SSR Death Case: रिया चक्रवर्ती के आईटीआर डिटेल्स में आई चौंकाने वाली जानकारी

मनी लॉन्ड्रिग का आरोप झेल रही रिया चक्रवर्ती की आईटीआर डिटेल्स से चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। इस डिटेल्स के मुताबिक रिया ने दो साल में 37 लाख रुपए की कमाई की, लेकिन 76 लाख रुपए के शेयर खरीद लिए और एक करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी बेची। 

Rhea Chakrborty ITR Details Revealing Shocking Things about her income and expenditure
फिलहाल मनी लॉन्ड्रिग का आरोप झेल रहीं रिया चक्रवर्ती के आईटीआर यानी इनकम टैक्स रिटर्न्स की डिटेल्स से हैरान करने वाली जानकारी सामने आई है। 

इस जानकारी के मुताबिक, साल 2017-18 में रिया ने अपनी कमाई 18.85 लाख रुपए बताई थी, जबकि साल 2018-19 में उन्होंने अपनी कमाई 18.35 लाख रुपए बताई। 

इसके बावजूद इन दोनों सालों में उन्होंने जो निवेश किया था, वह कमाई से बहुत ज्यादा है। प्रवर्तन निदेशालय रिया की इस अतिरिक्त कमाई के सोर्स का पता लगाने की कोशिश कर रहा है।

रिया के निवेश और संपत्ति का ब्यौरा 

साल 2018-19 में रिया के फिक्स एसेट 9 लाख रुपए तक पहुंच गए थे, जो इससे पहले महज 96 हजार रुपए के थे।

साल 2017-18 में रिया की कमाई 18.85 लाख रुपए थी, लेकिन उन्होंने 34 लाख रुपए के शेयर खरीदे थे। यह उन्होंने कैसे किया? ईडी इस बारे में जानने की कोशिश कर रहा है। 

साल 2018-19 में रिया का शेयर होल्डर फंड 34 लाख से बढ़कर 42 लाख तक पहुंच गया, यानी दो साल में रिया ने 76 लाख रुपए के शेयर खरीदे।

रिया के एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक में फिक्स डिपॉजिट्स की जांच भी ईडी कर रहा है।

आईटीआर में साल 2017 से साल 2019 के बीच हुए किसी बड़े ट्रांजेक्शन की जानकारी नहीं है।


एक करोड़ का प्रॉपर्टी दो साल में बेची

रिया की आईटीआर से जो चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। वह यह कि रिया ने साल 2017-18 में प्रॉपर्टी बेचकर 45 लाख रुपए कमाए थे, जबकि साल 2018-19 में उन्होंने 58 लाख रुपए की प्रॉपर्टी बेची थी। अब दोनों साल का हिसाब जोड़ा जाए, तो रिया ने एक करोड़ तीन लाख रुपए की प्रॉपर्टी बेची थी। हालांकि, दो साल में महज 37.2 लाख रुपए कमाकर उन्होंने यह प्रॉपर्टी कैसे बनाई थी। फिलहाल इसकी जानकारी सामने नहीं आई है। वहीं ईडी ने रिया से प्रॉपर्टीज के पेपर्स मांगे हैं।

अभी तक मिली जानकारी के अनुसार ईडी ने सुशांत की दो कंपनियों की जांच पूरी कर ली है। उनकी एक कंपनी हरियाणा के पते पर रजिस्टर्ड है, जिसकी जांच अभी होनी बाकी है। ईडी रिया, उनके पिता इंद्रजीत और भाई शौविक चक्रवर्ती से पूछताछ कर रही है, लेकिन उन्होंने अब तक संतोषजनक जवाब नहीं दिए। इस मामले में मामले में रिया के सीए रितेश शाह, रिया और सुशांत की पूर्व मैनेजर श्रुति मोदी और फ्लैट-मेट रहे सिद्धार्थ पिठानी से भी पूछताछ हो रही है।

टिप्पणियाँ