ऋतिक रोशन और आलिया भट्ट के अलावा एकेडमी ने बॉलीवुड से इन्हें भी किया है इन्वाइट



सिनेमा के क्षेत्र में प्रतिष्ठित ऑस्कर अवॉर्ड देने वाली संस्था 'एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट एंड साइंसेस' में शामिल होने के लिए ऋतिक रोशन, आलिया भट्ट के अलावा डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता निष्ठा जैन और अमित मधेशिया, डिजाइनर नीता लुल्ला, कास्टिंग डायरेक्टर नंदिनी श्रीकांत, विजुअल इफेक्ट्स सुपरवाइजर विशाल आनंद और संदीप कमल को आमंत्रित किया गया है। 

hirhtik roshan and aalia bhatt invited to academy of motion pictures arts and sciences oscars 2021
आलिया भट्ट और ऋतिक रोशन समेत हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री के कई हस्तियों को सिनेमा के क्षेत्र में प्रतिष्ठित ऑस्कर अवॉर्ड देने वाली संस्था 'एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट एंड साइंसेस' में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। 

बता दें कि एकेडमी ने मंगलवार को नए आमंत्रितों की सूची प्रकाशित की। सदस्यता स्वीकार करने पर मेहमानों को 93वें अकादमी पुरस्कारों में मतदान करने का विशेषाधिकार मिल जाएगा।

एकेडमी ने बॉलीवुड को भेजा बुलावा 

819 आमंत्रित लोगों की लिस्ट में आलिया भट्ट और ऋतिक रोशन के अलावा डिजाइनर नीता लुल्ला, डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर निष्ठा जैन और अमित मधेशिया, कास्टिंग डायरेक्टर नंदिनी श्रीकांत और टेस जोसेफ, विजुअल इफेक्ट सुपरवाइजर विशाल आनंद और संदीप कमाल, फिल्म स्कोर कंपोजर नैनिता देसाई के नाम भी शामिल हैं। अकादमी अवॉर्ड्स के आयोजन की तारीख 25 अप्रैल 2021 तय की गई है।

ये भी हैं आमंत्रित

साल 2020 की सूची में अना दे अर्मस, ब्रायन टायरी हेनरी, फ्लोरेंस पग, लेकिथ स्टैनफील्ड, बेनी फेल्डस्टीन, जैंग हाइ-जिन, जो-जियोंग और कॉन्स्टेंस वू शामिल हैं। लुलु वांग, एरी एस्टर, टेरेंस डेविस और मैथ्यू वॉन जैसे निर्देशक भी सूची में हैं।

आलिया-ऋतिक के लिए मिलाप जावेरी ने किया ट्वीट 

फिल्ममेकर मिलाप जावेरी ने एक ट्वीट करते हुए इस खबर को शेयर किया। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, 'शानदार, ये दोनों इस लायक है। ऋतिक और आलिया दोनों ही बेहद प्रतिभाशाली सुपर स्टार्स हैं। अकादमी से जुड़ने पर उसका ही मान बढ़ेगा।'

एकेडमी अध्यक्ष ने खुशी जाहिर की 

एकेडमी के अध्यक्ष डेविड रुबिन ने मंगलवार को एक बयान जारी करते हुए कहा, 'मोशन पिक्चर आर्ट्स और साइंसेस में इन सभी प्रतिष्ठित साथी यात्रियों का स्वागत करते हुए एकेडमी को काफी खुशी हो रही है। हमने हमेशा ही असाधारण प्रतिभाओं को शामिल किया है, जो हमारे वैश्विक फिल्म समुदाय की समृद्ध विविधता को दर्शाते हैं और अब से पहले इतना ज्यादा कभी नहीं हुआ।'

मतदान का अधिकार

एकेडमी की ओर से कहा गया कि इस साल इन सदस्यों को मतदान का अधिकार भी दिया गया है। बयान में कहा गया, 'इसके साथ ही सभी कलाकारों के प्रतिनिधियों की सदस्यता स्थिति एसोसिएट्स से 'मेंबर्स एट लार्ज' में बदल जाएगी। बड़े सदस्य के रूप में एजेंट्स को ऑस्कर में वोटिंग का विशेषाधिकार भी मिल जाएगा।'

एकेडमी की आधिकारिक वेबसाइट ने दावा किया है कि साल 2020 की क्लास में 68 देशों के 75 ऑस्कर नामांकित व्यक्ति हैं, जिनमें 15 विजेता हैं और 5 वैज्ञानिक और तकनीकी अवॉर्ड को पाने वाले लोग शामिल हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि एकेडमी अवॉर्ड को ऑस्कर के रूप में जाना जाता है। इसे हर साल अमेरिका की एकेडमी ऑफ मोशन आर्ट एंड साइंस द्वारा हर साल आयोजित किया जाता है। इसके आयोजन की तारीख पहले 28 फरवरी रखी गई थी, लेकिन कई फिल्मों की रिलीज टलने और थिएटर बंद होने की वजह से इसे बदलकर 25 अप्रैल 2021 कर दिया गया। 

नॉमिनेशन में बदलाव

अभी तक ऑस्कर अवॉर्ड में सिर्फ एक साल की फिल्मों को ही नॉमिनेशन मिलता था, लेकिन मौजूदा हालत को देखते हुए अगले साल होने वाले शो में साल 2020 से फरवरी 2021 के आखिरी तक रिलीज हुईं फिल्मों को नॉमिनेट किया जाएगा। इसके अलावा थिएटर बंद होने से ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुईं फिल्में भी नॉमिनेट होंगी। 

ऑस्कर अवॉर्ड्स पोस्टपोन हिस्ट्री 

बीते 91 सालों से चले आ रहे ऑस्कर अवॉर्ड्स को महज 4 बार ही पोस्टपोट किया गया है। साल 1938 में लॉस एंजलिस में आई बाढ़, मार्टिन लूथर की हत्या होने पर1968 में और प्रेसिडेंट रोनाल्ड रीगन को गोली मारे जाने पर साल 1981 में पोस्टपोन किया गया था। हालांकि, पिछली तीन बार इस सेरेमनी को महज एक हफ्ते के लिए ही टाला गया था। ये पहली बार है जब इसे 2 महीनों के लिए आगे बढ़ाया गया है।

टिप्पणियां