ये अभिनेत्रियां एक्टिंग के साथ सिंगिंग में भी हैं माहिर

बॉलीवुड में कुछ ऐसी अभिनेत्रियां भी हैं, जो सिल्वर स्क्रीन पर अपने अभिनय का जादू तो दिखाती ही हैं, लेकिन पर्दे के पीछे वो मखमली आवाज़ की मल्लिका भी हैं। कुछ ने तो अपनी फिल्मों में गाने तक गाए हैं। सिंगिंग एक्ट्रेस की इस लिस्ट में नया नाम नुपुर सेनन का है। फिर आइए जानते हैं, वो कौन-कौन सी अदाकाराएं हैं, जो बेहतरीन सिंगर भी हैं। 
nupur sanon filhall unpluged
हिन्दी सिनेमा में एक वो दौर था, जब एक्ट्रेस अपने गाने खुद गाया करती थी। उनमें नूरजहां, सुरैया आदि के नाम शामिल हैं। यह पर्दे पर जितनी हसीन दिखती थीं, और बेहतरीन अदाकारी दिखाती थी, उतनी ही दिलकश इनकी आवाज़ का जादू होता था। लेकिन गुज़रते वक्त के साथ सिंगिंग और एक्टिंग दो अलग-अलग प्रोफेशन बन गए, लेकिन ताज़ा हालात देख कर लग रहा है कि सिंगिंग एक्ट्रेस का वो दौर फिर से एक बार देखने को मिलेगा। 

यदि आप ग़ौर करेंगे, तो पाएंगे कि बॉलीवुड की कुछ टॉप मोस्ट एक्ट्रेसेस बेहतरीन सिंगर्स भी हैं। कुछ ने अपनी फिल्मों के लिए प्लेबैक सिंगिंग की है। फिर आइए डालते हैं इन सिंगिंग एक्ट्रेस की लिस्ट पर एक नज़र। 

प्रियंका चोपड़ा

बॉलीवुड की ये 'देसी गर्ल' पर 'परदेसी' हो गई है। हॉलीवुड में अपनी जड़े जमा रही प्रियंका ने निक जॉनस से शादी कर ली है और अब वो प्रियंका चोपड़ा जॉनस हो गई हैं। प्रियंका की एक्टिंग स्किल्स की तो खूब तारीफें होती हैं, लेकिन उनकी सिंगिंग के भी लोग फैन हैं। फिल्म 'मैरी कॉम' के अलावा फिल्म 'दिल धड़कने दो' के टाइटल ट्रेक को भी वो अपनी आवाज़ दे चुकी हैं। इसके अलाव उनके तीन सिंगल्स भी रिलीज़ हो चुके हैं, जिनको काफी पसंद किया गया। 

परिणीति चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा की तरह ही उनकी बहन एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा भी बेहतरीन सिंगर हैं। परिणीति तो ट्रेंड क्लासिकल सिंगर हैं और इस बात को उन्होंने फिल्म 'मेरी प्यारी बिंदू' से साबित भी कर दिया। इस फिल्म के गाने 'माना के हम यार नहीं' को न सिर्फ पसंद किया गया, बल्कि परिणीति को उनकी सिंगिंग के लिए काफी सराहा गया। इसके अलावा फिल्म 'केसरी' के लिए 'तेरी मिट्टी' सॉन्ग का फीमेल वर्ज़न गाया, जो काफी पसंद किया गया।

श्रद्धा कपूर

श्रद्धा कपूर भी एक्टिंग के साथ सिंगिंग में माहिर हैं। गायकी का हुनर उनको अपनी नानी के परिवार से मिला है। फिल्म 'एक विलन' के लिए अनप्लग्ड परफॉर्म करने का मौका मिला, तो उन्होंने इसमें कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने इस फिल्म के लिए 'तेरी गलियां सॉन्ग' का अनप्लग्ड गाया। इसके बाद 'रॉक ऑन 2' में भी अपनी अवाज़ का जादू बिखेरा। इसके अलावा श्रद्धा ने फिल्म 'हैदर' में 'दो जहां' और 'एबीसीडी 2' में 'बेज़ुबां फिर से' अनप्लग्ड गाया। 

