विद्या बालन की 'शकुंतला देवी' होगी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़

विद्या बालन अभिनीत 'शकुंतला देवी' अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ होगी। प्रीमियर की तारीख का खुलासा नहीं किया गया, लेकिन विद्या ने ट्वीट के माध्यम से यह बता दिया है कि फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ होने जा रही है। फिल्म में विद्या के अलावा सान्या मल्होत्रा, अमित साध और जीशू सेनगुप्ता नज़र आएंगे। 

vidya balan as shakuntala devi
अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना स्टारर फिल्म 'गुलाबो सिताबो' के बाद अब विद्या बालन की मुख्य भूमिका वाली फिल्म 'शकुंतला देवी' भी अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ होने जा रही है। 

विद्या की यह फिल्म 'ह्यूमन कम्प्यूटर' कही जाने वाली गणितज्ञ शकुंतला देवी की बायोपिक है। कहा जाता है कि मुश्किल से मुश्किल कैलकुलेशन को वो सेंकेड्स में कर लेती थीं। फिल्म में विद्या, शकुंतला देवी की भूमिका निभा रही हैं। 

हाल ही में फिल्म के बारे में बात करते हुए विद्या ने कहा, 'मैं 'ह्यूमन कम्प्यूटर' कही जाने वाली शकुंतला देवी के किरदार को पर्दे पर निभाने को लेकर काफी उत्साहित हूं। मुझे उनकी आकर्षक पर्सनैलिटी और जिंदगी ने अपनी ओर आकर्ष‍ित किया।'

फिल्म का निर्देशन अनु मेनन ने किया है, जबकि इसका स्क्रीनप्ले उन्होंने नयनिका महतानी के साथ मिलकर लिखा है। वहीं फिल्म के डायलॉग इशिता मोइत्रा ने लिखा है। 

एक्ट्रेस से लेकर टीम तक को देखने के बाद यह कहा जा सकता है कि यह संभवत: पहली ऐसी हिंदी फिल्म है, जिसमें डायरेक्शन से लेकर राइटिंग और मेन लीड तक की कमान महिलाओं के हाथों में हैं।

कौन थीं शकुंतला देवी 

शकुंतला देवी मैथ्स जीनियस के तौर पर जानी जाती थीं। गणित जबरदस्त पकड़ के कारण उनका नाम साल 1982 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ था। इसके अलावा उन्होंने कई किताबें भी लिखीं, जिसमें नॉवेल, मैथ्स पर बेस्ड बुक्स, पजल और एस्ट्रोलॉजी बुक्स भी शामिल हैं। उनकी किताब ‘द वर्ल्ड ऑफ होमोसेक्सुअल्स’ को भारत में होमोसेक्सुअलिटी पर बेस्ड पहली स्टडी के तौर पर लिया जाता है।

यूं पड़ा नाम 'ह्यूमन कम्प्यूटर'

साल 1977 में डलास यूनिविर्सटी में शकुंतला का कॉम्पटीशन कम्प्यूटर ‘यूनीवैक’से हुआ। शकुंतला को गणना करके 201 अंकों की एक संख्या का 23वां मूल निकालना था। इसे हल करने में उन्हें 50 सेकंड लगे। वहीं ‘यूनीवैक’ ने इसके लिए 62 सेकंड का समय लिया। इसके बाद से दुनियाभर में शकुंतला को 'ह्यूमन कम्प्यूटर' कहा जाने लगा। 

फिल्म में विद्या बालन के अलावा सान्या मल्होत्रा, अमित साध और जीशू सेनगुप्ता भी अहम भूमिका में नज़र आने वाले हैं। फिल्म को सोनी पिक्चर्स नेटवर्क प्रोडक्शन और विक्रम मल्होत्रा मिल कर प्रोड्यूस किया है। 

फिल्म अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ होगी, लेकिन इसका प्रीमियर डेट अभी आना बाकी है। फिल्म के पोस्टर के साथ विद्या ने यह जानकारी अपने ट्विटर हैंडल से दी। 


संबंधित ख़बरें

टिप्पणियां