क्या फिल्म 'बंदिश बैंडिट्स' की कहानी पंडित रविशंकर की लव-स्टोरी से इंस्पायर्ड है?



अमेजन प्राइम वीडियो की सीरीज़ 'बंदिश बैंडिट्स' का ट्रेलर हाल ही में जारी किया गया, जिसे देखने के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि यह सीरीज़ पंडित रविशंकर की लव-स्टोरी से प्रेरित है। हालांकि, मेकर्स ने इस बारे में कुछ कहा तो नहीं है, लेकिन अनुमान लगाए जाने लगे हैं। दरअसल, पंडित रविशंकर और अनुपमा देवी की कहानी की झलक ट्रेलर में देखने को मिली। 

Bandish Bandits
अमेजन प्राइम वीडियो की अगली सीरीज़ 'बंदिश बैंडिट्स' का ट्रेलर कुछ दिनों पहले ही रिलीज़ किया गया, जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया। 

ट्रेलर के मुताबिक यह एक ऐसे लड़के की कहानी है, जिसका नाम राधे है। वह अपने दादा के शास्त्रीय संगीत के नक्शेकदम पर चलना चाहता है, जबकि वहीं तमन्ना नाम की लड़की है, जो भारत की पहली इंटरनेशनल पॉप स्टार बनना चाहती है। 

कहानी इनकी प्रेम-कहानी के इर्द-गिर्द घूमती नजर आएगी, जिसमें राधे के संघर्ष भरे सफर से रूबरू करवाया जाएगा। इसमें तमन्ना को सुपरस्टारडम हासिल करवाने और संगीत को लेकर अपने परिवार के वजूद के बीच फंसे राधे की जद्दोजहत को उजागर किया जाएगा।

वहीं ट्रेलर में दिखाई गई कहानी और पंडित रविशंकर की कहानी को लोग इसलिए जोड़ रहे हैं, क्योंकि दोनों में समानताए दिख रही हैं। पंडित रविशंकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मशहूर एक सितार वादक और हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के जानकार रह चुके हैं। 

पंडित रविशंकर की पहली पत्नी अन्नपूर्णा देवी भी संगीत की दुनिया का जाना माना नाम रही हैं। पंडित रविशंकर, उस्ताद अलाउद्दीन खान के छात्र थे, जो मैहर घराने से थे और अनुपमा देवी के पिता थे।

अलाउद्दीन खान अपनी बेटी अनुपमा को संगीत नहीं सिखाना चाहते थे, लेकिन अनुपमा का संगीत के प्रति समर्पण देखकर उन्होंने मन बदल लिया। ऐसे में पंडित रविशंकर और अनुपमा देवी दोनों को साथ में संगीत सिखाया। संगीत सीखते-सीखते दोनों में प्रेम भी हो गया और फिर दोनों ने विश्वभर में साथ में प्रस्तुति देनी भी शुरू कर दी। 

पंडित रविशंकर के मुकाबले, अनुपमा देवी को ज्यादा प्रशंसा मिलने लगी। इस बात से पंडित रविशंकर असुरक्षित महसूस करने लगे और जब अनुपमा देवी को इसकी भनक लगी, तो उन्होंने सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं करने का फैसला कर लिया था।

अब 'बंदिश बैंडिट्स' में क्या इसी तरह की कहानी दिखाई जाएगी या फिर कहानी कुछ नया मोड़ लेगी। हालांकि, अनुपमा देवी और पंडित रविशंकर की लव-स्टोरी से इंस्पायर्ड होकर फिल्म 'अभिमान' बनाई गई थी। इस फिल्म में जया बच्चन और अमिताभ बच्चन मुख्य भूमिका में थे। 

ख़ैर, 'बंदिश बैंडिट्स' पंडित रविशंकर की लव-स्टोरी पर बेस्ड है या नहीं, इसकी जानकारी 4 अगस्त को ही होगी। बता दें इस सीरीज़ में में श्रेया चौधरी और ऋत्विक भौमिक मुख्य भूमिकाओं में दिखाई देंगे। इनके अलावा इसमें नसीरुद्दीन शाह, अतुल कुलकर्णी , अमित मिस्त्री , शीबा चड्ढा, राजेश तैलंग, कुणाल रॉय कपूर और राहुल कुमार भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं। 

अमृतपाल सिंह बिंद्रा ने इसे क्रिएट किया है, जबिक आनंद तिवारी ने इसका निर्देशन किया है। वहीं 'बंदिश बैंडिट्स' का साउंडट्रैक म्यूजिकल तिकड़ी शंकर-एहसान-लॉय ने तैयार किया है। इस सीरीज के साथ वे अपना डिजिटल डेब्यू करने जा रहे हैं। इस सीरीज़ में दस एपिसोड होंगे।


टिप्पणियां