Oscars 2021: 'लगान' के बाद ऑस्कर अवॉर्ड्स से इस तरह कनेक्ट हुए आशुतोष गोवारिकर

साल 2021 में होने जा रहे ऑस्कर अवॉर्ड समारोह के लिए 'द अकेडमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज़' ने दुनियाभर में 819 कलाकारों और फिल्म तकनीशियनों को अकेडमी से जुड़ने के लिए न्योता भेजा है। इनमें ऋतिक रोशन और आलिया भट्ट समेत 8 भारतीय फिल्म इंडस्ट्री से संबंध रखते हैं। वहीं इस बार ऑस्कर अवॉर्ड्स में एक बार फिर से आशुतोष गोवारिकर का कनेक्शन जुड़ गया है। 

sandeep kamal film 'panipat'
फिल्म 'लगान' की वजह से ऑस्कर अवॉर्ड्स का हिस्सा बने आशुतोष गोवारिकर का एक बार फिर से इससे कनेक्शन जुड़ गया है। 

दरअसल, साल 2021 में होने जा रहे ऑस्कर अवॉर्ड समारोह के लिए 'द अकेडमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज़' ने दुनियाभर में 819 कलाकारों और फिल्म तकनीशियनों को अकेडमी से जुड़ने के लिए न्योता भेजा है। 

इनमें ऋतिक रोशन और आलिया भट्ट समेत 8 लोग भारतीय फिल्म इंडस्ट्री से संबंध रखते हैं। संयोग की बात यह है कि इन लोगों को जिन फिल्मों की वजह से अकेडमी ने रिकग्नाइज़ किया है, उनमें आशुतोष गोवारिकर की 3 फिल्में शामिल हैं। इस तरह आशुतोष का अगले साल होने जा रहे ऑस्कर अवॉर्ड्स के कनेक्शन जुड़ गया है। 

इस लिस्ट में सबसे पहले ऋतिक रोशन हैं। अकेडमी ने जो आधिकारिक बयान जारी किया है, उसमें ऋतिक का नाम 'सुपर 30' और 'जोधा अकबर' में उनकी परफॉर्मेंस की वजह से शामिल किया गया है। साल 2008 में रिलीज़ हुई फिल्म 'जोधा अकबर' का निर्देशन आशुतोष गोवारिकर ने किया था। वहीं ऋतिक रोशन के अपोजिट ऐश्वर्या राय बच्चन थीं। 

वहीं विजुअल इफेक्ट्स कैटेगरी में संदीप कमल का आमंत्रित किया गया। संदीप कमल को 'पानीपत' और 'जल' के लिए अकेडमी ने न्योता भेजा है। 'पानीपत' पिछले साल रिलीज हुई थी और इसका निर्देशन आशुतोष गोवारिकर ने किया था। फिल्म में अर्जुन कपूर और कृति सैनन मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं। 

कॉस्ट्यूम डिजाइंस में नीता लुल्ला को इन्वाइट किया गया है। नीता को फिल्म 'जोधा अकबर' और फिल्म 'देवदास' के लिए न्योता भेजा गया है। 'देवदास' का निर्देशन संजय लीला भंसाली ने किया था। 

वहीं फिल्म निर्माता सुनीता गोवारिकर ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करके बधाई देते हुए लिखा, 'यह एजीपीपीएल की उपलब्धि और अथक परिश्रम को दर्शाता है। अभिनदंन संदीप कमल 'पानीपत' में बढ़िया वीएफएक्स के लिए आपको ऑस्कर्स के बुलावे के लिए। सुनीता ने आगे ऋतिक रोशन और नीता लुल्ला को 'जोधा अकबर' फिल्म में बहुमूल्य योगदान के लिए शुक्रिया कहा और ऑस्कर के निमंत्रण के लिए बधाई दी।'

संबंधित ख़बरें

टिप्पणियां