अमिताभ बच्‍चन को 'एंग्री यंग मैन' बनाने वाली फिल्म 'जंजीर'

अमिताभ बच्चन की फिल्म 'जंजीर' को रिलीज़ हुए 47 साल हो गए। प्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनी यह फिल्म जया भादुड़ी, प्राण, बिंदू और अजीत सरीखे कलाकारों से सजी थी। प्रकाश मेहरा के होम प्रोडक्शन में बनी यह फिल्म थी और इस फिल्म ने टिकट खिड़की पर कमाल करने के साथ हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री को 'एंग्री यंग मैन' भी दिया था। 

amitabh bachchan and pran in film 'zanjeer'
हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री के महानायक अमिताभ बच्चन के करियर में 'जंजीर' एक खास मुकाम रखती है। यही वो फिल्म थी, जिसने उनको बॉलीवुड में ठहरने का एक मौका और दिया था। लगातार 12 फ्लॉप फिल्मों के बाद इंडस्ट्री छोड़ कर इलाहाबाद जा रहे अमिताभ को प्रकाश मेहरा रेलवे स्टेशन से लेकर आ गए थे। 

इसके बाद सलीम-जावेद की लिखी इस कहानी पर प्रकाश मेहरा के होम प्रोडक्शन की फिल्म बनी और बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी के झंडे गाड़े और भारतीय फिल्म जगत को उसका पहला 'एंग्री यंग मैन' अमिताभ बच्चन के रूप में मिला। 

बता दें फिल्म 'जंजीर' फिल्म में अमिताभ बच्चन का किरदार एक ऐसे युवा पुलिस अधिकारी का था, जो हर समय गुस्से में रहता है। 11 मई 1973 में रिलीज हुई इस फिल्म के किरदार 'विजय' से उस दौर का युवा काफी प्रभावित हुआ था। यही वह दौर था, जब भारत तेजी से परिवर्तन की ओर था और यहां युवाओं को सही मौके नहीं मिल पा रहे थे। ऐसे में समाज के युवा 'जंजीर' के इंस्पेक्टर विजय से खुद को जोड़ पा रहे थे। 

अमिताभ बच्चन ने साल 1969 में आई फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' से डेब्यू किया था। इसके बाद कई फिल्में उनके करियर में आई, लेकिन वो सफलता नहीं मिली, जिसकी चाहत अमिताभ को थी। 

साल 1971 में ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म 'आनंद' आई, जिसमें अमिताभ बच्चन भी थे। यह फिल्म सुपरहिट रही, लेकिन फिल्म का क्रेडिट राजेश खन्ना को गया। अमिताभ को सराहना से काम चलाना पड़ा। 

वहीं जब फिल्म 'जंजीर' के बाद माहौल की बदल गया। राजेश खन्ना के बजाय अमिताभ बच्चन को स्क्रीन पर देखना पसंद करने लगे थे। सिने प्रेमियों ने अमिताभ बच्चन भीतर अपना एक नया हीरो ढूंढ लिया।

फिल्म 'जंजीर' का स्क्रीनप्ले सलीम खान और जावेद अख्तर की जोड़ी ने लिखा था। फिल्म की कहानी, सीन और डायलॉग्स को इतना पसंद किया गया कि उसके बाद तो इस जोड़ी ने अमिताभ बच्चन के साथ कई सुपरहिट फिल्में दीं। इन फिल्मों में 'दीवार', 'मजबूर', 'काला पत्थर', 'दोस्ताना', 'त्रिशूल', 'शोले', 'डॉन', आदि शामिल हैं। 

वहीं अपनी इस सुपरहिट फिल्म के 47 साल पूरे होने पर अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया पर एक खास पोस्ट साझा किया है। इस पोस्टर में अमिताभ बच्चन पुलिस की वर्दी में दिखाई दे रहे हैं। वहीं पोस्ट में अमिताभ बच्चन के को-स्टार प्राण भी नजर आ रहे हैं। 

फिल्म 'जंजीर' के पोस्टर को साझा करते हुए अमिताभ बच्चन ने लिखा, 'जंजीर के 47 साल पूरे'।


संबंधित ख़बरें

टिप्पणियां