आलिया भट्ट

आलिया जितनी अच्छी अभिनेत्री हैं, उतनी ही शानदार सिंगर भी हैं। इसके अलावा 'तेनू समझावां' फिल्म 'हम्प्टी शर्मा की दुल्हनियां', 'इक कुड़ी' फिल्म 'उड़ता पंजाब' और 'हमसफर' फिल्म 'बद्रीनाथ की दुल्हनियां' के लिए गाया। ये सभी अनप्लग्ड के रूप में गाया, लेकिन सभी काफी लोकप्रिय हुए।

श्रुति हासन

श्रुति हासन भी ट्रेंड सिंगर हैं, उन्होंने कई दक्षिण भारतीय फिल्मों के लिए सिंगिंग की है। वहीं बॉलीवुड में भी फिल्म 'डी डे' से उन्होंने बतौर सिंगर डेब्यू किया था। इस फिल्म में उनकी सिंगिंग के साथ एक्टिंग के लिए भी काफी सराहा गया। 

माधुरी दीक्षित

इनकी डांसिंग और एक्टिंग के लोग तो पहले से ही दीवाने हैं, लेकिन जब इन्होंने फिल्म 'देवदास' में अपनी आवाज़ का जादू दिखाया, तो यह छा ही गईं। पंडित बिरजू महाराज और कविता कृष्णमूर्ति के साथ 'काहे छेड़ मोहे' में इनकी गायिकी सुनने को मिली। इसके बाद फिल्म 'गुलाबी गैंग' में 'रंगी सारी गुलाबी' में इनकी आवाज़ के सब कायल हो गए। 

जूही चावला

जूही चावला ने भी अपनी आवाज़ का जादू दिखाया है। फिल्म 'भूतनाथ' में अमिताभ बच्चन के साथ उन्होंने 'चलो जाने दो अब छोड़ो' भी गाया था। बता दें कि जूही क्लासिकल सिंगिंग की क्लासेस ले रही हैं। यानी वो सिंगिंग सीख रही हैं। 

सोनाक्षी सिन्हा 

एक अवॉर्ड शो में मीका सिंह के साथ स्टेज पर सोनाक्षी सिन्हा ने अपनी सिंगिंग की झलक दिखाई थी, लेकिन फिल्म 'तेवर' में उन्होंने बतौर सिंगर भी अपनी शुरुआत कर ली। सोनाक्षी ने फिल्म 'तेवर' के गाने 'लेट्स सेलीब्रेट' को इमरान खान के साथ गाया। 

नुपूर सेनन

नुपूर सेनन सिंगल 'फिलहाल', जो कि अक्षय कुमार के साथ फिल्माया गया था। उसे दर्शकों ने काफी पसंद किया। जल्दी ही अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत करने जा रही हैं, लेकिन फिल्मों में धूम मचाने से पहले ही सुर्खियां बटोर ली हैं। नुपूर ने 'फिलहाल' का ही अनप्लग्ड वर्डन गाया है, जो इन दिनों लोगों को खूब भा रहा है। इस गाने को बी प्राक ने गाया है, जिसे 600 मिलियन व्यूज मिल गये थे। अब एक बार फिर से नुपूर को फीमेल वर्जन में गाने का मौका मिला है। 'फिलहाल' का यह वर्जन भी दर्शकों के दिलों में जगह बना रहा है।

श्रीदेवी-ज़िया खान 

श्रीदेवी ने फिल्म 'चांदनी' के लिए 'ओ मेरी चांदनी' में आवाज़ दी थी, वहीं ज़िया खान ने फिल्म 'निशब्द' के लिए 'टेक लाइट' गाया था।