सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

रेसुल पूकुट्टी को मिला गोल्डन रील अवॉर्ड

ऑस्कर से सम्मानित भारत के मशहूर साउंड इंजीनियर रेसुल पूकुट्टी ने एक बार फिर से देश को गौरांवित किया है। बेस्ट साउंड की श्रेणी में उन्हें 'इंडियाज डॉटर' डॉक्यूमेंट्री के लिए 63वें मोशन पिक्चर साउंड एडीटर्स के गोल्डन रील अवार्ड से नवाज़ा गया है। यह अवॉर्ड पाने वाले पूकुट्टी पहले एशियाई हैं। निर्भया कांड पर आधारित डॉक्यूमेंट्री का निर्देशन ब्रिटिश नागरिक लेज्ली उडविन ने किया है। हालांकि, भारत में इसके प्रदर्शन पर प्रतिबंध है। पूकुट्टी ने अपनी खुशी टि्वटर पर जाहिर की।

रेसुल पूकुट्टी को मिला 63वें मोशन पिक्चर्स साउंड एडीटर्स के लिए गोल्डन रील अवॉर्ड
मुंबई। साल 2008 में आई फिल्म 'स्लमडॉग मिलेनियर' के साउंड मिक्सिंग के लिए ऑस्कर पुरस्कार जीतने वाले रेसुल पूकुट्टी ने एक और उपलब्धि अपने नाम दर्ज की है। रेसुल को बेस्ट साउंड की श्रेणी में उन्हें 'इंडियाज डॉटर' डॉक्यूमेंट्री के लिए 63वें मोशन पिक्चर साउंड एडीटर्स के गोल्डन रील अवार्ड से सम्मानित किया गया है। 

लॉस एंजिलिस में इस अवॉर्ड को लेने की खुशी में रेसुल ने कहा कि 'इंडियाज डॉटर' के लिए गोल्डन रील अवार्ड जीतकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मेरे लिए यह असाधारण मान्यता है। साथ ही इस डॉक्यूमेंट्री के लिए काम करने वाले और इस घटना के खिलाफ सड़क पर उतरने वाले हर व्यक्ति के लिए यह अविश्वसनीय और अप्रतिम है।

दिसंबर, 2012 में दिल्ली में सामूहिक दुष्कर्म के बाद निर्भया की निर्मम हत्या कर दी गई थी। इस घटना के खिलाफ पूरे देश में आक्रोश फैल गया था। पूकुट्टी ने इस सम्मान को निर्भया को समर्पित किया है।

रेसुल ने अपनी ट्रॉफी और खुशी को सोशल नेटवर्किंग साइट ट्वटिर पर जाहिर की। रेसुल मोशन पिक्चर साउंड एडिटर्स (एमपीएसई) के 63वें वार्षिक 'गोल्डन रील अवॉर्ड' के लिए दो श्रेणियों में नामांकन मिला था। ये नामांकन उन्हें 'अनफ्रीडम' और 'इंडियाज डॉटर' के लिए मिले थे। ग़ौर करने वाली बात यह है कि दोनों ही फिल्में भारत में प्रतिबंधित हैं। 

रेसुल ने अपने नॉमिनेशन की घोषणा भी ट्विटर पर की थी। उन्होंने ट्वीट किया, 'एमपीएसई में दो नामांकन सर्वश्रेष्ठ उपलब्धि है। मैं इसके लिए खुद से जुड़े सभी सदस्यों का आभारी हूं, जिन्होंने मुझे इस योग्य बनाने में सहयोग दिया।'

जहां  'इंडियाज डॉटर' दिल्ली में 16 दिसंबर, 2012 को चलती बस में सामूहिक दुष्कर्म का शिकार हुई निर्भया पर बनाई गई थी। वहीं 'अनफ्रीडम' समलैंगिकता पर आधारित है। 

संबंधित ख़बरें
आगे रेसुल पूकुट्टी को मिला गोल्डन रील अवॉर्ड