मल्टीप्लेक्स सिने असोसिएशन ने सिनेमाहॉल खोलने के लिए भेजीं सिफारिशें



मल्टीप्लेक्स सिने असोसिएशन ने गर्वमेंट को अपनी कुछ सिफारिशें भेजी हैं, जिनमें बताया गया है कि किस तरह से कोरोना काल में भी सिनेमाहॉल में दर्शकों को सुरक्षित रख सकते हैं। सिनेमाहॉल को पेपरलेस करने से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग की बात कही है। वहीं शो की टाइमिंग को लेकर भी अपनी खास योजनाओं की जानकारी दी है। 

multiflex cine association sent recommendation to govt for theater opening
कोरोना वायरस आउटब्रेक के चलते मनोरंजन सेक्टर का कारोबार भी प्रभावित हुआ है, लेकिन इसमें सबसे ज्यादा गाज सिनेमाघरों पर गिरी है। मैट्रो सिटीज से लेकर छोटे शहरों के मल्टीप्लेक्स और सिंगल स्क्रीन थिएटर तक लॉकडाउन के बाद से बंद कर दिया गया था। 

लॉकडाउन में जहां काम धंधा बंद कर दिया गया था। वहीं अब धीरे-धीरे देश अनलॉक हो रहा है। ऐसे में सभी अपने-अपने काम पर लौट रहे हैं। इन हालातों में मल्टीप्लेक्स सिने असोसिएशन ऑफ इंडिया ने सरकार को अपनी कुछ सिफारिशें भेजी हैं, ताकि सिनेमाघरों को खोला जा सके। 

अपनी सिफारिशों में असोसिएशन ने ये बताया है कि वो सिनमाघरों को दर्शकों के लिए सुरक्षित बनाने के लिए क्या कुछ कर रहे हैं। वहीं यह भी बताया है कि सिनेमाहॉल पूरी तरह से पेपरलेस कर दिए गए हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा खयाल रखा जाएगा। इसके अलावा थिएटर्स में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेश द्वारा जारी किए गए सभी निर्देशों का पालन भी होगा। 

वहीं भीड़ को नियंत्रित करने के लिए शो की टाइमिंग्स को लेकर भी खास योजनाएं हैं। शो की टाइमिंग्स इस प्रकार होगी, जिससे किसी का भी इंटरवल टाइम या एंट्री एग्जिट टाइम एक जैसा न हो। इससे थिएटर्स में भीड़ जमा होने से रोका जा सकेगा। वहीं हर एक शो के खत्म होने के बाद सभी सीटों को मैनुअली सैनिटाइज भी किए जाएगा।

बता दें कि कई राज्यों ने केंद्र सरकार से पहले ही सिनेमाघरों को बंद करने के आदेश दे दिए थे। वहीं, अब केद्र सरकार के आदेश के बाद करीब 4 महीनों से ज्यादा का समय बीत गया है, लेकिन फिलहाल सरकार ने इन्हें खोलने को लेकर कोई निर्देश जारी नहीं किया है। ऐसे में असोसिएशन उम्मीद कर रहा है कि सरकार उनकी सिफारिशों पर विचार करे और सिनेमाघरों को खोलने की इजाजत दे।

टिप्पणियां