आखिर कहां हैं 'इंडियन आइडल' के विनर्स?

सिंगिंग रियलिटी शो 'इंडियन आइडल' के ग्यारहवें सीज़न का समापन हो चुका है और सनी हिन्दुस्तानी इस सीज़न को जीत चुके हैं। सनी पंजाब के भटिंडा के रहने वाले हैं। सनी को विनिंग ट्रॉफी के साथ 25 लाख की राशि मिली है और साथ ही टी-सीरीज़ की अगली फिल्म में गाने का मौका भी मिला है। सनी ने इस मुकाम को पाने के लिए कठिन संघर्ष किया है। सनी से पहले इस शो के दस सीज़न हो चुके हैं और इन सीज़न्स को अपने नाम करने वाले विजेता इन दिनों क्या कर रहे हैं। आइए लेते हैं उनकी खोज-खबर। 

indian idol 1 winner
सनी हिन्दुस्तानी ने अपने लगन और मेहनत से वो सपना साकार कर लिया है, जिसे कभी उन्होंने देखा था। आज वो 'इंडियन आइडल' के ग्यारहवें सीज़न के विनर बन चुके हैं। उनके हाथ न सिर्फ एक चमचामाती ट्रॉफी ही आई है, बल्कि 25 लाख रुपए और टी-सीरीज़ की अगली फिल्म में गाने का मौका भी मिला है। 

ग़ौरतलब है कि 'इंडियन आइडल' अमेरिकी सिंगिंग रियलिटी शो 'अमेरिकन आइडल' की तर्ज पर शुरू हुआ था। अब अलग-अलग देशों में 'पाकिस्तान आइडल', 'नेपाल आइडल' के अलावा 'एशियन आइडल' सरीखे शो भी आते हैं। 

ख़ैर, फिलहाल सनी हिन्दुस्तानी काफी खुश हैं और दोनों हाथों से ऑफर बटोर रहे हैं, लेकिन सनी की तरह ही 'इंडियन आइडल' ने दस विजेता और भी दिए हैं। कहां हैं, क्या कर रहे हैं वो विनर?

अभिजीत सावंत 

साल 2004-05 में 'इंडियन आइडल' का पहला सीज़न आया था, जिसे अभिजीत सावंत ने अपने नाम किया था। इस शो को जीतने पर अभिजीत को एक होंडा सिटी कार और इनाम के रूप में एक करोड़ रुपए मिले थे। इसके अलावा सोनी चैनल के साथ एक म्यूज़िक एल्बम का करार भी हुआ था। 'आपका अभिजीत' नाम से वो एल्बम भी आया था। मामला ताज़ा-ताज़ा था, तो 'मोहब्बते लुटाउंगा' को काफी पसंद भी किया गया था। इसके बाद उनका अगला म्यूज़िक एल्बम 'जुनून' आया। 

'इंडियन आइडल' बनने के बाद अभिजीत ने 'एशियन आइडल' में पार्टीसिपेट किया और वो तीसरे नंबर पर आए। शो 'जो जीता वही सुपरस्टार' में पार्टीसिपेट किया और रनरअप रहे। अभिजीत ने सिर्फ सिंगिंग ही नहीं डांसिंग और एक्टिंग में भी हाथ आजमाया। उन्होंने अपनी पत्नी शिल्पा के साथ 'नच बलिये' में भाग लिया। फिर वो 'कॉमेडी सर्कस के तानसेन' में दिखे। 'इंडियन आइडल' के पांचवें सीज़न को हुसैन कुवांजरवाला के साथ मिलकर होस्ट किया। 

इमरान हाशमी की फिल्म 'आशिक बनाया आपने' का गाना 'मरजावां' काफी हिट रहा। वहीं फिल्म 'लॉटरी' से उन्होंने एक्टिंग डेब्यू किया। साल 2018 में शिवसेना जॉइन कर राजनीति में भी हाथ आजमाया। हालांकि, पार्टी जॉइंन करने के बाद एक इंटरव्यू में अभिजीत ने यह साफ किया कि वो पॉलिटिक्स में अपना फोकस नहीं करने वाले, वो सिर्फ म्यूज़िक पर ही ध्यान देंगे। फिलहाल खुद का म्यूज़िक शो लाने की बात कह रहे हैं। काम की बात करें, तो आखिरी बार वो 'बेबी' नाम का एल्बम बनाया था, जो दिसंबर 2019 रिलीज़ हुआ था। 

