फिल्म-टीवी शोज की शूटिंग की मिली इजाज़त, नियमों का होगा कड़ाई से पालन

महाराष्ट्र सरकार ने खास शर्तों और गाइडलाइन्स के साथ फिल्मों और टीवी शोज़ के शूट की इजाज़त दे दी है। इन शर्तों में सेट पर किसी को भी हाथ मिलाकर, किस करके या गले लगाकर हैलो करने की मनाही है। किसी दूसरे का मेकअप इस्तेमाल नहीं करना है। गंदे कपड़ों की रोज़ धुलाई, सेट पर वापरे जाने वाले उपकरणों की सफाई। सेट पर नर्स और डॉक्टर की मौजूदगी आदि हैं। यदि इन नियमों में कोताई करते पाया जाएगा, तो शूटिंग रोक दी जाएगी। 

Films and TV show shoot permission dos and donts by maarashtra govt
कोरोना वायरस के चलते मार्च के महीने से अभी तक देशभर में लॉकडाउन लगा हुआ है। हालांकि, अब खास शर्तों और गाइडलाइन्स के साथ लॉकडाउन में ढील दी जा रही है। 

वहीं अब फिल्मों और टीवी सीरियल्स की शूटिंग दोबारा शुरू होने की इजाज़त भी महाराष्ट्र सरकार ने दे दी है। मार्च के महीने से फिल्म और टीवी इंडस्ट्री पर लगा ताला अब खुलने जा रहा है, लेकिन इसके लिए कड़े निर्देशक और गाइडलाइन्स भी जारी किए गए हैं। 

फिल्म और टीवी सीरियलों के सेट्स पर पाबंदियां लगाई गई हैं, जिनका पालन सभी को करना होगा। नई गाइडलाइन के अनुसार कोई भी 65 की उम्र से ज्यादा का व्यक्ति, गर्भवती महिला, एक्टर्स या स्टाफ के पार्टनर्स आदि सेट पर नहीं आ सकते। हर फिल्म सेट पर डॉक्टर्स, नर्स और एम्बुलेंस का होना जरूरी है और किसी के भी कोरोना पॉजिटिव निकलने पर तुरंत उसका इलाज होना चाहिए।

सेट पर किसी को भी हाथ मिलाकर, किस करके या गले लगाकर हैलो करने की मनाही होगी। किसी दूसरे का मेकअप इस्तेमाल नहीं करना है। वहीं गंदे कपड़ों की धुलाई रोज होगी और सेट्स पर इस्तेमाल होने वाले सामान को कम करने के लिए भी कहा गया है और उनकी नियमित सफाई के भी आदेश हैं। 

फिल्म और टीवी शोज़ के सेट्स पर हर तरह की सफाई का खयाल रखा जाएगा। एक टेंट में 5 लोगों से ज्यादा एक बार में नहीं रह सकते। फिल्मों या सीरियल में बड़े सीक्वेंस जैसे शादी वगैरह की शूटिंग मना है। सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करना होगा। 

किसी भी सेट पर 33 फीसदी स्टाफ को इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है। हर सदस्य सेट पर एंट्री करने से पहले अपने हाथ साबुन और पानी से धोएगा, ट्रैवल के समय पहने हुए कपड़ों को बदलेगा और नए साफ कपड़ों को पहनकर काम करेगा. इसके साथ ही स्टाफ के सदस्यों को अपने जूते-चप्पल भी उतारने होंगे और नए फुटवेयर और मोज़े पहनने होंगे, जो वो अपने घर से ही लाएंगे।

ऑडिशन या लुक टेस्ट का बदला फॉर्मेट 

गाइडलाइन के अनुसार यदि हो सके तो कास्टिंग, लुक टेस्ट और मीटिंग वीडियो कॉल, वीडियो कॉन्फ्रेंस, फेसटाइम या स्काइप पर की जाए। आर्टिस्ट को अपने घर पर ही तैयार होने की कोशिश करनी है और सेट पर ज्यादा स्टाफ लेकर नहीं आना है। एक्टर्स को अपने साथ एक स्टाफ मेम्बर को लाने की इजाजत है, जो हेयर और मेकअप दोनों कर सके। इसके साथ ही हर तरह की फिटिंग का काम भी एक्टर्स से घर पर ही करने को कहा गया है।

आर्टिस्ट को अपने घर से खाना लाने की सलाह दी गई है। सेट्स पर कम से कम जूनियर आर्टिस्ट होंगे। सभी सदस्य अपना पहचान पत्र लेकर आएंगे। साथ ही उन्हें सेट्स तक आने-जाने के लिए पुलिस से अनुमति लेनी पड़ेगी और आईडी दिखाना होगा।

मेकअप आर्टिस्ट पहनेगा पीपीई किट 

एक्टर्स को खुद से कुछ कॉस्टयूम लाने होंगे, जिन्हें वे शूट पर पहन सकें। प्रिंटिंग की जगह पर सैनिटाइजर का होना जरूरी है। साथ ही स्क्रिप्ट या किसी चीज की कॉपी को कम से कम लोग छुए तो बेहतर होगा। टैलेंट और मेकअप आर्टिस्ट को अपने सेशन के पहले और बाद में हाथ धोने जरूरी हैं।

साथ ही हर एक्टर के लिए अलग मेकअप ब्रश, हेयर ब्रश और कंघी का इस्तेमाल जरूरी है। इनका सैनिटाइज होना भी महत्वपूर्ण है। हेयर और मेकअप के समय आर्टिस्ट को पीपीई पहनना अनिवार्य होगा, जिससे अलग-अलग लोगों के कॉन्टेक्ट में आने पर भी वो सुरक्षित रहे। एक्टर्स अपने बाल खुद बनाकर आएं तो बेहतर होगा।

हेयर और मेकअप आर्टिस्ट को फेस शील्ड पहनना जरूरी है। वरना हेयर और मेकअप के स्टेशन के बीच 6 फुट का फासला होना चाहिए। डिस्पोजेबल किट का इस्तेमाल मेकअप के समय किया जाए, जिससे इस्तेमाल के बाद उसे फेंका जा सके और अगली बार फ्रेश किट से मेकअप हो। 

इसके साथ यह चेतावनी भी दी गई है किय जारी की गई गाडलाइन्स का सख्ती से पालन न करने की सूरत में शूटिंग को कैंसिल यानी रद्द कर दिया जाएगा।

टिप्पणियाँ