'रामायण' के 'बाली-सुग्रीव' स्ट्रॉ की मदद से खाते थे खाना

आनंद सागर की 'रामायण' में 'बाली' और 'सुग्रीव' की भूमिका निभाने वाले अनवर खान ने हाल ही में खुलासा किया कि शूटिंग के दौरान मिलने वाले ब्रेक में उनको स्ट्रॉ की मदद से भोजन करना पड़ता था। दरअसल, अनवर ऐसा इसलिए करते थे, क्योंकि तीन घंटे लगाकर उनको तैयार होना पड़ता था। 

anwar khan's as a 'bali' and 'sugreev'
रामानंद सागर की 'रामायण' की ही तरह उनके बेटे आनंद सागर ने भी 'रामायण' बनाई थी, जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया था। इसमें गुरमीत चौधरी, देबीना ने 'राम-सीता' की भूमिका निभाई है। 

अब लॉकडाउन के दौरान आनंद सागर की 'रामायण' का भी दोबारा प्रसारण किया जा रहा है, तो वहीं इस शो से जुड़े कलाकार दिलचस्प किस्से साझा कर रहे हैं। 

इस कड़ी में 'रामायण' में 'बाली' और 'सुग्रीव' नाम के दो भाईयों की भूमिका निभाने वाले अनवर खान ने भी एक रोचक वाकया शेयर किया। 

अनवर खान ने बताया की उनको शूटिंग के दौरान स्ट्रॉ की मदद से खाना खाना पड़ता था। अनवर कहते हैं, 'सीन के दौरान मेरी एनर्जी बनी रहे, इसके लिए मैं यह सुनिश्चित करता था कि शूटिंग शुरू होने से पहले ही ज्यादा खाना खा लिया करूं। शूटिंग के दौरान, ब्रेक के बीच, बड़ौदा की चिलचिलाती गर्मी में, मुझे एक स्ट्रॉ का उपयोग करके लिक्विड चीजों का सेवन करना पड़ता था।'

दरअसल, 'बाली' ताकत का एक अवतार था। वह इतना ताकतवर था कि रावण को अपनी पूंछ से बांध सकता था और उसे दुनिया भर में तब तक घुमा सकता था, जब तक कि वह अपनी हार स्वीकार नहीं कर लेता। 'बाली' के सामने आने वाले दुश्मन की आधी शक्ति 'बाली' को मिल जाता करती थी, जिसकी वजह से 'बाली' अजेय रहा। 

अपने किरदार के बारे में अनवर खान कहते हैं, 'लंच ब्रेक के दौरान, मैं अपना मास्क उतार देता था और यह सुनिश्चित करता था कि मैं ज्यादा से ज्यादा खाना खाऊं, ताकि मैं हाई एनर्जी लेवल के साथ शूटिंग जारी रख सकूं।'

'बाली' और 'सुग्रीव' के किरदार में ढलने के लिए अनवर को एक स्पेशल मास्क के जरिये तैयार किया जाता था। इस बारे में उन्होंने कहा, 'मेरा मुंह वानर भाई- बाली और सुग्रीव की तरह दिखे, इसके लिए एक स्पेशल मास्क से कवर किया जाता था। लंच के बाद मेरा मेकअप आर्टिस्ट मेरे मास्क के मेकअप को फिर से तैयार करता था, जिसमें 3 घंटे का समय लगता था।'

'रामायण' की शूटिंग में किसी तरह की बाधा न पड़े इसके लिए शो के क्रिएटिव हेड शाहब शम्सी ने कहा, 'जंगलों जैसे बाहरी स्थानों पर किसी भी मेकअप वैन के बिना बड़ौदा की प्रचंड गर्मी में एक्टर्स के मेकअप का प्रबंध करना मुश्किल था। मुझे उन्हें हल्के माहौल में रखने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने पड़े। 

'रामायण' इन दिनों दंगल टीवी पर प्रसारित किया जा रहा है। 

संबंधित ख़बरें

टिप्पणियां