कार्तिक आर्यन ने विश्व पर्यावरण दिवस पर 'भूमि' के लिए की ख़ास अपील

कार्तिक आर्यन नई पाली के उन अभिनेताओं में से हैं, जो अपने आस-पास को लेकर काफी जागरूक है और जागरूकता फैलाने से पीछे नहीं हटते हैं। इसी कड़ी में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर उन्होंने अपने फैन और फॉलोवर्स से भी एक अपील की। 

kartik aaryan new look on instagram post
कार्तिक आर्यन इन दिनों जिम्मेदार नागरिक के किरदार में नज़र आ रहे हैं। एक तरफ कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता फैला रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ पृथ्वी के प्रति लोगों को उनकी जिम्मेदारियों की जानकारी दे रहे हैं। 
विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर कार्तिक ने नेटीजन्स से आग्रह किया कि वो अपने रोजमर्रा के आदतों में कुछ सुधार करें। कुछ खास बातों का ध्यान रखें। 

अभिनेत्री भूमि पेडनेकर की 'एन्वायरमेंट वॉरियर' पहल में कार्तिक शामिल होकर, 'वन विश फॉर अर्थ' अभियान के लिए आगे आए हैं। 

कार्तिक ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने हर नागरिक अपने मास्क और दस्ताने सही तरीके से नष्ट करने की अपील की, क्योंकि गलत तरीके से यहां वहां फेंकने से संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा है। 

अपने वीडियो में वो कहते हैं, 'मैं चाहता हूं कि मास्क या दस्ताने या यहां तक कि पीपीई को नष्ट करते समय आप सभी सावधानी बरतिये। हम इस महामारी के दौरान शायद एक अरब लोग इसका उपयोग कर रहे हैं, और यदि हमने गैर-जिम्मेदार बने रहे, तो ये सबसे ज्यादा हानिकारक साबित हो सकते हैं।'

वो आगे कहते हैं, 'हाथों को साफ रखना और सार्वजिनक रूप से मुंह को ढंकना अनिवार्य है, जिसमें सभी की भलाई है।'

वहीं अपनी बातों में मज़ाकिया अंदाज़ घोलते हुए कार्तिक ने कहा, 'चलो थोड़ा अतिरिक्त सावधान बरते हैं, नहीं तो भूमि हम सभी से बदला लेगी। भूमि पेडनेकर नहीं, लेकिन भूमि - पृथ्वी अपने तरीके से बदला लेना चाहती है और मैं भूमि पेडनेकर के बारे में बात नहीं कर रहा हूं, मैं भूमि यानी पृथ्वी के बारे में बोल रहा हूं।'


इससे पहले कार्तिक ने अपने नये लुक की एक तस्वीर भी इंस्टाग्राम पर पोस्ट की, जिसमें वह ब्लू कलर की फूल स्लीव टी-शर्ट पहने दिख रहे हैं। तस्वीर में उनके बाल बिखरे हुए और दाढ़ी ट्रीम नजर आ रही है।

इस तस्वीर के कैप्शन में उन्होंने लिखा है, 'बुलाती है मगर जाने का नहीं।'

कार्तिक ने इससे पहले दाढ़ी को लेकर एक पोस्ट शेयर किया था, जिसमें उनकी दाढ़ी लॉकडाउन में काफी बढ़ गई थी। उन्होंने कैप्शन में लिखा, 'दाढ़ी बुला रही है।'

कार्तिक आर्यन फिर से एक बार एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में सामने आए है और फिर एक नए अभियान से जुड़ गए है । लॉकडाउन के चलते कार्तिक घर मे रहते हुए भी काफी व्यस्त हैं, वे दिलो जान से जागरूकता फैलाने में लगे है और इसके लिए उन्होंने 'कोकी पूछेगा' यह सीरीज यूट्यूब पर बनाई है। इस सीरीज के तहत वे कोरोना फाइटर्स के इंटरव्यू ले रहे है । इस महामारी से लड़ने के लिए पीएम केयर रिलीफ फंड में कार्तिक 1 करोड़ की राशि भी डोनेट कर चुके हैं।

संबंधित ख़बरें

टिप्पणियां