'रामायण' के 'कुश' बने एक्टर, तो 'लव' ने छोड़ दी एक्टिंग, जानिये अब कहां हैं दोनों?

रामानंद सागर की 'रामायण' में 'लव-कुश' की भूमिका मयूरेश क्षेत्रमाणे और स्वपनिल जोशी ने निभाई थी। जहां स्वनिल इस धारावाहिक के बाद कई और पौराणिक धारावाहिकों में दिखाई दिए, और आज वो मराठी सुपरस्टार कहलाते हैं, तो वहीं मयूरेश ने अभिनय की दुनिया छोड़ कर प्राइवेट सेक्टर में करियर बना लिया। फिलहाल अमेरिका में बस गए हैं। 

Ramayan's 'luv kush' played by swapnil joshi and mayuresh kshetramade
दूरदर्शन पर 'रामायण' के बाद 'उत्तर रामायण' का प्रसारण शुरू हो चुका है और अब 'लव-कुश' की कहानी दर्शकों के सामने उतर रही है। ऐसे में 'लव-कुश' की भूमिका निभाने वाले कलाकारों के बारे में लोग पूछने लगे हैं। 

अब जहां दोनों में से एक के बारे में सबको पता है, क्योंकि वो कई हिन्दी धारावाहिकों और फिल्मों में काम करने के बाद मराठी फिल्म इंडस्ट्री में अपना परचन लहरा चुका है, लेकिन दूसरे 'बाल' कलाकार के बारे में कोई खास जानकारी नहीं है। 

बता दें कि 'लव' का किरदार मयूरेश क्षेत्रमाणे नाम के बच्चे ने निभाया था, जो फिलहाल अमेरिका में एक प्राइवेट कंपनी में ऊंचे पद पर काम कर रहा है। जबकि 'कुश' की भूमिका निभाई थी स्वनिल जोशी ने, जो बाद में कई पौराणिक धारावाहिकों में 'कृष्ण' बने दिखे। 

लगभग 33 साल बाद दोबारा टेलीकास्ट हुए इस धारावाहिक ने दर्शकों के साथ इस धारावाहिकों के कलाकारों के लिए भी एक सुनहरा दौर वापस ला दिया है। अब सब अपने उन बीते दिनों की बातें और यादें सोशल मीडिया पर करते हैं। 

ख़ैर, बात करते हैं मयूरेश क्षेत्रमाणे की तो उन्होंने 'लव' की भूमिका निभाई थी और वो अमेरिका के न्यूजर्सी में एक प्राइवेट कंपनी में सीईओ हैं। साथ ही वो कॉरपोरेट दुनिया के जाने-माने लेखक भी हैं। मयूरेश ने दो विदेशी लेखकों के साथ मिलकर 'स्पाइट एंड डेवलपमेंट' नाम की एक किताब भी लिखी है।

वहीं 'कुश' बने स्वनिल जोशी बड़े होने पर कई पौराणिक धारावाहिकों में काम कर चुके हैं। बता दें कि स्वनिल के करियर का पहला किरदार 'कुश' था। इन धारावाहिकों में 'अमानत', 'दिल विल प्यार व्यार', 'हद कर दी', 'भाभी', 'देश में निकला होगा चांद', 'हरे कांच की चूड़ियां' शामिल हैं। टेलीविजन के अलावा स्वपनिल फिल्मों में भी काफी सक्रिय हैं, 'गुलाम-ए-मुस्तफा', 'मितवा', 'वेलकम जिंदगी' और 'तू ही रे' सरीखी फिल्में उन्होंने की हैं। 

अब इस धारावाहिक के दोबारा प्रसारण से स्वप्निल काफी खुश हैं। उन्होंने अपनी खुशी सोशल मीडिया पर भी जाहिर की है। धारावाहिक को लेकर सोशल मीडिया पर उनकी सक्रियता बढ़ गई है। 

स्वनिल लिखते हैं, 'मेरा सबसे पहला किरदार कुश! रामायण की अपार सफलता के बाद दूरदर्शन अब लव कुश का 'उत्तर रामायण' प्रसारित कर रहा है। जय श्री राम।'


वहीं ट्विटर पर ही 'लव' बने मयूरेश ने भी स्वनिल को टैग करते हुए ट्वीट किया, 'अब दूरदर्शन पर 'उत्तर रामायण' का प्रसारण किया जाएगा, जिसमें मैंने लव की भूमिका निभाई थी। आज सारी पुरानी यादें ताजा हो जाएंगी।' 


उल्लेखनीय है कि बीते शनिवार को 'रावण' का वध होने के बाद इस धारावाहिक का नया अध्याय 'उत्तर रामायण' शुरू हो चुका है। 'उत्तर रामायण' में श्रीराम के पुत्रों 'लव-कुश' की कहानी है।

संबंधित ख़बरें