पद्मभूषण गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन

पद्मभूषण गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का शुक्रवार सुबह निधन हो गया। 74 वर्षीय एसपी बालासुब्रण्यम कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहे थे। इसी के चलते 5 अगस्त को उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहां बीते 48 घंटे से उनकी हालत बेहद नाजुक बनी हुई थी और वे ईसीएमओ लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर थे। 

sp-balasubramaniam-death-spb-passes-away

दिग्गज गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन हो गया है। उनके निधन की खबर को बेटे चरण एसपी ने कंफर्म किया। बालासुब्रमण्यम कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद 5 अगस्त से अस्पताल में भर्ती थे। अस्पताल ने गुरुवार को बयान जारी कर कहा कि उनकी हालत बहुत ही ज्यादा गंभीर हो गई है और उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है। अस्पताल ने अपने बयान में यह भी कहा था कि उनकी हालत लगातार बिगड़ रही है।

74 वर्षीय एसपी बालासुब्रह्मण्यम ने साल 1989 में आई सलमान खान-भाग्यश्री स्टारर की सुपरहिट फिल्म 'मैंने प्यार किया' में सलमान खान के सभी गाने गाए थे और वे सभी सुपरहिट हुए थे। उसके बाद उन्होंने सलमान के लिए काफी प्लेबैक सिंगिंग की। यहां तक कि उन्हें सलमान खान की आवाज़ के तौर पर भी जाना जाता है। हालांकि, एसपी बालासुब्रह्मण्यम ने सलमान के अलावा अन्य कई हिन्दी फिल्मी सितारों को अपनी आवाज़ दी।

एसपी बालासुब्रह्मण्यम ने अब तक कुल 16 भाषाओं में तकरबीन 40,000 से भी ज्यादा गाने गाये हैं और उन्हें चार भाषाओं - तेलुगू, तमिल, कन्नड़ और हिन्दी गानों के लिए 6 बार सर्वश्रेष्ठ गायक के तौर पर राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। उन्हें भारत सरकार की ओर से साल 2001 में पद्मश्री और साल 2011 में पद्मभूषण पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है।

टिप्पणियां