Forbes 2020 list: अक्षय कुमार बने हाईएस्ट पेड एक्टर



फोर्ब्स-2020 की लिस्ट में अक्षय कुमार सबसे ज्यादा कमाई करने वाले भारतीय अभिनेता बने हैं। इस लिस्ट में अक्षय को 52वीं रैंक मिली है। जून 2019 से मई 2020 के बीच अक्षय की कुल कमाई 48.5 मिलियन डॉलर्स यानी 365 करोड़ आंकी गई है। हालांकि, पिछले साल के मुकाबले इस बार उनकी स्थिति 19 स्थान नीचे खिसकी है। पिछली बार वो 33वें स्थान पर थे और उनकी आमदनी 490 करोड़ बताई गई थी। 

akshay kumar is the only bhartiya on forbes 2020 list of 100
अक्षय कुमार को बॉलीवुड का 'खिलाड़ी' कुमार कहा जाता है और बीते कुछ सालों से तो वो बॉक्स ऑफिस के 'हिट मशीन' बन गए हैं। उनकी फिल्में टिकट खिड़की पर जबरदस्त कामयाबी हासिल कर रही हैं। इसकी वजह से उनकी ब्रॉन्ड वैल्यू भी काफी बढ़ा है।

वहीं फोर्ब्स ने उनको सबसे ज्यादा कमाई करने वाला भारतीय अभिनेता घोषित किया है। दरअसल, फोर्ब्स ने दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सितारों साल 2020 की लिस्ट निकाली है, जिसमें भारतीय सितारों में सिर्फ अक्षय कुमार का नाम ही शामिल है। 

फोर्ब्स द्वारा जारी की गई इस सूची में अक्षय कुमार 365 करोड़ रुपये की कमाई के साथ 52वें नंबर पर हैं। जून 2019 से मई 2020 के बीच अक्षय की कुल कमाई 48.5 मिलियन डॉलर्स यानि लगभग 365 करोड़ रुपये आंकी गयी है।अक्षय लिस्ट में 52वीं पोजिशन पर हैं । हालांकि, पिछले साल के मुकाबले उनकी स्थिति 19 स्थान नीचे खिसकी है । पिछली बार अक्षय 33वीं पोजिशन पर थे। तब अक्षय की आमदनी 490 करोड़ बतायी गई थी ।

दिलचस्प बात यह है कि फोर्ब्स द्वारा जारी इस लिस्ट में अक्षय कुमार ने हॉलीवुड एक्टर्स विल स्मिथ और जेनिफर लोपेज जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। इसके अलावा मशहूर सिंगर रिहाना भी अक्षय से पीछे हैं । 

इस लिस्ट में टॉप-10 सेलेब्रिटीज़ में कायली जेनर, कान्ये वेस्ट, रोजर फेडरर, क्रिस्टियानी रोलनाल्डो, लॉयनेल मेसी, टायलर पेरी, नेयमार, हॉवर्ड स्टर्न, लेब्रॉन जेम्स और ड्वेन जॉनसन शामिल हैं। 

फोर्ब्स -2020 लिस्ट में शामिल होने वाले इकलौते भारतीय अभिनेता बनने पर अक्षय ने कहा, 'मैं सिर्फ एक करोड़ रुपये कमाना चाहता था, लेकिन मैं आखिर हूं तो इंसान ही। फिर जब मैंने पहली बार एक करोड़ कमाया, तो सोचा कि क्यों नहीं मैं 100 करोड़ कमाऊं। सच कहूं, तो मुझे अब कोई नहीं रोक सकता।'

वहीं फोर्ब्स के साथ एक इंटरव्यू में अक्षय ने अपनी सफलता पर कहा था, 'आपको समय के साथ-साथ खुद को बदलना होता है ।आज फिल्मों की कहानियां बदल गई हैं, ऑडियंस बदल गए हैं यहां तक की मेरे चेक में जीरो भी बदल गए हैं। हर एक चीज बदल रही है । बस यही मेरी सफलता का मूल मंत्र है'।

गौरतलब है कि अक्षय न केवल कमाई के मामले में ही आगे नहीं हैं, बल्कि कोरोना संकट में भी उन्होंने दिल खोलकर दान दिया है और लगातार दे रहे हैं । अक्षय ने कोरोना संकट से निबटने के लिए कई तरह से मदद के हाथ बढ़ाए, जिसमें पीएम केयर्स फंड में 25 करोड़ रुपये का डोनेशन देना, मुंबई पुलिस फाउंडेशन को 2 करोड़ रुपये का सहयोग देना, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई), मास्क और रैपिड टेस्टिंग किट के उत्पादन के लिए बीएमसी को तीन करोड़ रुपये का सहयोग देना। इसके अलावा मुंबई पुलिस और नासिक पुलिस को COVID-19 लक्षणों का पता लगाने वाले रिस्ट बैंड डोनेट करना शामिल है। इसके अलावा अक्षय घर पर रहकर लगातार लोगों को कोरोना के प्रति जागरुक कर रहे हैं और घरों में रहने के लिए आग्रह कर रहे हैं ।

वर्कफ्रंट की बात करें तो अक्षय कुमार जल्द ही रोहित शेट्टी की फिल्म 'सूर्यवंशी' में नजर आएंगे, इसके साथ ही वह 'लक्ष्मी बम', 'बेलबॉटम' और 'पृथ्वीराज' जैसी फिल्मों में भी नजर आने वाले हैं।

संबंधित ख़बरें

टिप्पणियां

अनाम ने कहा…
फोर्ब्स-2020 की लिस्ट में आने का क्या फायदा जब अक्षय कुमार को अपनी फिल्में OTT पर रिलीज़ करनी पड़ रही है - इतनी भी औकात नहीं के 6 महीने फिल्म को रोक सके -