'शोले' के 'सूरमा भोपाली' अभिनेता जगदीप का निधन

लोकप्रिय चरित्र अभिनेता जगदीप का 81 साल की उम्र में निधन हो गया। 29 मार्च 1939 को जन्में जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था। अपने करियर में उन्होंने तकरीबन 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था। हालांकि, साल 1975 में आई फिल्म 'शोले' में उनके द्वारा निभाया गया 'सूरमा भोपाली' के किरदार ने काफी सुर्खियां बटोरीं। 

jagdeep aka soorma bhopali passes away at 81
बॉलीवुड मशहूर चरित्र अभिनेता जगदीप का बुधवार को 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वह कई बीमारियों से ग्रसित थे। गुरुवार की सुबह उनको सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। बता दें, जगदीप के बेटे जावेद जाफरी इंडस्‍ट्री के मशहूर अभिनेता और डांसर हैं। उनके दूसरे बेटे टेलिविजन प्रड्यूसर और डायरेक्‍टर नावेद जाफरी हैं। वहीं उनके पोते मिज़ान भी जल्दी ही अपना सिने करियर शुरू करने जा रहे हैं। 

जगदीप का जन्म 29 मार्ची 1939 में हुआ था। उनका असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने साल 1951 में आई बी आर चोपड़ा की फिल्म 'अफसाना' सी की थी। इस फिल्म में वो बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट नज़र आए। इसके बाद वो गुरुदत्त की 'आर पार' और बिमल रॉय की 'दो बीघा ज़मीन' सरीखी फिल्मों में दिखे। अपने करियर में उन्होंने तकरीबन 400 से ज्‍यादा फिल्‍मों में काम किया। 

हालांकि, साल 1975 में आई फिल्म 'शोले' में उनके द्वारा निभाया गया 'सूरमा भोपाली' का किरदार काफी मशहूर हुआ और तब से लेकर जगदीप के साथ 'सूरमा भोपाली' नाम भी जुड़ गया। बाद में 'सूरमा भोपाली' नाम से उन्होंने एक फिल्म भी बनाई, जिसका निर्देशन खुद जगदीप ने किया था और मुख्य भूमिका भी निभाई थी।

इसके अलावा फिल्म 'पुराना मंदिर' में 'मच्छर' के किरदार और फिल्म 'अंदाज अपना अपना' में सलमान खान के पिता के रोल में भी उन्होंने दर्शकों का जबरदस्त मनोरंजन किया। 

सितारों की संवेदनाएं 

जगदीप के इंतकाल की खबर पाते ही अजय देवगन ने ट्विटर पर लिखा, 'जगदीप साहब के निधन का दुखद समाचार सुना। उन्‍हें स्क्रीन पर देखकर हमेशा खुशी हुई। उन्होंने दर्शकों को आनंद से खूब भरा। जावेद और उनके परिवार के सभी सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। जगदीप साहब की आत्मा के लिए प्रार्थना।'


जॉनी लीवर ने अपनी संवेदनाएं व्यक्त करते हुए लिखा, 'मेरी पहली फिल्‍म और जब मैंने पहली बार कैमरा फेस गया वह 'ये रिश्‍ता ना टूटे' जगदीप भाई जैसे लेजेंड के साथ थी। हम आपको बहुत मिस करेंगे... उनकी आत्‍मा को शांति मिले। हमारी प्रार्थना और संवेदनाएं परिवार के साथ हैं।'


जवाहर लाल नेहरू से मिला था गिफ्ट

फिल्‍म 'हम पंछी एक डाल के' में चाइल्‍ड आर्टिस्‍ट के रूप में जगदीप की परफॉर्मेंस को हर तरफ से प्रशंसा मिली। बहुत से लोगों को यह बात नहीं मालूम होगी कि फिल्‍म में जगदीप की परफॉर्मेंस से इम्‍प्रेस होकर पंडित जवाहर लाल नेहरू ने उन्‍हें पर्सनल स्‍टाफ तक गिफ्ट किया था।

जगदीप की यादगार फिल्में 

जगदीप ने 'लैला मजनू', 'खिलौना', 'आइना', 'सुरक्षा', 'फिर वही रात', 'पुराना मंदिर', 'शहंशाह', 'अंदाज अपना अपना', 'चाइना गेट', 'कहीं प्‍यार ना हो जाए', 'बॉम्‍बे टू गोवा' जैसी फिल्‍मों में काम किया। 

सितारों ने कहा अलविदा

गौरतलब है कि पिछले तीन महीनों में बॉलीवुड के पांच बड़ी हस्तियां इस दुनिया को अलविदा कह चुकी हैं। अप्रैल महीने में इरफान खान और ऋषि कपूर का निधन हुआ। इसके बाद जून के महीने में सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या की थी। वही इसी महीने कुछ दिनों पहले सरोज खान का निधन हुआ।

संबंधित ख़बरें

टिप्पणियां