अमिताभ बच्चन स्टारर 'शक्तिमान' बनाने का प्रकाश मेहरा का सपना रहा अधूरा



अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड में स्थापित करने वाले निर्देशक प्रकाश मेहरा का आज जन्मदिन है। 13 जुलाई 1939 को जन्में प्रकाश, अमिताभ बच्चन को लेकर फिल्म 'शक्तिमान' बनाना चाहते थे, लेकिन वो बन नहीं पाई। वहीं कुछ अमिताभ ने एक बार अपने ब्लॉग में बताया था कि प्रकाश, मोहम्मद अली और उन्हें लेकर एक फिल्म बनाने की योजना बना रहे हैं। इसके लिए वो बॉक्स मोहम्मद अली से मिलने भी गए थे, लेकिन वो फिल्म भी बन नहीं पाई। 

amitabh bachchan and prakash mehra's film 'Shaktiman'
हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री को 'एंग्री यंग मैन' अमिताभ बच्चन देने वाले निर्देशक प्रकाश मेहरा का आज जन्मदिन है। 13 जुलाई 1939 में उत्तर प्रदेश के बिजनौर में जन्में प्रकाश ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं।

प्रकाश मेहरा ने अपने करियर की शुरुआत साल 1950 में बतौर प्रोडक्शन कंट्रोलर की थी। साल 1968 में आई फिल्म 'हसीना मान जाएगी' से उन्होंने अपनी निर्देशकीय पारी की शुरुआत की। इस फिल्म में शशि कपूर और बबिता मुख्य भूमिकाओं में रहे। हालांकि, उनके करियर का गोल्डन पीरियड साल 1973 में बनी फिल्म 'जंजीर' के साथ शुरू हुआ।

यह फिल्म ख़ास इसलिए है, क्योंकि न सिर्फ एक निर्देशक के रूप में प्रकाश मेहरा की पहचान पुख्ता हुई, बल्कि इस फिल्म से भारतीय सिने जगत को महानायक अमिताभ बच्चन का 'एंग्री यंग मैन' अवतार मिला। 

इस फिल्म के बाद प्रकाश मेहरा और अमिताभ की जोड़ी ने सात और फिल्में बनाईं, जिनमें छह सुपरहिट साबित हुईं, जो 'जंजीर', 'मुकद्दर का सिकंदर', 'खून पसीना', 'लावारिस', 'नमक हलाल' और 'शराबी' हैं। इन फिल्मों ने प्रकाश मेहरा को एक निर्देशक के तौर पर जबकि अमिताभ को एक शानदार अभिनेता के रूप में स्थापित किया। इस जोड़ी की सातवीं फिल्म और अंतिम फिल्म 'जादूगर' दर्शकों पर जादू नहीं चला सकी।

प्रकाश मेहरा की बन न सकीं फिल्में 

वहीं कम लोगों का मालूम हो कि प्रकाश मेहरा, अमिताभ बच्चन को लेकर एक और फिल्म बनाने चाहते थे, जिसका नाम था 'शक्तिमान'। इस फिल्म की कास्टिंग हो चुकी थी और पोस्टर भी तैयार था, लेकिन फिर यह फिल्म किन्हीं कारणों से बन नहीं पाई। 

प्रकाश मेहरा की 'शक्तिमान' में अमिताभ बच्चन के अलावा मौसमी चटर्जी, अरुणा ईरानी, ​​प्राण, फरीदा जलाल, असरानी, ​​मदन पुरी ,सुलोचना जैसे कलाकार थे। 

वहीं अमिताभ बच्चन ने एक बार अपने ब्लॉग में मोहम्मद अली के साथ ली गई फोटो शेयर करते हुए बताया था कि निर्देशक प्रकाश मेहरा लीजेंडरी बॉक्सर मोहम्मद अली को अपनी फिल्म में लेना चाहते थे।

उन्होंने आगे लिखा था कि फिल्म को लेकर वह और प्रकाश मेहरा मोहम्मद अली से मिलने अमेरिका गए थे। बेवरली हिल्स में मोहम्मद अली के आवास पर उन लोगों की मुलाकात हुई और खूब बातें हुईं। उस दौरान की तस्वीर अमिताभ बच्चन ने शेयर भी की थी। 

इस मुलाकात के बारे में उन्होंने लिखा था कि वह शानदार रात थी। मोहम्मद अली को रिंग में जीतते कई बार देखा है। टाइसन तो इतने शानदार बॉक्सर थे कि उनसे नजर ही नहीं हटती थी। प्रकाश मेहरा फिल्म को लेकर काफी संजीदा थे, लेकिन किन्हीं कारणों से उस रात के बाद फिल्म पर बात आगे नहीं बढ़ सकी और एक शानदार प्रोजेक्ट पूरा नहीं हो सका। अमिताभ बच्चन ने मोहम्मद अली को सबसे शालीन और विनम्र व्यक्ति का तमगा भी दिया था।

बता दें कि दुनिया के नंबर वन बॉक्सर रहे मोहम्मद अली को बालीवुड से लेकर हॉलीवुड के फिल्मकार उन दिनों अपनी फिल्म में कास्ट करने की कोशिशों में लगे रहते थे।

प्रकाश मेहरा की आखिरी फिल्म करिश्मा कपूर और पुरु राजकुमार स्टारर ‘बाल ब्रह्मचारी’ रही। साल 1996 में आई इस फिल्म ने कुछ खास कमाल नहीं किया। प्रकाश मेहरा का 17 मई 2009 को मुम्बई में निधन हो गया। 

संबंधित ख़बरें

टिप्पणियां