ओटीटी प्लेटफॉर्म पर 31 जुलाई को होगा फिल्मों का महामुकाबला



'दिल बेचारा', 'शकुंतला देवी', 'रात अकेली है', 'लूटकेस', 'यारा', 'माय क्लाइंट्स वाइफ' सरीखी फिल्में 24 जुलाई से लेकर 31 जुलाई के बीच रिलीज़ होने वाली हैं। मज़ेदार बात यह है कि इनमें से चार फिल्में एक ही दिन रिलीज़ होगीं यानी 31 जुलाई को। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अब तक का सबसे बड़ा मुकाबला देखने को मिलने वाला है। वहीं सिनेप्रेमियों के लिए जुलाई का आखिरी सप्ताह जबरदस्त कंटेंट का तोहफा लेकर आया है। बनी लीजिए आप भी लिस्ट, किस फिल्म को पहले देखना है और किसे बाद में देखने का मन है...फिलहाल पूरी लिस्ट यहां पढ़िए। 

film releases on 31 jjuly 2020
सिनेमाघर भले ही बंद चल रहे हैं, लेकिन ओटीटी प्लेटफॉर्म ने बकायदा एंटरटेनमेंट का माहौल गर्म किए रखा है। वहीं जुलाई महीने की अंतिम सप्ताह में सिनेमा का महामुकाबला ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देखने को मिलने वाला है। 

जहां एक तरफ सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म 'दिल बेचारा' को लेकर फैन्स की बेताबी बढ़ गई हैं। वहीं विद्या बालन की 'शकुंतला देवी' का भी इंतज़ार किया जा रहा है। नवाजुद्दीन सद्दीकी और राधिका आप्टे की 'रात अकेली है' से लेकर कुणाल खेमू की 'लूटकेस' और विद्युत जामवाल की 'यारा' के साथ अंजलि पाटिल की 'माय क्लाइंट्स वाइफ' भी इस लिस्ट में शुमार हैं। 

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स भले ही सिनेमाघरों की तरह पहला दिन पहले शो के हिसाब से काम न करते हो, लेकिन फिर भी अभी तक देश के सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स एक ही भाषा की फिल्मों को एक ही तारीख पर रिलीज़ करने से कतराते रहे हैं। 

हालांकि, कॉम्पटीशन के इस दौर में अब कोई भी किसी से पीछे नहीं रहना चाहता। अमेज़न प्राइम और डिज़्नी प्लस हॉटस्टार ने सात प्रोजेक्ट्स की अनाउंसमेंट की, तो जवाब में नेटफ्लिक्स ने धड़ाधड़ 17 प्रोजेक्ट्स का ऐलान कर दिया। 

इसी गर्माहट का नतीजा है कि सभी एक के बाद एक फिल्मों को रिलीज़ करने की तत्परता दिखा रहे हैं। चलिए फिर आपको बता देते हैं कि कौन-सी फिल्म कब और किस प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम होगी। 

सुशांत की आखिरी फिल्म 'दिल बेचारा'

फिल्म - दिल बेचारा
रिलीज डेट - 24 जुलाई
प्लेटफॉर्म - डिज्नी प्लस हॉटस्टार
निर्देशक - मुकेश छाबड़ा
कलाकार - सुशांत सिंह राजपूत (मैनी), संजना सांघी (किजी बासू), सैफ अली खान (आफताब खान), साहिल वैद्य, जावेद जाफरी, मिलिंद गुनाजी, स्वास्तिका मुखर्जी।
कहानी - नॉवेल 'फॉल्ट इन अवर स्टार' नाम की नॉवेल पर बेस्ड यह फिल्म, दो टीनेजर मैनी और किजी की प्रेमकहानी है। यह दोनों अपनी जिंदगी में हुई घटनाओं के बावजूद जिंदगी को जीने की चाह में हैं। एक-दूसरे का साथ मिलने से दोनों को फिर एक बार जीने की वजह मिल जाती है।

विद्युत जामवाल की 'यारा'

