामा मूवी ने 136 मिलियन डॉलर का बॉक्स ऑफिस बिजनेस किया था।