SSR Death Case: तो क्या इस पेंटिंग की वजह से सुशांत सिंह राजपूत हुए थे मेंटली इल?

रिया चक्रवर्ती ने ईडी से हुई पूछताछ में बताया कि यूरोप ट्रिप के दौरान एक पेंटिंग को देखने के बाद सुशांत सिंह राजपूत डर के मारे कांपने लगे थे और फिर वो मानसिक तौर पर बीमार हो गए थे। यूरोप ट्रिप में इटली के हेरीटेज होटल में स्टे के दौरान 'सैटर्न डिवॉरिंग हिस सन' नाम की पेंटिंग को देखने के बाद सुशांत की हालत खराब हो गई थी। इस पेंटिंग को स्पैनिश चित्रकार फ्रैंसिस्को गोया ने बनाया था और इसे डार्क पेंटिंग्स में से एक कहा जाता है। 

Painting which made Sushant Singh Rajput mentaly ill as claimed by Rhea Chakrborty
सुशांत सिंह राजपूत को लेकर रिया चक्रवर्ती ने ईडी की पूछताछ में नया खुलासा किया है। यह खुलासा दोनों के यूरोप ट्रिप के दौरान का है। दरअसल, यूरोप ट्रिप के बाद से ही सुशांत के डिप्रेशन की थ्योरीज़ शुरू हुई थीं। 

ख़ैर, मनी लॉन्ड्रिग के मामले में रिया चक्रवर्ती से ईडी गहन पूछताछ कर रही है। अभी तक रिया से ईडी ने दो बार पूछताछ की है, जो 8 से दस घंटों की हुई है। 

इस पूछताछ के दौरान सुशांत के मानसिक हालत को लेकर रिया ने सनसनीखेज खुलासा किया है। रिया ने बताया है कि यूरोप ट्रिप में इटली के एक हैरीटेज होटल में रूके थी, जहां पर एक पेंटिग को देखने के बाद सुशांत की मेंटल कंडीशन बिगड़ गई। इस पेंटिंग को देखकर सुशांत डर से कांपने लगे थे और अजीब तरीके का बर्ताव करने लगे थे। 

रिया चक्रवर्ती ने अपने बयान में कहा कि वो पेंटिंग मशहूर स्पैनिश आर्टिस्ट फ्रैंसिस्को गोया की थी। इस पेंटिंग का नाम ‘सैटर्न डिवॉर्रिंग हिस सन’ है। इस पेंटिंग में एक शख्स अपने नवजात बच्चे को खाता हुआ दिख रहा है। 

अपनी बात में रिया ने आगे बताया कि इस पेंटिंग को देखने के बाद सुशांत सिंह राजपूत रुद्राक्ष की माला लेकर मंत्र जपने लगे थे। वो एकदम पसीना-पसीना हो गए थे, जिसे देखने के बाद रिया और उनके भाई शौविक भी घबरा गए और उन्होंने अपना ये ट्रिप छोटा कर दिया था। रिया के मुताबिक ये ट्रिप 2 नवंबर 2019 को खत्म होने वाला था, लेकिन वो लोग 28 अक्टूबर 2019 को ही मुंबई लौट आए थे।

बेटे को खाता सैटर्न 

रिया ने जिस पेंटिंग को देखकर सुशांत सिंह राजपूत के मानसिक रूप से विचलित हो जाने का दावा किया है, वो पेंटिंग सैटर्न की है, जो अपने बच्चे को ही खा रहा है। यह पेंटिंग स्पेन के मशहूर आर्टिस्ट फ्रांसिस्को गोया ने बनाई थी। गोया ने इस पेंटिंग को 'सैटर्न डिवॉर्रिंग हिस सन' नाम दिया। यह पेंटिंग साल 1819 से साल 1823 के बीच तैयार की गई थी। गोया की ऑरिजिनल पेंटिंग को मैड्रिड के संग्रहालय मूसियो डेल पैरडो में सहेजकर रखा हुआ है।

दरअसल, गोया ने यह पेंटिंग यूनान यानी ग्रीस की एक पौराणिक कथा पर आधारित है। प्रचलित ग्रीक माइथॉलजी टाइटन क्रोनस (Titan Cronus) की है, जिसे रोमन में सैटर्न या शनिदेव कहा गया, उन्हें डर था कि किसी दिन उनका बेटा ही उन्हें राजगद्दी से हटा देगा। इसी डर के कारण शनिदेव बेटे के जन्म लेते हुए उसे खाने लगे।

साल 2010 में इंटरनेट पर छाई 

दरअसल, यह पेंटिंग गोया की 14 मशहूर डार्क पेंटिंग्स में एक है। उन्होंने इन सभी पेंटिंग्स को अपनी घर की दीवारों पर लगाकर रखा था। गोया ने मृत्यु से पहले अपना मकान अपने पोते के नाम कर दिया। बाद में मकान के मालिक बदलते गए। इस दौरान पेटिंग की ठीक तरह देखभाल नहीं हुई। आखिरकार 70 साल तक दीवार पर टंगे रहने के बाद इसे म्यूजियम में रख दिया गया। इस पेंटिंग ने साल 2010 में इंटरनेट पर धूम मचाई थी। तब इसके फोटोशॉप इमेज इंटरनेट पर छा गए थे। 'सैटर्न डिवॉर्रिंग हिस सन' के कई मीम भी बने थे।

टिप्पणियां