टाइगर श्रॉफ से जुड़े इन रोचक तथ्यों से होंगे आप आनजान!



बॉलीवुड के हैंडसम हंक टाइगर श्रॉफ आज अपना बर्थ-डे मना रहे हैं। वो अपने जीवन के तीसवें बसंत में प्रवेश कर चुके हैं। अपनी डांसिंग और फाइटिंग से यंगस्टर्स के दिलों पर राज करने वाले टाइगर से जुड़ी कुछ ख़ास जानकारियां जुटा कर लाए हैं। आप भी पढ़िए। 

Tiger shroff's upcoming film baaghi 3
अभिनेता टाइगर श्रॉफ बॉलीवुड में अपनी पहचान एक एक्शन हीरो रूप में बना रहे हैं। गजब की डांसिंग स्किल्स के साथ मार्शल आर्ट्स में के भी महारथी टाइगर 2 मार्च 2020 को 30 साल के हो गए। 

टाइगर उन अभिनेताओं में गिने जाते हैं, जो काफी कम बोलते हैं और पर्सनल लाइफ को सीक्रेट ही रखते हैं। फिर भी उनकी लाइफ के कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट हम बटोर लाए हैं। 

टाइगर का असली नाम

चौंक गए न! जी हां, टाइगर उनका असली नाम नहीं है। दरअसल, यह नाम उनकी एक हरकत की देन है। टाइगर का असली नाम हेमंत श्रॉफ है। बताया जाता है कि जब टाइगर छोटे थे, तो वो हर चीज़ को अपने दांतों से काटने का प्रयास करते थे। बस फिर क्या था, जैकी श्रॉफ ने अपने बेटे की इन हरकतों को देखने के बाद 'टाइगर' कहना शुरू कर दिया। पिता का दिया वो नाम आज उनकी पहचान है। वहीं टाइगर के किरदार, उनके नाम की तरह ही पर्दे पर दहाड़ते हैं। 

टाइगर का फॉरेन कनेक्शन

अक्सर टाइगर के लुक्स को लेकर कई बातें कही जाती हैं, लेकिन उनके लुक के पीछे की कहानी हम बताते हैं। दरअसल, उनके लुक का फॉरेन कनेक्शन है। टाइगर की मां आएशा के दादा जी एयर वाइस मार्शल थे, जिनका नाम रंजन दत्त था। रंजन दत्त ने बेल्जियम की रहने वाली क्लाउड मैरी डे केवी से शादी की थी। 

वहीं टाइगर के दादा जी काकूलाल हरिलाल श्रॉफ गुजरात के नामचीन ज्योतिष थे, जिन्होंने तुर्की की उइगुर मुस्लिम अमृता से शादी की थी। 

चार साल से शुरू की मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग 

टाइगर ने यह तय नहीं किया था कि उनको अपना करियर एक्टिंग में बनाना है, लेकिन उनका मन गेम्स, मार्शल आर्ट्स और डांसिंग में काफी लगता था। यहां तक कि महज चार साल की उम्र में ही उन्होंने मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग लेना भी शुरू कर दिया था। 

इसी ट्रेनिंग का असर है कि बेहतर से बेहतरीन स्टंट्स भी वो चुटकियों में कर लेते हैं। फाइटिंग के साथ डांसिंग में भी टाइगर महारथी हैं। बता दें कि टाइगर को माइकल जैक्शन काफी पसंद हैं। टाइगर के मूव्स यंगस्टर्स को काफी भाते हैं। 

पैदा होते ही मिला था साइनिंग अमाउंट 

सोचिए, फिल्मों में एक रोल पाने के लिए एक्टर्स को कितना पापड़ बेलना पड़ता है, लेकिन एक टाइगर हैं, जिनको पैदा होते ही एक बड़े फिल्म निर्देशक ने साइन कर लिया था। सिर्फ साइन ही नहीं किया, बल्कि साइनिंग अमाउंट भी टाइगर के पिता जैकी श्रॉफ को दे दिया था। 

