दंगल टीवी के कलाकारों ने अवसाद की समस्या से निबटने के लिए की पहल



बीते कुछ दिनों से टीवी कलाकार अवसाद में आकर आत्महत्या जैसे कदम उठा रहे हैं। हाल ही में प्रेक्षा मेहता ने खुदकुशी कर ली। लॉकडाउन की वजह से काम नहीं मिल रहा था, जिससे वो काफी परेशान थीं। अपने सुसाइड नोट में उन्होंने लिखा था कि सपने के टूटने का बोझ उनसे सहा नहीं जा रहा था। ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य को लेकर दंगल टीवी ने एक अभियान शुरू किया है, जिसे इस चैनल के कलाकारों ने सपोर्ट किया है। 

dangal tv actors come together to fight mental health
कोरोना वायरस के संकट के चलते बीते काफी समय से लॉकडाउन है। ऐसे में फिल्म और टीवी इंडस्ट्री पूरी तरह से ठप्प है। वहीं कुछ कलाकार काम न मिलने की वजह से काफी परेशान हो रहे हैं और मानसिक अवसाद के चलते आत्महत्या जैसे कदम उठा रहे हैं। 

बीते महीने कुछ कलाकारों ने खुदकुशी कर ली, जिसमें से एक क्राइम पेट्रोल में काम करने वाली टीवी एक्ट्रेस प्रेक्षा मेहता भी हैं। प्रेक्षा लॉकडाउन के चलते काम ना मिलने की वजह से परेशान थीं।

ऐसे में दंगल टीवी ने मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक अभियान शुरू किया है, जिसका चैनल के कलाकारों ने सपोर्ट किया। चैनल ने इसके लिए एक वीडियो बनाया है, जिसमें लोगों से हौसला रखने और डटकर मुकाबला करने की अपील की गई है। 

इस वीडियो में जिन कलाकारों ने वीडियो के जरिये अपनी बात रखी, उनमें तरुण खन्ना, विशाल करवाल, राहुल शर्मा, अंकित अरोड़ा, चेतन हंसराज और पंकज कालरा जैसे लोकप्रिय कलाकार शामिल हैं। 

वीडियो को इंस्टाग्राम पर शेयर करने के साथ लिखा गया है, 'मानसिक स्वास्थ्य सम्पूर्ण सेहत है। मानसिक स्वास्थ्य किसी को भी प्रभावित कर सकता है। आपको मजबूत और सकारात्मक रहना है। आइए, दूसरों को इस लड़ाई में मदद करने के लिए हम साथ आकर जागरूकता फैलाएं।' 

चैनल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस अभियान का उद्देश्य व्यक्तिगत स्तर पर सभी से जुड़ना है। सिर्फ एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से जुड़े लोगों और कलाकारों तक सीमित नहीं है। 

इस पहल के बारे में बात करते हुए Enterr10 चैनल के मार्केटिंग हेड अर्पित माछर ने कहा, 'पिछले कुछ महीनों से देश भर में हर किसी को बहुत परेशानियों का सामना करना पढ़ रहा है। हमने दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं देखी हैं, जो सीधे मेंटल वेलफेयर से संबंधित हैं।'

उन्होंने आगे कहा, 'मीडिया और मनोरंजन उद्योग की एक जिम्मेदार इकाई के रूप में, हमने महसूस किया कि मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता फैलाने और सभी के बीच सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने की ज़िम्मेदारी भी हमारी है। हमने अपने कुछ लोकप्रिय शोज़ के अभिनेताओं को एक साथ लाकर जागरूकता पैदा करने की कोशिश की है।'



A post shared by Dangal TV Channel (@dangal_tv_channel) on

'क्राइम पैट्रोल' की एक्ट्रेस प्रेक्षा मेहता ने आत्महत्या कर ली थी। वहीं इससे पहले कई सीरियल्स में सिख किरदार निभाने वाले मनमीत ने नवी मुंबई स्थित घर में खुद को फांसी लगा ली थी। मनमीत भी काम न मिलने और कर्ज से परेशान थे।

टिप्पणियां