'रामायण' के आखिरी एपिसोड के प्रसारण पर क्या बोले 'राम-सीता' और दर्शक?

रामानंद सागर की 'रामायण' के आखिरी एपिसोड का प्रसारण होने पर दर्शकों के साथ 'राम-सीता' ने अपनी-अपनी प्रतिक्रिया सोशल मीडिया पर दी है। लॉकडाउन के चलते 33 साल बाद इस धारावाहिक के प्रसारण ने एक बार फिर टीआरपी के कई सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिये हैं। 

ramayan last episode telecast
दूरदर्शन पर इन दिनों प्रसारित हो रहे रामानंद सागर की 'रामायण' ने खूब टीआरपी बटोरी है। लॉकडाउन के चलते 33 सालों के बाद एक बार फिर से इसे टेलीकास्ट किया गया। दर्शकों ने इस धारावाहिक को काफी चाव से देखा। 

यही नहीं जब से यह धारावाहिक प्रसारित किया जा रहा है, तब से यह पूरी तरह से ख़बरों में छाया हुआ है। सोशल मीडिया 'रामायण' लगातार ट्रेंड कर रहा है। 

कभी धारावाहिक, तो कभी धारावाहिक के किरदार और कभी उन किरदारों को निभाने वाले कलाकार, लगातार सोशल मीडिया पर छाये हुए हैं। 

अब जब इस धारावाहिक का अंतिम एपिसोड प्रसारित कर दिया गया, तो वहीं कुछ दर्शक मायूस हुए, तो वहीं कुछ ने इस धारावाहिक के सीन एडिट करने का आरोप भी लगाया। यूजर्स ने दूरदर्शन को टैग करते हुए अपनी नाराजगी जाहिर की।

एक यूजर लिखता है, 'इतने सीन क्यों एडिट कर दिए गए? अहिरावण, रावण वध और रावण-लक्ष्मण सीन? ये सब किधर है?' 

यूजर ने आगे लिखा 'इतना कट क्यों? सबसे अच्छा होता आप बिना एडिट किए हुए दिखाते। इतने जरूरी सीन को एडिट करने की जरूरत नहीं थी।'

वहीं दूसरा यूजर लिखता है, 'अहिरावण सीन तो आया ही नहीं?

एक अन्य यूजर कई सारे सीन्स पर कैंची चलाने से खासा खफा है, वह अपने ट्वीट में कहता है, ''रामायण' में काफी एडिटेड सीन हैं। पाताललोक में अहिरावण, राम और लक्ष्मण का अपहरण कर लेते हैं ये सीन कहां है? हनुमान के पुत्र मकरध्वज के बारे में भी नहीं दिखाया गया।'

सलाह देते हुए एक यूजर लिखता है, 'रामानंद सागर की 'रामायण' और 'श्रीकृष्णा' बिना किसी छेड़छाड़ के दिखाई जानी चाहिए।'

दर्शकों ने जहां शिक़ायतों की भरमार लगी दी है, वहीं 'राम' बने अरुण गोविल और 'सीता' बनीं दीपिका चिखलिया ने शो के आखिरी एपिसोड पर अपनी प्रतिक्रिया दी। 

दीपिका ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, 'ये कभी नहीं खत्म होगा। इसने आपको जिंदगी जीने का तरीका सिखाया..जिंदगी ऐसे ही आगे बढ़ती जाएगी। घर पर रहिए और सुरक्षित रहिए।' 


वहीं अरुण गोविल अपने ट्विटर पोस्ट में लिखते हैं, ''रामायण'..एक महागाथा..एक महाकाव्य। इससे सीख लीजिए और रामायण से मिली सीख को जिंदगी में उतारिए। संकल्प और मर्यादा के साथ। इसकी शुरुआत कोरोना वायरस के खिलाफ जंग को जीतकर करिए।'


बता दें कि 'रामायण' का प्रसारण टीवी पर दोबारा 28 मार्च से शुरू हुआ था, जिसका आखिरी एपिसोड 18 अप्रैल को टेलीकास्ट हुआ। 'रामायण के बाद अब 'उत्तर रामायण' का प्रसारण 19 अप्रैल से शुरू हो गया है। यह भी 'रामायण' की तरह दूरदर्शन पर सुबह 9 बजे और रात 9 बजे प्रसारित किया जा रहा है।

संबंधित ख़बरें