क्यों दारा सिंह नहीं बनना चाहते 'हनुमान'?

रामनंद सागर की 'रामायण' में 'हनुमान' का किरदार निभाने से दारा सिंह ने मना कर दिया था और इसके पीछे की वजह का खुलासा उन्होंने अपनी किताब 'दिदारा अका दारा सिंह' में किया है। वहीं 'हनुमान' की भूमिका को निभाने के लिए दारा सिंह ने काफी फीस ली थी।

Dara Singh as Hanuman in TV Show 'ramayana'
दूरदर्शन पर एक बार फिर 'रामायण' का प्रसारण शुरू हो गया है। इसने फिर से साबित कर दिया कि ये धारावाहिक हर जनरेशन के साथ अपना रिश्ता स्थापित कर लेती है। बार्क द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार 'रामायम' के पहले 4 एपिसोड्स को 171 मिलियन व्यूअरशिप मिली है, जिसमें से रविवार को प्रसारित हुए एपिसोड को अकेले ही 51 मिलिनय व्यूअसरशिप प्राप्त हुई है। 

रामानंद सागर की 'रामायण' के सुपरहिट होने के पीछे इस धारावाहिक की परफेक्ट कास्टिंग का बहुत बड़ा हाथ रहा है। जहां इस धारावाहिक में 'राम' अरुण गोविल बने थे, तो वहीं 'सीता' की भूमिका दीपिका चिखलिया ने निभाया था। जबकि 'लक्ष्मण' सुनील लहरी, 'रावण' अरविंद त्रिपाठी और 'हनुमान' दारा सिंह बने थे। 

इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि 'रामायण' धारावाहिक में 'राम' के अलावा 'हनुमान' के किरदार की काफी वाहवाही हुई थी और फैन फॉलोइंग बनी थी। लेकिन कम लोग ही जानते होंगे कि जब रामानंद सागर ने दारा सिंह को 'हनुमान' के किरदार का ऑफर दिया था, तो उन्होंने यह भूमिका करने से इंकार कर दिया था। 

दरअसल, दारा सिंह को लगता था कि अब वो बूढ़े हो चले हैं। लिहाजा वो इस किरदार के साथ न्याय नहीं कर पाएंगे। इसलिए उन्होंने मेकर्स से कहा कि वो किसी युवा को इस रोल में कास्ट कर ले। 

हालांकि, दारा सिंह की बात रामानंद सागर ने नहीं मानी, क्योंकि उनको यकीन था कि दारा सिंह से बेहतर कोई 'हनुमान' की भूमिका नहीं निभा सकता है। 

इस पूरे वाकये का जिक्र दारा सिंह ने अपनी किताब 'दिदारा अका दारा सिंह' में किया है। वो लिखते हैं, 'एक शाम रामानंद सागर का कॉल आया और वो उधर से बोले कि दारा तुम टीवी सीरियल में 'हनुमान' का किरदार निभा रहे हो।'

वो आगे लिखते हैं, ' मैंने उनसे कहा कि सागर साहब मैं 60 साल को हो चुका हूं। आप किसी यंग एक्टर को कास्ट कर लीजिए। लेकिन उन्होंने कहा कि आप मेरे 'हनुमान हो और आप बेस्ट हो।'

रामानंद सागर के इस भरोसे के आगे दारा सिंह कुछ कह नहीं पाए। इसके आगे जो हुआ वह इतिहास बन गया। 

'हनुमान' के लिए वसूली थी मोटी रकम

'रामायण' में 'हनुमान' की भूमिका निभाने के लिए दारा सिंह ने काफी बड़ी फीस ली थी। इस किरदार को निभाने के लिए दारा सिंह ने 30-33 लाख रूपये लिए थे, जो आज के हिसाब से तकरीबन 10-20 करोड़ के बीच आते हैं। दारा सिंह ने तब जितनी रकम वसूल की थी, उतनी तो आज का कोई टेलीविजन एक्टर फीस नहीं लेता।

संबंधित ख़बरें