'दंगल' में आमिर खान के दांव-पेंच

आमिर खान की आपकमिंग फिल्म ‘दंगल’ का ट्रेलर लॉन्च किया गया। यू-ट्यूब पर इसे काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इस फिल्म के साथ सलमान के ‘सुल्तान’ की तुलना ज़रूर की जाएगी। हालांकि, कुछ समानता के साथ थोड़ी भिन्नता तो दिखाई दे रही है। आइए करते हैं इसके ट्रेलर का रिव्यू।

फिल्म दंगल के ट्रेलर में आमिर खान ने ‘महावीर फोगाट’ और उनकी बेटियों की कहानी को बेहद भावपूर्ण रूप में अभिव्यक्ति किया है।
मुंबई। सलमान खान की फिल्म ‘सुल्तान’ के बाद दर्शकों की निगाहें आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ पर लगी हुई थीं। इसकी वजह है दोनों फिल्मों की पृष्टभूमि का एक होना। हालांकि, कथानक अलग है। जहां ‘सुल्तान’ एक फिक्शनल प्रेम कहानी थी। वहीं ‘दंगल’ सत्य घटना पर बनी एक फिल्म, जो कई जीवन की कई परते खोलती दिखती है। इसके बाद भी तुलना तो होनी ही थी और शुरू भी हो चुकी है। अब ‘महावीर फोगाट’ बॉक्स ऑफिस पर ‘सुल्तान’ को पटखनी देते हैं या नहीं यह तो समय ही बताएगा। फिलहाल ट्रेलर में तो उन्होंने मैदान मार लिया है।

संदेश की बात

फिल्म रेसलर गीता और बबीता फोगाट के चैंपियन बनने का कहानी को दिखाती है। ग़ौरतलब है कि यह दोनों जिस क्षेत्र से आती हैं, वहां कन्या भ्रूण हत्या की दर बहुत है और लड़कियों को बोझ ही समझा जाता है। लेकिन ट्रेलर में पहलवान महावीर सिंह फोगाट बने आमिर कहते नज़र आते हैं, 'म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं कै...'

लिंग भेद को तोड़ने वाले संदेश देते इस ट्रेलर के जरिए आमिर ने बेहद भावपूर्ण अभिव्यक्ति की है। आपको बता दें कि साल 2010 में कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला कुश्ती में पहला गोल्ड मेडल जीतने वाली गीता फोगाट आखिर गीता फोगाट कैसे बनी, इसी की कहानी हैं 'दंगल'। 

'सुल्तान' कनेक्शन

दोनों फिल्में बिलकुल जुदा हैं, लेकिन फिर भी एक जुड़ाव बन ही गया है। जहां 'सुल्तान' एक रेसलर के हौसले और जज्बे को वापस पाने की कहानी थी, जिसका एक अहम रंग प्यार था। एक रेसलर अपने प्यार को पाने के लिए वापस रिंग में उतरता और तमाम चुनौतियों को मात देता है। फिल्म के आखिर में 'सुल्तान' की पांच साल बेटी दिखाई देती है। 

ये तो रही 'सुल्तान' की कहानी। वहीं 'दंगल' के ट्रेलर में साफ दिख रहा है कि कैसे एक पिता अपनी बेटी को रेसलर बना रहा है। वो कैसो उसे गोल्ड मेडल लाने के लिए तैयार कर रहा है। इस तरह से 'दंगल' को 'सुल्तान' की अगली कड़ी भी कहा जा सकता है। 

वहीं 'दंगल' की पहली झलक में स्कूटर, बैकग्राउंड में खूब बीट्स के साथ हरियाण्वी लहजा और अखाड़े की झलक देख कर 'सुल्तान' की याद आती है। वहीं सेट भी काफी कुछ 'सुल्तान' के गांव का सा ही लग रहा है। 

'दंगल' के ट्रेलर में आमिर खान अखाड़े में नजर आते हैं, जैसे सलमान अखाड़े में दिखे थे। बस अंतर यह है कि आमिर का यह लुक कुछ ही सीन तक ही सिमट के रह जाएगा। 

इस तरह है अलग

महावीर सिंह फोगाट चार बेटियों के होने की वजह से निराश दिखता है, क्योंकि वो चाहते थे कि बेटा हो जिसे वह देश के लिए तैयार करें। बाद में वह बेटी को ही अपनी महत्वाकांक्षा के लिए तैयार करते हैं। फिर प्रदेश नहीं पूरे देश को बताते हैं, 'छोरियां घर की लाज नहीं, सर ऊंचा करने वाली भी होती हैं'। जबकि 'सुल्तान' बेटी होने से काफी खुश होता है।

हरियाण्वी की दिक्कत

महावीर सिंह फोगाट बने आमिर की हरियाण्वी कुछ-कुछ 'रंग दे बसंती' जैसा टच है, लेकिन उनके चेहरे के भाव इतने शानदार हैं कि लहजे पर ध्यान ही नहीं जाता। उनका 'मेडलिस्ट पेड़ पर नहीं उगते...' वाले डायलॉग में 'मेहनत' शब्द पर ग़ौर इस बात को बखूबी समझ जाएंगे। 

लेकिन वहीं जब दूसरे डायलॉग में आमिर सपना को 'सपणा' बोलते हैं, तो उम्मीद जग जाती है। लगने लगता है कि बोली के मामले में सलमान की तरह आमिर निराश नहीं करेंगे। 

'सुल्तान' में सलमान की हरियाण्वी को लेकर दिक्कत साफ समझ में आ रही थी। जब भी उनके मज़ाक वाले सीन्स होते थे, लगता था कि वो 'प्रेम' बन जा रहे हैं। बोली पर उनकी पकड़ नहीं बन पाई थी। 

शानदार डायलॉग्स

  1. 'सुल्तान' के डायलॉग्स भी कमाल थे। ठीक उसी तरह 'दंगल' में भी डायलॉग्स शानदार हैं। 

  2. - मेडलिस्ट ऐसे ही नहीं बनते, इन्हें बनाना पड़ता है, प्यार से मेहनत से, लगन से...

  3. - एक बात हमेशा याद रखना बेटा, जे सिल्वर जीती तो लोग तुझे भूल जावेंगे. जो गोल्ड जीती तो मिसाल बन जावैगी। 

  4. - हाथों की पहलवानी नहीं अब दंगल होगा। 

  5. - हर जो चीज पहलवानी से इनका ध्यान हटावेगी, मैं उसने हटा दूंगा। 

बनेंगे और टूटेंगे रिकॉर्डस्



ये फिल्म 23 दिसंबर को आ रही है, लेकिन 'दंगल' के पहले ट्रेलर से लग रहा है कि इसकी ओपनिंग और कमाई, दोनों जबरदस्त रहेंगी। 'सुल्तान' 6 जुलाई को ईद पर आई थी और इसे सलमान ने भुनाया भी था। ठीक सलमान की ही तरह आमिर भी क्रिसमस के स्टार हैं। साल के अंत में आने वाली उनकी फिल्म लगतार सुपरहिट रही हैं। 

अब इस बात को 'दंगल' के स्टाइल में कहेंगे, तो कुछ इस तरह होगा, 'परफेक्श यूं ही नहीं आता, उसे बनाना पड़ता है, प्यार से मेहनत से, लगन से '.... और आमिर तो मिस्टर परफेक्शनिस्ट हैं।

संबंधित ख़बरें
आमिर खान ने कहा 'सपना हुआ सच'