टाइगर को पैदा होते ही साइनिंग अमाउंट देने वाले निर्देशक का नाम सुभाष घई है, जिनके साथ जैकी श्रॉफ ने कई हिट फिल्में दी हैं। अब सुभाष घई ने टाइगर को साइनिंग अमाउंट दे तो दिया है, लेकिन दोनों अपनी तक साथ में काम नहीं कर पाए हैं। 

इस बारे में एक इंटरव्यू में जब पूछा गया, तो टाइगर ने कहा कि भविष्य में यदि सुभाष घई उनको फिल्म ऑफर करते हैं, तो वो बिलकुल भी उनके साथ काम करेंगे। उनके जैसे निर्देशक के साथ काम करके काफी कुछ सीखने को मिलेगा।

टाइगर ने की थी आमिर खान की मदद

आमिर खान अपने परफेक्शन के लिए जाने जाते हैं। फिल्मों में अपने किरदार के मुताबिक ढलना कोई उनसे सीखे, लेकिन एक ऐसी फिल्म थी, जिसकी तैयारी में टाइगर श्रॉफ ने आमिर खान की मदद की थी। उस फिल्म का नाम है, 'धूम 3'। इस फिल्म में आमिर ने एक मॉर्डन थीफ के कैरेक्टर को निभाया था, जिसकी बॉडी से लेकर एक्शन, डांसिंग आदि की काफी प्रशंसा हुई थी। आमिर को इस तरह की बॉडी बनाने में टाइगर श्रॉफ ने मदद की थी। 

बताया जाता है कि टाइगर से आमिर काफी इंप्रेस्ड हो गए थे और उनकी फिल्म को प्रोड्यूस करने का मन बना लिया था, लेकिन वो हो नहीं पाया। 

गौरतलब है कि टाइगर ने साल 2014 में आई फिल्म 'हीरोपंती' से अपने करियर की शुरुआत की थी, जिसे साजिद नाडियाडवाला ने प्रोड्यूस किया था। 

डेब्यू फिल्म के लिए कड़ी मेहनत 

अक्सर बॉलीवुड में नेपोटिज्म का आरोप लगता है। स्टार संस या डॉटर को आसानी से काम मिल जाता है। कई मायनों में सच भी है, लेकिन टाइगर ने खुद को मिले इस मौके को अपना हंड्रेड पर्सेंट देने का मन बना लिया था। अपनी डेब्यू फिल्म 'हीरोपंती' के लिए टाइगर ने पूरे तीन साल कड़ी मेहनत की। मार्शल आर्ट्स के महारथी टाइगर ने जिमनॉस्टिक की भी कड़ी ट्रेनिंग ली। इस ट्रेनिंग में बैक लेआउट, फ्रंट पाइक, 360-डिग्री बैकवर्ड ट्विस्ट, वॉल फ्लिप्स और लीप्स आदि भी शामिल थे। 

गौरतलब है कि 'हीरोपंती' का प्रमोशन काफी जबरदस्त तरीके से किया गया था। टाइगर को एक एक्शन हीरो के रूप में पेश किया गया था। फिल्म के ट्रेलर में भी टाइगर की बॉडी, फाइटिंग सीन्स और डांस के फुटेज डाले गए थे। फाइटिंग के अलावा टाइगर की डांसिंग को भी इस फिल्म में काफी पसंद किया गया था। 


वेजीटेरियन हैं टाइगर 

टाइगर श्रॉफ शुद्ध शाकाहारी हैं। हालांकि, उनकी बॉडी को देखकर लोग ज़रूर ताज्जुब करते हैं, क्योंकि अच्छी बॉडी के लिए नॉनवेज ज़रूरी है। लोगों की इस थ्योरी को टाइगर अपनी फिजिक से झुठला देते हैं। टाइगर ऐसी सब्जियों को खाना पसंद करते हैं, जो उनकी बॉडी के लिए फायदेमंद हो। खुद को शाकाहारी बताने वाले टाइगर कभी-कभी अंडे खाते हैं। 

