अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की शादी की यह थी असल वजह

जया बच्चन और अमिताभ बच्चन अपनी शादी की 47वीं सालगिरह मना रहे हैं। इस ख़ास तारीख को याद करते हुए अमिताभ ने शादी को लेकर एक रोचक किस्सा अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया है। जया-अमिताभ की शादी में 'लंदन ट्रिप' और पिता के 'आदेश' का बड़ा हाथ है, तभी तो 24 घंटे के भीतर दोनों को झटपट शादी करनी पड़ी।

amitabh bachchan and jaya bachchan marriage story

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन बॉलीवुड के आइडियल कपल कहे जाते हैं। अमिताभ कई मौकों पर कह चुके हैं कि जया उनके घर को बांध कर रखने वाली डोर हैं। आज यह जोड़ा शादी की 47वीं सालगिरह मना रहा है।

इस मौके पर अमिताभ बच्चन ने अपने सोशल मीडिया पर जया के साथ शादी की दो तस्वीरें शेयर कीं और साथ ही झटपट शादी का किस्सा भी साझा किया।

दरअसल, अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की 'प्रेम कहानी' ने उतनी सुर्खियां नहीं बटोरी, जितनी इनकी झटपट शादी ने चर्चा पाई। दोनों सितारों की शादी का फैसला और रस्में होने में महज 24 घंटे का समय लगा। 3 जून 1973 को अमिताभ-जया ने अग्नि को साक्षी मान एक-दूसरे को अपना जीवनसाथी स्वीकार किया था।

अपनी शादी का किस्सा अमिताभ अपने ब्लॉग में पहले भी बता चुके हैं। अमिताभ ने अपने ब्लॉग में लिखा था कि उन्होंने अपने दोस्तों से वादा किया था कि यदि उनकी फिल्म 'जंजीर' हिट हो जाती है, तो वह उन्हें लंदन घुमाने ले जाएंगे।

अब फिल्म जबरदस्त कामयाबी पा रही थी। ऐसे में दोस्तों से किया हुआ वादा तो पूरा करना ही था। अब अमिताभ ने अपने माता-पिता को बताया कि उनका ग्रुप लंदन जा रहा है। पिता ने उनसे पूछा कि कौन-कौन जा रहा है? अमिताभ ने दोस्तों के नाम के साथ 'जया' का भी नाम लिया। पिता ने पूछा, 'जया भी तुम्हारे साथ जा रही हैं? अमिताभ ने कहा, 'हां'।

जवाब को सुनते ही अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन ने एक शर्त रखी, जिसे अमिताभ को मानना पड़ा। उन्होंने अमिताभ से कहा, 'यदि तुम जया के साथ लंदन जाना चाहते हो, तो तुम्हें सबसे पहले उससे शादी करनी पड़ेगी। इसके बाद ही तुम उसे अपने साथ ले जा सकते हो।'

इस वजह से अमिताभ को रातों-रात जया बच्चन की शादी करनी पड़ी। अमिताभ ने आगे लिखा, 'मैंने शादी की पोशाक पहनी और अपनी कार में जा बैठा। मालाबार हिल में शादी थी और मैं कार चलाना चाहता था, लेकिन मेरे ड्राइवर नागेश ने मुझे ड्राइविंग सीट से हटाया और बोला कि मेरी शादी पर कार वह चलाएगा, जो उस वक्त पारंपरिक घोड़े के विकल्प के रूप में थीं। कुछ ही घंटों में शादी हो गई और हम पति-पत्नी बन गए। इसके बाद शादी की रात को दोनों लंदन के लिए रवाना हो गए थे।'

अब इस क़िस्से को अमिताभ बच्चन ने अपनी शादी की 47वीं सालगिरह पर कुछ और क्रिस्प अंदाज़ में बयां करते हुए सोशल मीडिया पर लिखा, '47 साल...आज...3 जून 1975..!! हम कुछ दोस्तों ने तय किया था कि यदि 'ज़ंजीर' हिट होती है, तो इसका सेलीब्रेशन लंदन जाकर करेंगे।...पिता ने पूछा किस-किस के साथ तुम जा रहे हो? जब मैंने उन्हें बताया, तो उन्होंने कहा, पहले तुम उससे शादी करो, फिर जाओ...वर्ना नहीं जाओगे...मैंने आदेश का पालन किया।'

वैसे, इस एनिवर्सरी पर अमिताभ और जया एक-दूसरे के साथ नहीं हैं। अमिताभ मुंबई में हैं, तो वहीं जया दिल्ली में हैं। दरअसल, संसद में हिस्सा लेने के लिए जया दिल्ली गई हुई थी, और तभी देश में लॉकडाउन की घोषणा हो गई और वो दिल्ली में ही हैं।

संबंधित ख़बरें
अमिताभ बच्चन ने बताया कि आइब्रोज़ के बीच की जगह को क्या कहते हैं?

टिप्पणियां