संदीप आचार्य 

साल 2005-06 में 'इंडियन आइडल' का दूसरा सीज़न आया, जिसे राजस्थान के बीकानेर के रहने वाले संदीप आचार्य ने अपने नाम किया। ईनाम के रूप में उनको एक मारुति बलेनो कार, एक करोड़ रुपये और म्यूज़िक एल्बम का करार मिला। उनके पहले म्यूज़िक एल्बम का नाम 'मेरे साथ सारा जहां' था। इसके बाद उन्होंने '9 एक्स' चैनल पर एक म्यूज़िक शो 'फोर टू का वन' में पार्टीसिपेट किया। सोनी चैनल के ड्रामा शो 'कैसा ये प्यार' में खुद का ही किरदार निभाते दिखे। कई स्टेज शोज़ और टूर्स किए।

संदीप आचार्य साल 2013 के 15 दिसंबर को दुनिया से अलविदा हो गए। संदीप को जॉइंडिस था, जो बिगड़ गया। अस्पताल में उन्होंने संघर्ष किया, लेकिन सांसों ने साथ छोड़ दिया। 

प्रशांत तमांग 

साल 2007 में 'इंडियन आइडल' का तीसरा सीज़न आया, जिसे पश्चिम बंगाल के प्रशांत तमांग ने जीता। प्रशांत को भी एक करोड़ रूपए और एक कार के साथ सोनी के साथ म्यूज़िक एल्बम का करार मिला। प्रशांत ने कुछेक नेपाली फिल्मों और नॉर्छ ईस्ट फिल्मों के लिए गाने के साथ एक्टिंग में भी हाथ आजमाया। प्रशांत ने 'गोरखा पलटन', 'अंगालो योमाया को' सरीखी फिल्मों में नेपाली फिल्मों में भी काम किया है। आखिरी बार नेपाली फिल्म 'परदेसी' में दिखे थे।

सौरभी देबबर्मा

साल 2008-09 में 'इंडियन आइडल' का चौथा सीज़न आया था। इस सिंगिंग रियलिटी शो को पहली महिला विनर मिली। सौरभी को एक करोड़ रुपये, एक कार के साथ सोनी के साथ म्यूजिक एल्बम का करार मिला। सौरभी ने अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज करवाया है। उन्होंने उल्टे लेटकर 4 मिनट और 30 सेकेंड तक गाना गाया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड की रेबेका व्राइट के नाम था, जिन्होंने सिर के बल लेटककर 3 मिनट और 53 सेकेंड तक गाना गाया था।

सौरभी ने शो जीतने के बाद कई स्टेज शोज़ भी किए। साल 2018 में सौरभी ने 'इंडियन आइडल' के रनरअप कपिल थापा से शादी कर ली। सौरभी आजकल यूट्यूब पर काफी एक्टिव हैं।वो अपने यूट्यूब चैनल पर सेलेब चैट शो होस्ट करती हैं। 

श्रीराम चंद्र 

साल 2010 में 'इंडियन आइडल' का सीज़न पांच आया था, जिसे आंध्रप्रदेश के श्रीराम चंद्र ने अपने नाम किया था। इस सीज़न में ईनामी राशि एक करोड़ से घटा कर पचास लाख कर दी गई थी। इसलिए श्रीरामचंद्र को पचास लाख रुपए, एक कार और म्यूज़िक एल्बम का करार मिला था। सोनी चैनल के साथ उनका म्यूज़िक एल्बम 'रहनुमा' काफी सफल रहा। करियर की गाड़ी भी श्रीरामचंद्र की अच्छी भली चल रही है। उन्होंने 'मेरे ब्रदर की दुल्हन', 'खिलाड़ी 786', 'ये जवानी है दीवानी' सरीखी फिल्मों में गाने गाए। सिंगिग के अलावा श्रीराम ने एक्टिंग में भी हाथ आजमाया है। उन्होंने तेलुगू फिल्मों में काम किया है। साल 2019 में आई फिल्म 'छिछोरे', 'रेस 3' और तेलुगू फिल्म 'ओह बेबी' के लिए गाने गाए हैं। श्रीराम हिन्दी के अलावा तमिल, तेलुगू, मराठी और गुजराती समेत सात भाषाओं में अब तक तकरीबन 200 से अधिक गाने गा चुके हैं। 

