'सेल्फ़ क्वारंटाइन' रहने के निर्देश के बाद भी पार्टी करती रहीं कनिका कपूर?

गायिका कनिका कपूर देश की पहली सेलीब्रेटी कोरोनावायरस पॉज़िटिव हैं। लंदन से लौटीं कनिका मुंबई से होते हुए लखनऊ पहुंची और कई सारी पार्टियों में शरीक़ हुईं। अब जहां वो कह रही हैं कि पारिवारिक समारोह में शामिल हुईं, तो वहीं ताज होटल से नई तस्वीरें मिलने के कारण खलबली है। अब उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज़ कर दिया गया है। 
Kanika kapoor coronavirus positive at lucknow
बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर के कोरोनावायरस टेस्ट पॉज़िटिव मिलने के बाद काफी खलबली मच गई है। यहां तक कि शुक्रवार को लखनऊ के तीन अलग-अलग थानों में उनके खिलाफ एफआईआर तक दर्ज करवा दिया गया है। 

वहीं कनिका खुद की सफाई में कह रही हैं कि उनको पता ही नहीं था कि वो कोरोनावायरस की चपेट में हैं। यहां तक कि लंदन से आने के बाद भी चेकअप में कुछ नहीं कहा गया। यहां तक कि कनिका एक टीवी इंटरव्यू के दौरान कहा कि जब हेल्पलाइन पर उन्होंने टेस्ट करने के लिए कॉल किया, तो उधर से रिस्पॉन्स ही नहीं मिला। 

कनिका का कहना है कि लखनऊ में वो सिर्फ पारिवारिक समारोह में शामिल हुई थीं, जिसमें 10 से लेकर 30 व्यक्तियों के संपर्क में आई थी, जबकि ताज होटल से मिली उनकी तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि कनिका झूठ बोल रही हैं। 

अब कनिका के खिलाफ लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी की शिकायत पर सरोजनी नगर थाने में आईपीसी की धारा 188.269 औऱ 270 के तहत केस दर्ज कर दिए गए हैं। इसके अलावा हजरतगंज और महानगर थाने में भी कनिका के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है। इनमें कनिका पर सरकार द्वारा जारी निर्देशों का उल्लंखन करने और जानबूझकर लोगों की जान को ख़तरें में डालने का आरोप लगाया गया है। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा है कि कनिका को एयरपोर्ट पर ही संक्रमित पाया गया था और उन्हें होम क्वारंटाइन रहने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन कनिका ने इन निर्देशों की अनदेखी की और ताज होटल से लेकर कानपुर तरक अलग-अलग समारोहों में शामिल होकर ये खतरा बढ़ाया।

हालांकि, इस मामले पर प्रशासन भी फंसता नज़र आ रहा है, क्योंकि नियम के मुताबिक कनिका के संक्रमण की जानकारी मिलते ही उन्हें उसके उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग को जरूरी निर्देश देने चाहिए थे, जबकि उन्होंने होम क्वारंटीन कहकर पूरा मामला रफा-दफा कर दिया।

अब यदि कनिका लखनऊ एयरपोर्ट पर कोरोना से संक्रमित पाई गई थीं, तो तभी क्यों नहीं इस मामले को गंभीरता से लिया गया। 

बता दें कि कनिका कपूर बीते नौ मार्च को लंदन से मुंबई के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट एआई-130 से पहुंची थीं और फिर मुंबई से 11 मार्च को वह लखनऊ पहुंचीं। लखनऊ आने के बाद वह कार्यक्रमों में शामिल हुई और लोगों से मिलीं। यहां तक कि कनिका अपने मामा के घर कानपुर भी गई थीं। 

कनिका जिन पार्टिज़ में शामिल हुई थीं, उनमें से एक में वसुंधरा राजे सिंधिया और उनके बेटे दुष्यंत सिंह भी शामिल हुए थे। इसी दौरान दुष्यंत ने और भी कई सांसदों से मुलाक़ात की। अब सभी पर कोरोना वायरस का ख़तरा मंडरा रहा है। हालांकि, अभी तक किए गए सभी टेस्ट नेगेटिव आए हैं, लेकिन अहतियातन सभी ने खुद को 'सेल्फ क्वारंटाइन' कर लिया है। 

सरी ओर, कनिका आसपास मौजूद रहे 45 लोगों के सैम्पल लिए गए, शनिवार को इन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। कनिका लखनऊ के जिस अपार्टमेंट में रहती हैं। वहां से परिवार अहतियातन घर छोड़कर जा रहे हैं।