होम कुक्ड फुड खाने वाले कलाकारों में टाइगर भी शामिल हैं। वो अपने रूटीन का अच्छी तरह खयाल रखते हैं। इसके अलावा टाइगर सिगरेट और शराब से दूरी बनाए रखते हैं। कुल-मिलाकर टाइगर एक 'अच्छे बच्चे' हैं। 


टाइगर का क्रश श्रद्धा 

इनदिनों भले ही टाइगर का नाम दिशा पाटनी के साथ जोड़ा जा रहा है, लेकिन एक ऐसा भी समय था, जब टाइगर के दिल में श्रद्धा कपूर रहा करती थीं। बता दें कि टाइगर ने अपनी स्कूलिंग अमेरिकन स्कूल ऑफ बॉम्बे से की है। इसी स्कूल में श्रद्धा कपूर भी पढ़ा करती था। बचपन में दोनों काफी अच्छे दोस्त थे। 

एक फिल्म के प्रमोशन के दौरान टाइगर ने यह खुलासा किया था कि जब वो स्कूल में पढ़ते थे, तो श्रद्धा पर उनका क्रश था। हालांकि, टाइगर ने मारे डर के श्रद्धा को कभी अपने दिल की बात नहीं बताई। वो दूर से श्रद्धा को देखा करते थे। अपने दिल की बात टाइगर भले ही श्रद्धा से न कह पाए हों, लेकिन आज भी टाइगर और श्रद्धा काफी अच्छे दोस्त हैं। 

ग़ौरतलब है कि टाइगर और श्रद्धा पहली बार फिल्म 'बागी' में स्क्रीन शेयर किया था। फिल्म में दोनों की केमिस्ट्री ऑडियंस को काफी पसंद आई। एक बार भी यह दोनों फिल्म 'बागी' की तीसरी किश्त 'बागी 3' में नज़र आने वाले हैं। 


दिशा के साथ 'जस्ट फ्रेंड' इक्वेशन

दिशा पाटनी के साथ टाइगर श्रॉफ की नज़दीकियां किसी से छिपी नहीं है। दोनों अक्सर कई इवेंट्स में या पब्लिक प्लेसेस पर एकसाथ स्पॉट किए जाते हैं। दोनों में साथ में फिल्म 'बागी' में काम किया था, लेकिन जब कभी भी दोनों से एक-दूसरे के साथ इक्वेशन के बारे में पूछो, तो 'जस्ट फ्रेंड' ही कहते हैं। हालांकि, भीतर की ख़बरों की माने, तो दोनों रिलेशनशिप में हैं। अपने इस रिलेशनशिप को अभी तक पब्लिक नहीं किया है, लेकिन इंस्टाग्राम पर दिशा की तरफ से टाइगर को 'बाघ' के नाम से संबोधित करते हुए प्यारा सा बर्थ-डे विश दोनों की नज़दीकियों का खुलासा करता है। 


टाइगर पहली बार पापा के साथ करेंगे स्क्रीन शेयर

टाइगर की फिल्म 'बागी 3' जल्दी ही सिनेमाघरों में उतरने वाली है। इस फिल्म में पहली बार टाइगर श्रॉफ के साथ जैकी श्रॉफ नज़र आने वाले हैं और वो भी पिता-पुत्र की भूमिका में। ख़बरें थीं कि दोनों एक-दूसरे के साथ काम करने को लेकर नर्वस थे। तभी तो एक के बाद एक कई रीटेक्स भी हुए। 

बता दें फिल्म 'बागी 3' 6 मार्च को रिलीज़ हो रही है, जिसमें टाइगर श्रॉफ के अलावा जैकी श्रॉफ, श्रद्धा कपूर, रितेश देशमुख अहम भूमिका में हैं।