विपुल मेहता

साल 2012 में 'इंडियन आइडल' का छठवां सीज़न आया था, जिसे पंजाब के विपुल मेहता ने अपने नाम किया था। ईनाम के रूप में पचास लाख रुपए, एक कार और सोनी चैनल के साथ म्यूजिक एल्बम का करार। विपुल की कुछेक म्यूज़िक एल्बम आ चुकी हैं। साल 2015 में आई फिल्म 'वेडिंग पुलाव' में गाना गाया था। वहीं साल 2019 के 'आईफा अवॉर्ड्स' में परफॉर्म किया था।अभी तो वो स्टेज शो करने में ही व्यस्त हैं। 


अंजना पद्मनाभान

साल 2013 में ' इंडियन आइडल' का फॉर्मेट चेंज किया गया और स्टेज को बच्चों के लिए भी खोल दिया गया। इस शो में 14 साल तक के बच्चे भाग ले सकते थे। अंजना ने 10 साल की उम्र में 'इंडियन आइडल जूनियर' का खिताब अपने नाम किया। इसके अलावा उन्होंने तमिल का शो 'राइज़िंग स्टार' में भाग लिया था। अंजना कई इंटरनेशनल शोज़ करने के साथ तमिल,कन्नड़, हिन्दी और कोंकणी भाषा में भी गा चुकी हैं। हाल ही में उन्होंने 'ग्रैमी' अवॉर्ड विनर कंपोज़र रिकी केज के साथ कोलेब्रेट किया है। म्यूज़िक के साथ-साथ अंजना पढ़ाई भी कर रही हैं। बीते साल हाईस्कूल के एग्जाम दिया था। वो सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं। अपने यूट्यूब चैनल पर अपनी सिंगिंग के अलावा व्यूज़ भी शेयर करती रहती हैं। 

अनन्या श्रीतम नंदा

साल 2015 में आए 'इंडियन आइडल' जूनियर के सेकेंड सीज़न को अनन्या श्रीतम नंदा ने अपने नाम किया। इस सीज़न को जीतने के बाद उन्होंने म्यूजिक टैलेंट शो 'राइ़ज़िंग स्टार' में पार्टीसिपेट किया। इसमें वो टॉप 5 कंटेस्टेंट में थीं। उन्होंने फिल्म 'एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी' के लिए 'पढ़ोगे-लिखोगे' गाया था। अनन्या उड़िया में भी गा चुकी हैं। ये भी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं और इनका भी यू-ट्यूब चैनल हैं।

एलवी रेवंत

साल 2016-17 में आए 'इंडियन आइडल' के सीज़न 9 को विशाखापट्ट्नम के एलवी रेवंत ने अपने नाम किया। बता दें कि 'इंडियन आइडल' में पार्टिसिपेट करने से पहले ही एलवी रेवंत कई साउथ इंडियन फिल्मों के लिए गा चुके थे। एसएस राजामौली की फिल्म 'बाहुबली: द बिगनिंग' के गाने 'मनोहारी' को अपनी आवाज़ दी है। इसके अलावा तेलुगू फिल्म 'अर्जुन रेड्डी', तमिल फिल्म 'बिगिल' के लिए भी गाया है। विजय देवरकोंडा की फिल्म 'वर्ल्ड फेमस लवर' के लिए भी गाया है। अब हिन्दी फिल्मों में भले ही मौके उतने न मिले हो, लेकिन साउथ में तो अच्छा खासा काम चल रहा है। 

सलमान अली

साल 2018 में आए 'इंडियन आइडल' के दसवें सीज़न को हरियाणा के सलमान अली ने अपने नाम किया। उनको एक कार, 25 लाख रुपये और विनर की ट्रॉफी मिली थी। सलमान ने साल 2011 में 'सारेगामापा लिटिल चैंप्स' में भी भाग लिया था और वो रनरअप रहे थे। इन्होंने सिंगिंग रियलिटी शो 'सुपरस्टार सिंगर' में भी कैप्टेन/मेंटर के रूप में पार्टिसिपेट किया था। सलमान अली कपिल शर्मा के शो 'द कपिल शर्मा शो' में भी नज़र आ चुके हैं। सूरज पांचोली की फिल्म 'सैटेलाइट शंकर' में 'जय हो' और सलमान खान की फिल्म 'दबंग 3' में 'आवारा सॉन्ग को अपनी आवाज़ दी है।