उम्रदराज कलाकार भी कर पाएंगे शूटिंग, बॉम्बे हाईकोर्ट ने सरकार का आदेश किया खारिज

महाष्ट्र सरकार ने कोरोना संक्रमण के मद्दे नज़र 65 साल से अधिक उम्र के कलाकारों की शूटिंग पर रोक लगा दी थी। सरकार के इस आदेश को बॉम्बे हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है। ऐसे में अमिताभ बच्चन भी जल्दी ही 'केबीसी' की शूटिंग शुरू कर सकते हैं। 

Amitabh Bachchan start shooting KBC After Bombay High Court lifts ban on elderly artists
कोरोना वायरस आउटब्रेक के चलते लॉकडाउन लगा था, तीन महीनों के लॉकडाउन के बाद अनलॉक होने के बाद मुंबई में टीवी सीरियल्स के बाद फिल्मों और वेब सीरीज की शूटिंग भी शुरू हो गई। 

करीब तीन महीने तक शूटिंग बंद होने के बाद कई स्टूडियों में काम शुरू हो गया है। हालांकि, महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए 65 साल से अधिक उम्र के कलाकारों की शूटिंग पर रोक लगा दी थी। सरकार के इस आदेश को बॉम्बे हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है।

बॉम्बे हाईकोर्ट ने 65 साल से अधिक उम्र के टीवी, फिल्म कलाकारों को स्टूडियो जाने या बाहर शूट करने से रोकने संबंधी महाराष्ट्र सरकार का आदेश खारिज किया है। 

महाराष्ट्र सरकार ने बुजुर्ग कलाकारों के स्टूडियो या बाहर के स्थलों पर कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान काम पर रोक लगाई गई थी। न्यायमूर्ति एस जे काथावाला और न्यामूर्ति आरआई चगला ने 30 मई और 23 जून को राज्य सरकार की ओर से जारी प्रस्तावों को रद्द कर दिया। 

पीठ का यह फैसला दो याचिकाओं के संबंध में आया है। पहली याचिका फिल्म एवं टीवी कलाकार प्रमोद पांडे ने दायर की थी। वह 70 साल के हैं। दूसरी याचिका अशोक सरावगी के जरिये भारतीय मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर एसोसिएशन ने दायर की थी।

दोनों ही याचिकाओं में राज्य सरकार के ‘मिशन बिगिन अगेन’ के तहत जारी प्रस्ताव को चुनौती दी गई थी। 

महाराष्ट्र सरकार ने इससे पहले अदालत को बताया था कि सरकार ने ‘भलाई’ के तहत ये प्रस्ताव जारी किए थे और यह कलाकारों के अपने फायदे के लिए था क्योंकि बाहर निकलने पर उन्हें संक्रमण का खतरा हो सकता है। 
हालांकि, अदालत ने इस पर राज्य सरकार से सवाल किया कि इस प्रस्ताव में फिर टीवी और फिल्म कलाकारों को ही शामिल क्यों किया गया, जबकि अन्य क्षेत्रों में 65 साल से ज्यादा के कर्मियों को काम पर जाने, दुकान खोलने समेत अन्य काम करने की मंजूरी दी गई है। अदालत ने कहा कि राज्य सरकार का फैसला ‘भेदभाव’ जैसा प्रतीत होता है।

अमिताभ बच्चन जल्दी शुरू कर सकते हैं केबीसी की शूटिंग 

इस फैसले के बाद उम्रदराज कलाकारों में खुशी की लहर है। वहीं अमिताभ बच्चन गेम रियलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' के अगले सीजन की शूटिंग भी शुरू कर सकते हैं।

टिप्पणियां