सुशांत सिंह राजपूत मामले में आदित्य चोपड़ा से हुई पूछताछ



सुशांत सिंह राजपूत मामले में आखिरकार यशराज फिल्म्स के मालिक आदित्य चोपड़ा से भी मुंबई पुलिस ने पूछताछ की। वर्सोवा पुलिस स्टेशन में चली चार घंटे की पूछताछ में फिल्ममेकर आदित्य चोपड़ा ने अपना बयान दर्ज करवाया। बयान में आदित्य ने क्या कहा, फिलहाल उसकी जानकारी बाहर नहीं आ पाई है। वहीं इस मामले में अभी तक 35 लोगों से पूछताछ की जा चुकी है।

aditya chopra statement recorded by mumbai police in sushant singh case
सुशांत सिंह राजपूत केस में मुंबई पुलिस ने यशराज फिल्म्स के मालिक और फिल्ममेकर आदित्य चोपड़ा का बयान दर्ज कर लिया है। वर्सोवा पुलिस स्टेशन में उनसे करीब साढ़े चार घंटे तक पूछताछ हुई। हालांकि, अभी तक यह बाहर आना बाकी है कि आदित्य ने अपने बयान में क्या कहा। 

सुशांत बांद्रा स्थित अपने घर में 14 जून को मृत पाए गए थे। पुलिस फिलहाल इसे आत्महत्या और प्रोफेशनल राइवलरी का का मामला मानकर चल रही है। दरअसल, रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि सुशांत की छवि को खराब करने के साथ बॉलीवुड के कुछ प्रोडक्शन हाउस उनसे नाराज़ चल रहे थे, जिस वजह से एक के बाद फिल्में उनके हाथ से निकल रही थी। इस वजह से वो डिप्रेशन में थे। 

वहीं यशराज का नाम इस मामले में तब जुड़ा, जब पुलिस के सामने यह जानकारी आई कि सुशांत ने प्रोडक्शन हाउस के साथ तीन फिल्मों का कॉन्ट्रेक्ट साइन किया था। इस कॉन्ट्रेक्ट के तहत दो फिल्में तो बन गई, लेकिन एक फिल्म डिब्बाबंद कर दी गई। इस वजह से सुशांत ने यशराज फिल्म्स से अपना कॉन्ट्रेक्ट तोड़ लिया था। इस वजह से प्रोडक्शन हाउस खफा था। 

वहीं पुलिस ने साल 2012 में यशराज फिल्म्स और सुशांत के बीच हुए करार की कॉपी भी मांगी, जो 19 जून को सौंपी गई। प्रोडक्शन हाउस द्वारा दी गई कॉपी में सुशांत के साथ यशराज की तीन फिल्मों का जिक्र है, जिनमें से दो ‘शुद्ध देसी रोमांस’ और ‘ब्योमकेश बक्शी’ बन चुकी थीं। तीसरी फिल्म ‘पानी’ थी, जो ठंडे बस्ते में चली गई थी, जिसका कारण फिल्म का ओवर बजट बताया गया।

इसके बाद 26 जून को यशराज फिल्म्स के दो पूर्व अधिकारियों आशीष सिंह और आशीष पाटिल को पुलिस स्टेशन बुलाया गया। दोनों से उस कॉन्ट्रैक्ट को साइन करने और बाहर जाने की शर्तों को लेकर पूछताछ की गई थी, क्योंकि पुलिस के पास साइन किए जाने वाले एग्रीमेंट की कॉपी तो थी, लेकिन इससे सुशांत के बाहर होने वाले एग्रीमेंट की कॉपी नहीं दी गई थी।

फिर 27 जून को पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम ने यशराज फिल्म्स की कास्टिंग डायरेक्टर शानू शर्मा से पूछताछ की, क्योंकि उन्होंने ही सुशांत को तीनों फिल्मों के लिए कास्ट किया था।

यशराज फिल्म्स पर आरोप

जैसा कि पहले ही बता चुक है कि आदित्य चोपड़ा की यशराज फिल्म्स ने सुशांत के साथ जिन तीन फिल्मों का कॉन्ट्रैक्ट किया था उनमें से ‘पानी’ शेखर कपूर के डायरेक्शन में बननी थी। शेखर पहले इसे हॉलीवुड के लिए बनाने वाले थे, लेकिन बाद में तय हुआ कि इसे भारत के लिए बनाया जाए, लेकिन इसका बजट बहुत ज्यादा बढ़ गया तो यशराज ने हाथ खींच लिए। यहीं से सुशांत और यशराज फिल्म्स के रिश्ते तल्ख होते गए। 

