सिद्धार्थ रॉय कपूर विलियम डेलरिम्पल की 'द एनार्की' पर बनाएंगे सीरीज़



निर्माता सिद्धार्थ रॉय कपूर ने विलियम डेलरिम्पल की हिस्टोरिकल बेस्टसेलर 'द एनार्की : द रिलेंटलेस राइज ऑफ द ईस्ट इंडिया कंपनी' के राइट्स खरीद लिए हैं और अब वो इस पर एक ग्लोबल सीरीज़ बनाने जा रहे हैं। इस सीरीज़ से विलियन डेरिम्पल भी बतौर सलाहकार जुड़ेंगे। सिद्धार्थ कपूर इस सीरीज को बनाने के लिए लेखकों और शो रनर्स की श्रोताओं की विविध अंतर्राष्ट्रीय टीम को एक साथ रखने वाले हैं।

siddharth roy kapur to be made tv series on william dalrymples bestseller the anarchy
सिद्धार्थ रॉय कपूर के प्रोडक्शन 'रॉय कपूर फिल्म्स' ने हाल ही में अवार्ड विनिंग इतिहासकार और लेखक विलियम डेलरिम्पल की बेस्ट सेलिंग हिस्टोरिकल बुक ‘द एनार्की: द रिलेंटलेस राइज ऑफ द ईस्ट इंडिया कंपनी' के ऑफिशियल राइट्स हासिल कर लिए है। अब इस पर वो एक ग्लोबल सीरीज़ बनाने की तैयारी में हैं। 

इस बारे में सिद्धार्थ कपूर ने कहा, 'मेरा मानना है कि जो कहानियां सम्मोहक, प्रासंगिक और प्रामाणिक हैं, वे सभी राष्ट्रीयताओं और संस्कृतियों के दर्शकों को साथ में एंटरटेन करने की क्षमता रखती हैं। विलियम डेलरिम्पल की 'द ईस्ट इंडिया कंपनी' की कहानी भी एक ऐसी कहानी है।

उन्होंने आगे कहा, 'जबकि दुनिया भर में आज एक बहस छिड़ी हुई है कि बड़े कॉरपोरेशंस और शक्तिशाली व्यक्तियों की बढ़ती ताकत का दिमाग और राष्ट्रों पर नियंत्रण है। ऐसे में पूरे उपमहाद्वीप के अधिग्रहण की सच्ची कहानी की तुलना में वैश्विक दर्शकों के लिए इससे अधिक क्या प्रासंगिक हो सकता है। हम विलियम के साथ काम करने को लेकर खुश हैं।'

बता दें कि साल 2019 में रिलीज हुई इस किताब में 200 से अधिक वर्षों का विवरण दिया गया है, जिसमें बताया गया है कि ईस्ट इंडिया कंपनी ने कैसे मुगल साम्राज्य का पतन किया। इस किताब को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने साल 2019 की शीर्ष 10 अनुशंसित पुस्तकों में सूचीबद्ध किया गया था।

वहीं इस सीरीज़ के सलाहकार के रूप में विलियम डेलरिम्पल भी जुड़ेंगे। इस बारे में उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि 'द एनार्की ' सीरीज़ में रूपांतरित करने के लिए सबसे उचित किताब होगी। भारत में सिद्धार्थ रॉय कपूर से बेहतर कोई और इसे नहीं बना सकता। फिलहाल इसक शुरुआती नोट को जिस तरह से तैयार किया गया है, उसे देखकर मैं बेहद उत्साहित हूं, जहां इस किताब को पुनर्जीवित करने की बात बताई गई है। इसके किरदारों के साथ मैं पिछले 6 साल से हूं ताकि सभी लोग इसे हाड़-मांस के रूप में देख सकें। यह एक बेहद अतुलनीय और रोमांचित कर देने वाला पल है और मुझे इस प्रोजेक्ट से काफी उम्मीद है।' 

इस सीरीज को बनाने के लिए लेखकों और शो रनर्स की श्रोताओं की विविध अंतर्राष्ट्रीय टीम को एक साथ रखने वाले हैं। जल्दी ही इस ग्लोबल सीरीज़ का प्री-प्रोडक्शन जल्द शुरू होगा।

टिप्पणियां