Lockdown India : दर्शकों की मांग है कि 'रामायण' और 'महाभारत' हो रिटेलीकास्ट

कोरोना वायरस के बढ़ते ख़तरे के कारण पूरे भारत में 21 दिन का लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसे में सोशल मीडिया यूज़र्स ने नब्बे के दशक के कुछ शोज़ को दोबारा टेलीकास्ट करने की गुहार लगा दी। दर्शकों की मांग देखते हुए प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर ने इस सीरियल्स के राइट होल्डर्स से इस बारे में बात भी की है। 
public wants to retelecast ramayana and mahabharat
कोरोना वायरस के बढ़ते पर काबू पाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों के लिए पूरे देश में लॉकडाउन का आदेश दिया है। कोरोना वायरस की इस महामारी के चलते अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ रहा है, तो वहीं मनोरंजन जगत पर भी काफी प्रभाव पड़ रहा है। 

अब 21 दिनों के लिए सारे काम-काज को छोड़ घर में बैठने को मजबूर लोगों ने सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और प्रसार भारती को टैग करते हुए नब्बे के लोकप्रिय धारावाहिकों जैसे रामानंद सागर की 'रामायण', 'कृष्णा' और बीआर चोपड़ा की 'महाभारत' समेत कई अन्य को दोबारा प्रसारित करने की मांग कर रहे हैं। 

दरअसल, सोशल मीडिया यूज़र्स का इन धारावाहिकों को दोबारा प्रसारित करन के पीछे की वजह काफी ख़ास है। उनका कहना है कि ऐसे में जब वो कई दिनों के लिए घर में रहने वाले हैं, तो फिर बच्चों को कुछ अच्छा सीखने के लिए मिल जाएगा। साथ ही घर के बड़े-बुजुर्गों की यादें एक बार फिर से ताज़ा हो जाएंगी। 

अच्छी ख़बर यह है कि दर्शकों की इस मांग को लेकर केंद्र सरकार काफी संजीदा नज़र आ रही है। तभी तो प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर ने इस मांग के बाबत एक ट्विट किया है। शशि अपने ट्विट में कहते हैं, 'हम इन धारावाहिकों के राइट होल्डर्स से बातचीत कर रहे हैं, जल्दी ही इस बारे में आपको अपडेट करवाया जाएगा।'


बता दें कि रामानंद सागर की 'रामायण' का प्रसारण साल 1987 में हुआ था, जबकि बीआर चोपड़ा की 'महाभारत' का प्रसारण साल 1988 में पहली बार दूरदर्शन पर हुआ था। इन दोनों ही धाराविहको को दर्शक इतने चाव से देखा करते थे कि उस समय सड़कों पर सन्नाटा पसरा होता था। इन धारावाहिकों के प्रसारण के समय सड़क पर कर्फ्यू की तरह का माहौल होता था। 

सिर्फ 'रामायण' या 'महाभारत' को लेकर यह मांग नहीं है, बल्कि 'कृष्णा', 'विक्रम-बेताल', 'चाणक्य' और 'शक्तिमान' सरीखे धारावाहिकों को लेकर भी सोशल मीडिया पर मांग की जा रही है। 

अब देखते हैं कि दर्शकों की मांग कब पूरी होती है। फिलहाल मांग भरे इन ट्वि्ट्स को देखिए।