'नक्सलबाड़ी', वो जगह जहां से शुरू हुआ था नक्सल मूवमेंट

ओटीटी प्लेटफॉर्म ज़ी-5 'नक्सलबाड़ी' नाम की वेब सीरीज़ लेकर आ रही है। 'नक्सलबाड़ी' भारत का वो हिस्सा है, जहां से नक्सल मूवमेंट शुरू हुआ था। हाल ही में इस सीरीज़ का प्रोमो सामने आया है। ट्रेलर से अंदाजा लगाया जा रहा है कि नक्सलवाद के जन्म की कहानी से इस सीरीज़ में पर्दा उठाया जाएगा। राजीव खंडेलवा, शक्ति आनंद, टीना दत्ता, श्रीजिता डे सरीखे कलाकार नज़र आएंगे। 

naxalbari web series on zee 5
नक्सलवाद एक ऐसा मुद्दा है, जिस पर भारत में हमेशा चर्चा बनी रहती हैं। कुछ सालों पहले फिल्ममेकर विवेक अग्निहोत्री ने नक्सलवाद के मुद्दे पर ही 'बुद्धा इन ए ट्रैफिक जाम' नाम की फिल्म बनाई थी। 

अब इसी नक्सलवाद के मुद्दे पर ज़ी-5 'नक्सलबाड़ी' नाम की वेब सीरीज़ लेकर आ रहा है। इस सीरीज़ में राजीव खंडेलवाल मुख्य भूमिका में नज़र आने वाले हैं। हाल ही में इस सीरीज़ का प्रोमो जारी किया गया है। 

क्या है नक्सलबाड़ी

वेब सीरीज़ का नाम 'नक्सलबाड़ी' है, लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में असल में एक जगह है, जिसका नाम नक्सलबाड़ी है। दरअसल, नक्सलबाड़ी वह जगह है, जहां से भारत में नक्सल मूवमेंट चालू हुआ था। साल 1967 में सशस्त्र विद्रोह की शुरुआत पश्चिम बंगाल के दार्जलिंग जिले के नक्सलबाड़ी से शुरू हुआ। भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी के नेता चारू मजूमदार और कानू सान्याल ने इसकी शुरुआत की। हालांकि, बाद में इसके गुट हुए और वे वैधानिक रूप से चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने लगे। कई पार्टियां भी बन गईं। 

जंगल में की गई है शूटिंग 

इस वेब सीरीज़ को लेकर काफी समय से तैयारियां चल रही थीं। राजीव खंडेलवाल इस सीरीज को लेकर काफी मेहनत कर रहे हैं। वहीं इस वेब सीरीज की शूटिंग असली लोकेशन पर की गई है, जैसे जंगल। कोरोना काल के बाद शूटिंग को गोवा में शिफ्ट कर दिया गया। नक्सबाड़ी में राजीव खंडेलवाल एक पुलिस वाले की भूमिका में नज़र आने वाले हैं। उनका किरदार एसटीएफ एजेंट का है। 

अपने किरदार के बारे में राजीव ने कहा था कि इसमें बहुत तीव्रता है। स्तब्धता इसके लिए एक स्वाभाविक प्रश्न है और मूंछें रखना एक ऐसी चीज है, जो मैंने पहली बार रखी है। उम्मीद है कि दर्शक इसे स्वीकार करेंगे। सबसे बड़ी चुनौती सही तीव्रता के साथ शांति को संतुलित करना है, जिसे सहजता से होना होगा।

उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर, यह निर्देशक पार्थो मित्रा के लिए बहुत बड़ा टास्क है। अभी शूटिंग का सबसे दिलचस्प हिस्सा, बारिश में घने जंगलों में एक्शन दृश्य शूट करना हैं, जहां चारों ओर कीचड़ है। कीड़े, पक्षियों और कभी-कभार सांप की अनुकूल कंपनी, इसे मजेदार और रोमांचक बना देती है। सुबह से ले कर शाम तक, यह अपने आप में एक नया अनुभव है।

राजीव के अलावा वेब सीरीज़ में टीना दत्ता, श्रीजिता डे, सत्यदीप मिश्रा, शक्ति आनंद, और आमिर अली प्रमुख भूमिकाओं में हैं। यह वेब सीरीज साल के अंत में रिलीज़ हो सकती है।

संबंधित ख़बरे

टिप्पणियां