'गुंजन सक्सेना' से क्या-क्या सीखा जान्हवी कपूर ने, किया खुलासा

जान्हवी कपूर की अगली फिल्म 'गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल' है, जो 12 अगस्त को नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हो रही है। इस फिल्म के प्रमोशन के सिलसिले में हाल ही में जान्हवी ने एक इंटरव्यू दिया, जिसमें 'गुंजन सक्सेना' से मिली सीख का जिक्र किया। बता दें, 'गुंजन सक्सेना' एक बायोग्राफिकल ड्रामा है, जो 'कारगिल गर्ल' के नाम से मशहूर एयरफोर्स ऑफिसर गुंजन सक्सेना की ज़िंदगी पर आधारित है। 

gunjan saxena and janhvi kapoor
वॉर ज़ोन में एट्री करने वाली पहली इंडियन एयरफोर्स ऑफिसर गुंजन सक्सेना की कहानी पर आधारित फिल्म 'गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल' 12 अगस्त को नेफ्लिक्स पर रिलीज़ हो रही है। इस फिल्म में जान्हवी कपूर मुख्य भूमिका निभा रही हैं। 

इस फिल्म के सिलसिले में गुंजन और जान्हवी एक इंटरव्यू के लिए एकसाथ आए, जहां दोनों ने फिल्म से अपने अविश्वसनीय सफर के बारे में बात की और वहीं जान्हवी ने इस फिल्म से क्या-क्या सीखा इसके बारे में भी जानकारी दी। 

'धड़क' के बाद जान्हवी कपूर की दूसरी फिल्म 'गुंजन सक्सेना- द कारगिल गर्ल' आ रही है। दो साल के अंतर के बाद जान्हवी की कोई फिल्म आ रही है। इंटरव्यू में जान्हवी ने बताया कि कैसे फिल्म की शूटिंग ने उनके नजरिये को बदल दिया। 

गुंजन सक्सेना ने वर्दी में एक महिला के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में कहा,'तब बुनियादी ढांचे की बाधाओं के अलावा कोई अलग वॉशरूम या चेंजिंग रूम नहीं था, जिस पर धीरे धीरे ध्यान दिया गया। सबसे मुश्किल बात लोगों के मानसिक अवरोध को तोड़ने की थी, जिससे वे एक महिला को ऑफिसर के रूप में स्वीकार करें, न कि महिला अधिकारी के रूप में। मुझे लगता है कि यह भी सबसे चुनौतीपूर्ण और रोमांचक हिस्सा था।'

फिल्म से अपने टेकअवे और 'गुंजन' से सीखने के बारे में बात करते हुए जान्हवी ने कहा, 'अपने काम के प्रति जो लगन और कड़ी मेहनत की है, वो दिखती है। इनका दृष्टिकोण बहुत सरल रहा। यदि आप कड़ी मेहनत करते रहो, तो आपको जो चाहिए वह मिल ही जाएगा।'

जान्हवी आगे कहती हैं, कि जैसे गुंजन सक्सेना ने समाज के निर्माण या लैंगिक पूर्वाग्रह या किसी भी चीज कीं उसके दिमाग़ में बाधा नहीं बनने दीं, या फिर उसने कभी खुद को प्रताड़ित भी नहीं किया, बल्कि इसके बजाय सिर्फ अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर कड़ी मेहनत से समाज को अपनी योग्यता मानने पर मजबूर कर दिया। मुझे इनकी इसी बात से बहुत प्रेरणा मिली। 

इंडस्ट्री में मिली प्रिवलेज के बारे में जान्हवी कहती हैं, 'मुझे अपने प्रिवलेज्ड होने के बारे में पता हैं। मैं अक्सर इस बारे में गिल्टी महसूस करती हूं, लेकिन यदि मैं कुछ अच्छा कर सकती हूं, तो वह है कठिन और ईमानदारी से अपना काम करके मैं अपनी जगह बना सकती हूं।'

शरण शर्मा द्वारा निर्देशित 'गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल' में पंकज त्रिपाठी और अंगद बेदी भी अहम भूमिकाओं में हैं।

संबंधित ख़बरें

टिप्पणियाँ