फिल्म - यारा
रिलीज डेट- 30 जुलाई
प्लेटफॉर्म- जी 5
निर्देशक - तिग्मांशू धूलिया
कलाकार- विद्युत जामवाल, श्रुति हासन, अमित साध, विजय वर्मा, कैनी बासुमतारी, संजय मिश्रा।
कहानी- यह फिल्म चार दोस्तों फगुन, मितवा, रिजवान और बहादुर की कहानी है। चारो भारत-नेपाल बॉर्डर पर अपने ऑपरेशन को अंजाम देते हैं। साल 2011 में आई फ्रेंच फिल्म 'ए गैंग स्टोरी' की रीमेक है। (पहले यह फिल्म 31 जुलाई को रिलीज़ होने वाली थी, लेकिन मेकर्स ने इसे एक दिन पहले रिलीज़ करने का फैसला कर लिया।)

अटकी हुई 'रात अकेली है'

फिल्म - रात अकेली है
रिलीज डेट- 31 जुलाई
प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स
निर्देशक - हनी त्रेहान
कलाकार - नवाजुद्दीन सिद्दीकी, राधिका आप्टे, श्वेता त्रिपाठी, तिग्मांशू धूलिया, शिवानी रघुवंशी।
कहानी- फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी पुलिस इंस्पेक्टर जटिल यादव का किरदार निभा रहे हैं, जो एक छोटे शहर से ताल्लुक रखते हैं। अचानक ही उन्हें एक पॉलीटीशियन का मर्डर केस मिलता है, जिसमें सभी हाई प्रोफाइल के लोग शामिल हैं। इंस्पेक्टर केस को कैसे सुलझाएंगा फिल्म की कहानी इसी के इर्द-गिर्द बुनी गई है।

विद्या बालन की 'शकुंतला देवी'

फिल्म - शकुंतला देवी
रिलीज डेट- 31 जुलाई
प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो
निर्देशक- अनु मेनन
कलाकार - विद्या बालन, सान्या मल्होत्रा, जीशू सेनगुप्ता, अमित साध।
कहानी- फिल्म की कहानी 'ह्यूमन कम्प्यूटर' कही जाने वाली गणितज्ञ शकुंतला देवी की लाइफ पर बेस्ड है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाने से लेकर उनकी बेटी से अनबन के सफर को फिल्म में दिखाया जाएगा।

कुणाल खेमू की 'लूटकेस' 

फिल्म - ​​​​​​​लूटकेस
रिलीज डेट- 31 जुलाई
प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार
निर्देशक- राजेश कृष्णन
कलाकार- कुणाल खेमू, रासिका दुग्गल, विजय राज, गजराज राव, रणबीर शौरी।
कहानी- फिल्म की कहानी 'नंदन' नाम के व्यक्ति की है, जिसकी जिंदगी में कोई सुकून और शांति नहीं है। अचानक ही एक दिन उसकी जिंदगी में पैसों से भरा सूटकेस आ जाता है, जिससे पहले तो वो घबरा जाता है, लेकिन बाद में वो बड़े सपने देखने लगता है। दूसरी तरफ बाला ठाकुर जिसका बैग गुम गया है, वो गुंडों के जरिये बैग की खोज में है। कहानी में एमएलए भी गैरकानूनी ढंग से इंस्पेक्टर से बैग ढूंढने को कहता है।


शारिब हाशमी, अंजलि पाटिल की 'माय क्लाइंट्स वाइफ'

फिल्म - माय क्लाइंट्स वाइफ
रिलीज़ डेट - 31 जुलाई
प्लेटफॉर्म -शेमारू
निर्देशक- प्रभाकर मीना भास्कर पंत
कलाकार - शारिब हाशमी, अंजलि पाटिल, गिरिश सहदेव, अभिमन्यू सिंह, विशाल शर्मा।
कहानी- यह कहानी एक वकील के इर्द-गिर्द घूमती है, जो धीरे-धीरे अपने मुवक्किल यानी क्लाइंट की पत्नी के एक सच तक पहुंचता है। यह एक थ्रिलर ड्रामा है, जो साल 2018 में रिलीज़ होने वाली थी, लेकिन अब जाकर इसे दर्शक देख पाएंगे।


टिप्पणियां