गीतकार अनवर सागर का निधन, 'वादा रहा सनम, होंगे जुदा न हम'...



गीतकार अनवर सागर का 70 वर्ष की आयु में मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में निधन हो गया। उन्होंने 80 और 90 के दशक की कई सफल फिल्मों के गीत लिखे थे। डेविड धवन की 'याराना', जैकी श्रॉफ की 'सपने साजन के', अक्षय कुमार की 'खिलाड़ी', अजय देवगन की 'विजयपथ' जैसी कई फिल्मों के गीत उन्होंने ही लिखे थे।

anwar sagar wrote akshay kumar, ajay devgan, jackie shroff's film songs
हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री के गीतकार अनवर सागर का 70 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। बुधवार को मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली है। फिलहाल उनके निधन की असल कारण की जानकारी नहीं हुई। 

अनवर सागर ने अक्षय कुमार और आयशा जुल्का की फिल्म 'खिलाड़ी' का गाना 'वादा रहा सनम' उनके लिखे गानों में सबसे पॉपुलर सॉन्ग माना जाता है। 

अस्सी-नब्बे के दशक की कई सफल फिल्मों के गीत अनवर सागर ने लिखे हैं, जिनमें डेविड धवन की 'याराना', जैकी श्रॉफ की 'सपने साजन के', अक्षय कुमार की 'खिलाड़ी', अजय देवगन की 'विजयपथ' जैसी कई फिल्मों के गीत खास हैं। 

इंडियन परफॉर्मिंग राइट्स सोसाइटी ने उनके निधन पर ट्वीट किया। इस ट्वीट में लिखा, 'वरिष्ठ गीतकार और आईपीआरएस मेंबर अनवर सागर का निधन हो गया है। वे 'वादा रहा सनम' जैसे सॉन्ग्स लिख चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने विजयपथ और याराना जैसी फिल्मों के गाने के लिरिक्स भी लिखे थे। इस मुश्किल घड़ी में हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उनके परिवार के साथ है। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।' 


साल 2020 बॉलीवुड के लिए काफी बुरा गुज़र रहा है। हाल ही में गीतकार योगेश और संगीतकार वाजिद खान का निधन हुआ है। वहीं अप्रैल के महीने में इरफान खान और ऋषि कपूर जैसे कलाकारों का निधन हुआ था।

टिप्पणियां

अत्रिज ने कहा…
अनवर सागर जितने अच्छे गीतकार थे उतने ही ज़्यादा बातूनी थे - जो वो किसी से मिलते थे तो सिर्फ वो ही बोलते थे और सामने वाले को बोलने का मौका ही नहीं देते थे - इसी आदत की वज़ह से धीरे - धीरे संगीतकार, निर्माता और निर्देशक उन से कतराने लगे और अनवर सागर जैसा अच्छा गीतकार बहुत ही छोटी फिल्मों का गीतकार बन कर रह गया - अगर अनवर सागर ने अपनी वाचालता पर काबू रखा होता तो निःसंदेह उन की गिनती बहुत बड़े गीतकारों में होती - अनवर भाई को शद्धांजलि आप की बातें श्रीजी रेस्टोरेंट पर सदा आ की याद दिलाती रहेंगी