वहीं इस फिल्म की तैयारी के चलते सुशांत के हाथों से कई बड़ी फिल्में भी निकल गईं। यहां तक कि संजय लीला भंसाली की भी फिल्में सुशांत के हाथ से निकलीं। फिल्म 'पानी' को लेकर किए गए वर्कशॉप में सुशांत की मेहनत की शेखर कपूर तारीफ करते हैं। वहीं इस फिल्म के हाथ से निकलने से सुशांत के टूटने की बात भी करते हैं।

इसके अलावा संजय लीला भंसाली की फिल्म हाथ से निकलने पर मायूस हुए सुशांत से आदित्य ने वादा किया था कि यशराज फिल्म्स की बड़ी फिल्म में लेंगे, जो 'बेफिक्रे' थी, लेकिन उसमें भी रणवीर सिंह को कास्ट किया। इस बात से भी सुशांत काफी दुखी रहे। हालांकि, एक इंटरव्यू में उन्होंने यह भी कहा था कि 'बेफिक्रे' में वो काम नहीं करना चाहते थे। 

अभी तक 35 लोगों से पूछताछ 

सुशांत केस में मुंबई पुलिस अब तक 35 से ज्यादा लोगों से पूछताछ कर चुकी है। इनमें यशराज फिल्म्स के कुछ पूर्व अधिकारी, कास्टिंग डायरेक्टर शानू शर्मा, सुशांत का घरेलू स्टाफ, मैनेजर, पीआर टीम, एक्स मैनेजर, दोस्त, गर्लफ्रेंड, को-स्टार और परिवार के सदस्य शामिल हैं। फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली से पूछताछ हो चुकी है। वहीं, शेखर कपूर ने अपना बयान मेल किया है। कंगना रनौत को भी बुलाया जा सकता है। हालांकि, कंगना पहले कह चुकी हैं कि मनाली में आकर पुलिस उनसे पूछताछ कर सकती है। 

सीबीआई जांच की मांग हुई तेज

सोशल मीडिया पर सुशांत केस को सुलझाने के लिए सीबीआई जांच की मांग तेज हो गई है। भाजपा सांसद रूपा गांगुली और अभिनेता शेखर सुमन भी यह मांग उठा चुके हैं। भाजपा से राज्यसभा सांसद और पूर्व कैबिनेट मंत्री सुब्रमण्यम स्वामी भी इस कैम्पेन से जुड़े हैं। उन्होंने एडवोकेट ईशकरण सिंह भंडारी को तथ्यों की जांच और मामले को आगे ले जाने का जिम्मा सौंपा है।

वहीं सुशांत की गर्लफ्रेंड एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती ने गृहमंत्री अमित शाह से सीबीआई जांच की मांग की है। गुरुवार को उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा था, 'आदरणीय अमित शाह सर। मैं सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती। उनके अकस्मात निधन को एक महीना बीत गया है। मुझे सरकार पर पूरा भरोसा है। हालांकि, न्याय के हित में मैं हाथ जोड़कर इस मामले में आपसे सीबीआई जांच का अनुरोध करती हूं। मैं बस यह समझना चाहती हूं कि ऐसा क्या प्रेशर था, जिसके चलते सुशांत ने यह कदम उठाया।'

हालांकि, महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने सुशांत की मौत के मामले में सीबीआई जांच कराने की जरूरत से इनकार किया है। एक अंग्रेजी मीडिया हाउस से हुई बातचीत में उन्होंने कहा था,'मुझे इस मांग को लेकर किए गए ट्वीट्स और अभियान की जानकारी है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि इसमें सीबीआई जांच की कोई जरूरत है।'

आगे कहा, 'मुंबई पुलिस ऐसे मामलों को संभालने के लिए पर्याप्त रूप से सक्षम है और वे केस में प्रोफेशनल दुश्मनी से लेकर हर पहलू की जांच कर रहे हैं। अब क हुई जांच में हमें किसी तरह की गड़बड़ी नहीं मिली है। जांच पूरी होने के बाद हम पूरी जानकारी शेयर करेंगे।'


टिप्पणियां