सुष्मिता सेन, चंद्रचूड़ सिंह और सिकंदर खेर ने अलमारी में घुस कर की 'आर्या' की डबिंग



वेब सीरीज़ 'आर्या' के लिए सुष्मिता सेन, चंद्रचूड़ सिंह और सिंकदर खेर सरीखे कलाकारों ने अपने-अपने घर पर रह कर डबिंग के काम को निबटाया, जो काफी चुनौतीपूर्ण रहीं। इस वेब सीरीज़ की शूटिंग कोरोना वायरस के अटैक से पहले ही पूरी कर ली गई थी, लेकिन पोस्ट-प्रोडक्शन के दौरान देश में लॉकडाउन लग गया। इन हालातों टीम ने डबिंग के लिए एक नायाब तरीका खोज निकाला। 

sushmita sen in web series 'aarya' post production dubbing story amid lockdown
सुष्मिता सेन की कमबैक प्रोडेक्ट कही जाने वाली वेब सीरीज़ 'आर्या' को लेकर एक दिलचस्प जानकारी मिली है। दरअसल, इस वेब सीरीज़ के पोस्ट प्रोडक्शन के लिए टीम को जुगाड़ लगाना पड़ा। 

मामला यह है कि इस सीरीज़ की शूटिंग तो कोरोना वायरस के प्रकोप फैलने से पहले ही पूरी कर ली गई थी, लेकिन जब तक इसका पोस्ट प्रोडक्शन शुरू होता, देश में लॉकडाउन लग गया। 

इन हालातों में सीरीज़ के पोस्ट प्रोडक्शन तो करना था, जिसमें सबसे अहम था, डबिंग का काम। सितारे बाहर स्टूडियो में जा नहीं सकते थे, तो फिर इसके लिए टीम ने नायाब तरीक़ा निकाला। सितारों को अपने-अपने घरों से डबिंग करके ऑडियो फाइल भेजने को कहा गया। 

अब घर में डबिंग, थोड़ा मुश्किल काम है, क्योंकि किसी न किसी की आवाज़ या फिर बाहरी आवाज़ ज़रूर इस काम को बाधित करती। किसी बाहरी सूचना और डिस्ट्रक्शन से बचा जा सके इसके लिए सितारों ने खुद को अलमारी में बंद करके डबिंग का काम पूरा किया। दरअसल, इस तरह से अलमारी को एक बुनियादी स्तर का साउंड प्रूफिंग कमरे में तब्दील किया जा सका। 

अलमारी का कोना और सुष्मिता सेन 

इस बारे में सुष्मिता सेन कहती हैं, 'यह पहली बार था जब हम सभी कुछ ऐसा कर रहे थे। हमें घर पर डब करने और काम पूरा करने के लिए अनोखे तरीके अपनाने पड़े। मैंने अपने आलमारी में एक जगह बनाई जहां मैं खड़ी होकर डब करती थी। मैं अपने कपड़ों के बीच में खड़ी होती थी और अपने लैपटॉप को आलमारी के ऊपर रखती थी और डब करती थी, ताकि उस जगह को जहां तक हो सकता था साउंडप्रूफ बनाया जा सके।'

चंद्रचूड़ सिंह की डबिंग स्टोरी

चंद्रचूड़ सिंह कहते हैं, 'मैं अपने घर के आस पास पक्षियों और अन्य शोर की आवाज़ों से बचने के लिए अपने क्लोसेट में पसीना बहाता था और एक ही समय में डबिंग करता था। यह असुविधाजनक था, लेकिन इस तकनीक से आखिरकार काम पूरा हो गया।'

सिकंदर खेर की डबिंग और कोयल की आवाज़ 

सिकंदर खेर के पास यह सब बताने के लिए और भी मजेदार कहानी है। वह कहते हैं, 'मेरी खिड़की के बाहर यह एक कोयल थी, जो ठीक उसी समय चहकती थी, जिस समय मुझे अपनी डबिंग शुरू करनी होती थी। मुझे अपनी डबिंग का समय कोयल के टाइम टेबल के हिसाब से निर्धारित करना होता था, लेकिन दुर्भाग्य से, हर बार उसका शेड्यूल मेरे साथ हुआ करता था। भले ही मैंने आधी रात के बीच में डब करने का फैसला किया हो।'

बता दें कि वेब सीरीज़ 'आर्या' का निर्देशन 'नीरजा' फेम डायरेक्टर राम माधवानी ने किया है। यह मशहूर डच क्राइम थ्रिलर ‘पेनोजा’ पर आधारित है, जिसे संदीप श्रीवास्तव और अनु सिंह चौधरी ने मिल कर लिखा है। 

सुष्मिता सेन, चंद्रचूड़ सिंह और सिकंदर खेर के अलावा इस सीरीज़ में नमित दास, जयंत कृपलानी, सोहैला कपूर, सुगंधा गर्ग, माया सरीन, विश्वजीत प्रधान, मनीष चौधरी नज़र आएंगे। यह सीरीज़ 19 जून को डिज्नी प्लस हॉटस्टार वीआईपी पर रिलीज़ होगी। 

संबंधित ख़बरें

टिप्पणियां