प्रभुदेवा : इंडियन 'माइकल जैक्सन' की इन बातों से आप होंगे अनजान

मल्टीटैलेंटेड प्रभुदेवा आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। इंडिया के 'माइकल जैक्सन' कहे जाने वाले प्रभुदेवा ने बेहतरीन कॉरियोग्राफी के लिए दो बार नेशनल अवॉर्ड तक अपने नाम किया है। तमिल, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़ इंडस्ट्री के साथ बॉलीवुड में भी जबरदस्त काम किया है। फिलहाल सलमान खान की फिल्म 'राधे: योर मोस्ट वॉन्टेड भाई' का निर्देशन कर रहे प्रभुदेवा से जुड़ी कुछ ख़ास बातों को करते हैं आपसे साझा। 
happy birthday prabhudeva
कॉरियोग्राफर, एक्टर और डायरेक्टर प्रभुदेवा आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। साल 1973 के 3 अप्रैल को साउथ फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर कॉरियोग्राफर मुरुग सुंदरम के घर जन्में प्रभुदेवा सुंदरम ने बॉलीवुड के साथ साउथ फिल्म इंडस्ट्री में एक खास मुकाम बनाया है। 

प्रभुदेवा का बचपन चेन्नई में बीता। अपने पिता के डांसिग स्किल्स से प्रभावित प्रभुदेवा को उनके पिता ने भरतनाट्यम और वेस्टर्न डांस में पारंगत शिक्षा दिलायी। 

डांसिंग में खुद को इतना मांज चुके हैं कि अब उनके फास्ट डांसिंग मूव्स के कारण इंडिया 'माइकल जैक्सन' का खिताब मिल चुका है। 

ये कॉरियोग्राफी के लिए दो बार नेशनल अवॉर्ड भी अपने नाम कर चुके हैं। वहीं हाल ही में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया था।

बता दें कि प्रभुदेवा की ही तरह उनके दोनों भाई राजू सुंदरम और नागेन्द्र प्रसाद भी साउथ की फिल्‍मों में बतौर कॉरियोग्राफर काफी सक्रिय हैं। 

प्रभुदेवा सबसे पहले गाना 'मुकाबला' से लाइम लाइट में आए थे। इस गाने में उनके मूव्स के लोग दीवाने हो गए थे और इंडियन 'माइकल जैक्सन' कहने लगे थे। इसके बाद फिल्म 'पुकार' के 'सेरा सेरा' पर माधुरी दीक्षित के साथ उनकी जुगलबंदी भी कमाल की रही। प्रभुदेवा अब तक तकरीबन 100 फिल्मों में कॉरियोग्राफी कर चुके हैं। 

प्रभुदेवा सिर्फ कॉरियोग्राफी में ही अव्वल नहीं है, बल्कि एक्टिंग से लेकर डायरेक्शन तक में उन्होंने अपने हुनर को खूब दिखाया है। बॉलीवुड सहित तमिल, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़ इंडस्ट्री में भी इनका बड़ा योगदान रहा है। 

प्रभुदेवा की अधूरी लवस्टोरी

दक्षिण फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर अदाकारा नयनतारा और प्रभुदेवा की 'लव स्टोरी' ने खूब सुर्खियां बटोरी। जहां नयनतारा ने प्रभुदेवा के लिए अपना धर्म बदला, तो वहीं प्रभुदेवा ने अपनी 16 साल की शादी को भी तोड़ दिया। इतना सब होने के बाद भी प्रभुदेवा और नयनतारा एक न हो सके। दोनों ने ब्रेकअप कर लिया। 

बता दें साल 1995 में प्रभुदेवा ने रामलता से शादी की थी, लेकिन जब प्रभुदेवा और नयनतारा के अफेयर की ख़बर रामलता को हुई, तो उन्होंने साल 2010 में फैमिली कोर्ट में याचिका दायर कर दी। साल 2011 में प्रभुदेवा ने अपनी पत्नी से तलाक ले लिया। शादी के 16 साल बाद दोनों का तलाक हुआ। 

रामलता से प्रभुदेवा को तलाक़ लेना काफी महंगा पड़ा। कुछ रिपोर्ट्स में तो उनके दिवालिया होने तक की ख़बरें थीं। रामलता से प्रभुदेवा को तीन बेटे थे, जिनमें से एक बेटे की मृत्यु साल 2008 में कैंसर के कारण हो गई। 

डायरेक्टोरियल डेब्यू

प्रभुदेवा ने साल 2009 में बतौर डायरेक्टर फिल्म 'वॉन्टेड' से बॉलीवुड डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने 'राउडी राठौर', 'एक्शन जैक्सन', 'दबंग-3' सरीखीं कई फिल्में बनायी और बॉक्स ऑफिस पर सफलता भी पाई। फिलहाल वो सलमान खान की मुख्य भूमिका वाली फिल्म 'राधे: मोस्ट वॉन्टेड भाई' के सीक्वल की शूटिंग कर रहे थे, जो लॉकडाउन की वजह रोक दी गई है।