अरुणभ कुमार, भुवन बाम और प्राजक्ता कोली ने शुरू किया #CreatorsforWorkers कैंपेन

अरुणभ कुमार, भुवन बम और प्राजक्ता कोली ने दिहाड़ी मज़दूरों को जागरुक करने के लिए #CreatorsforWorkers कैंपेन की शुरुआत की है। ज़रूरतमंदों को आर्थिक और मेडिकल मदद भी यह सब उपलब्ध करवा रहे हैं। 

arunabh kumar and bhuvan bam start campaign
कोरोना वायरस का संकट दिनों दिन बढ़ रहा है। ऐसे में सबसे ज्यादा आर्थिक परेशानी का समाना दिहाड़ी मज़दूरों को करना पड़ा रहा है। लॉकडाउन के चलते इन लोगों के पास काम नहीं है, जिससे आमदनी नहीं हो पा रही है। बिना आमदनी के रोज़मर्रा की ज़रूरतों का सामान भी यह खरीदने में असमर्थ हैं।

ऐसे में द वायरल फीवर वीडियोज़ के फाउंडर अरुणभ कुमार ने समाचार एजेंसी को बताया कि वो सभी लोग जरूरतमंदों की आर्थिक और मेडिकल सहायता में जुट गए हैं। इसके अलावा अरुणभ इन दैनिक वेतनभोगियों में जारुकता के लिए भी प्रयास कर रहे हैं। उनका मानना है कि इनका जागरूक होने बेहद ज़रूरी है। 

अरुणभ ने आगे कहा कि कोरोना वायरस को लेकर जितने भी मैसेज शेयर किए जा रहे हैं, वो या तो हिन्दी में हैं या फिर अंग्रेज़ी में। मैसेज लोगों को उनकी स्थानीय भाषा में नहीं मिल रहा है। ऐसे में हमें लगा कि जागरूकता संदेश उनकी भाषा में पहुंचाना जरूरी है। 

वहीं यूट्यूबर प्राजक्ता ने कहा, 'मुंबई में घरों में काम करने वाली हज़ारों हाउस हेल्पर्स कोरोना वायरस से लड़ने की आदतों को अपनी भाषा में ज्यादा अच्छे से समझ सकती हैं। इस बदलाव को ज़मीनी स्तर पर करना ज़रूरी है।' 

बीबी की वाइन्स से मशहूर हुए भुवन बाम बताते हैं, 'यह आइडिया उन लोगों की मदद करेगा, जो सोशल मीडिया से नहीं जुड़े हैं। समस्या को उन्हीं की भाषा में समझाना उनके परिवार को दोस्तों के लिए मददगार होगा।'

बता दें कि भुवन ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए डोनेशन भी दिया है। उन्होंने राहत कार्यों में कुल 10 लाख रुपए की मदद की है, जिसमें 4 लाख रुपए पीएम केयर फंड, 4 लाख रुपए सीएम रिलीफ फंड और दो लाख रुपए फीडिंग इंडिया इनिशिएटिव को डोनेट किए हैं।

अरुणभ कुमार, भुवन बाम (BB KiVInes), प्राजक्ता कोली (BeYouNick, MostlySane) के इस इनीशिएटिव को लेकर ललित शोकन, नीतू चंद्रा, संजय मिश्रा, निधि बिष्ट, आरजे अभिलाष, मन्नवी गगरू और कई और लोगों ने इसका समर्थन करने के लिए आगे आए हैं। 

#CreatorsForWorkers इन वीडियो के जरिये दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों की मदद के लिए सभी पसंदीदा हस्तियों को एक साथ आते हुए देखेंगे।

संबंधित ख़बरें