SSR Death case: ईडी ने शुरू की रिया चक्रवर्ती से पूछताछ

रिया चक्रवर्ती प्रवर्तन निदेशालय पहुंच चुकी हैं, जहां उनसे पूछताछ शुरू है। अपने भाई शौविक के साथ से रिया ईडी के दफ्तर पहुंची, जहां से कुछ देर बाद भाई रवाना हो गया और रिया की मैनेजर रही श्रुति मोदी ईडी ऑफिस पहुंच चुकी हैं। कहा जा रहा है कि रिया के साथ श्रुति से भी पूछताछ होगी। बता दें मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने रिया को समन भेजा था। 

Rhea Chakrborty with brothr Showik at ED Office
सुशांत सिंह राजपूत की मृ्त्यु के बाद से ही रिया चक्रवर्ती पर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगाए जा रहे हैं। इस केस को अब ईडी द्वारा संभाला जा रहा है, जिसके लिए रिया चक्रवर्ती, भाई शौविक चक्रवर्ती और उनके माता- पिता समेत कुछ अन्य लोगों को भी पूछताछ के लिए बुलाया जा रहा है। शुक्रवार को ईडी ने रिया की पूछताछ पोस्टपोन करने की अर्जी खारिज कर दी है, जिसके बाद रिया अपने भाई के साथ बयान दर्ज करवाने ईडी के दफ्तर पहुंचे हैं।

रिया पर सुशांत के खाते से 15 करोड़ निकाल कर अपनी कंपनी में इन्वेस्ट करवाने का आरोप हैं और इसी सिलसिले में पूछताछ की जा रही है।

इस बीच, ईडी ने सुशांत की बिजनेस मैनेजर श्रुति मोदी को पूछताछ के लिए आज बुलाया किया है। सुशांत के दोस्त सिद्धार्थ पिठानी से 8 अगस्त को पूछताछ की जाएगी। 

ईडी के रिया से सवाल 

  • आपके परिवार के लोग क्या व्यवसाय करते हैं। आपका और परिवार का सोर्स ऑफ इनकम क्या है। आय कितनी है?

  • आप कितनी कंपनियों में डायरेक्टर हैं और आपके परिवार की इन कंपनियों में कोई हिस्सेदारी है?

  • रिया की कंपनियों के टर्नओवर और उनकी फिल्मों की कमाई को लेकर भी ईडी पूछताछ कर सकती है?

  • ईडी उनसे बैंक खातों की डिटेल और कितने बैंकों में उनके कितने पैसे जमा हैं इन सब बारे में दस्तावेज मांग सकती है।

  • आपके नाम पर कितनी संपत्ति है और कहां-कहां पर यह संपत्तियां हैं? क्या इन संपत्तियों में सुशांत सिंह राजपूत का पैसा लगा है?

  • क्या आप सुशांत के आर्थिक मामलों की देखरेख पूरी तरह से करती थी या उनके कुछ पैसों को मैनेज करती थी? क्या इसके लिए आपने किसी फाइनेंशियल फर्म या किसी सीए का सहारा लिया था?

  • आप किस हक से सुशांत के खातों को ऑपरेट कर रही थी? क्या सुशांत ने लिखित में या मौखिक रूप में आपसे अपने खाते ऑपरेट करने की मंजूरी दी थी?


रिया चक्रवर्ती के इंवेस्टमेंट

रिपोर्ट के मुताबिक रिया चक्रवर्ती ने साल 2018 में मुंबई के खार (शिवालिक बिल्डर्स) में करीब 85 लाख रुपये की कीमत वाला फ्लैट खरीदा था। इस घर के लिए रिया ने 25 लाख की डाउन पेमेंट की थी। वहीं 60 लाख का हाउसिंग लोन लिया गया था। रिया का यह फ्लैट उनकी मां संध्या चक्रवर्ती के नाम पर है। वहीं दूसरा घर रिया ने पिता के नाम पर लिया है, जिसको उन्होंने साल 2012 में 60 लाख रुपये में खरीदा था। 

हालांकि, रिया चक्रवर्ती ने यह दोनों घर सुशांत सिंह राजपूत की जिंदगी में आने से पहले खरीदे हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार कुछ सालों में रिया चक्रवर्ती की कुल आय 10 लाख से बढ़कर 14 लाख रुपये हुई है। ऐसे में ईडी ने उनसे उनकी आरटीआर की स्टेटमेंट मांगी है। रिया चक्रवर्ती ने अभी तक ईडी को अपनी आरटीआर के बारे में भी कोई जानकारी नहीं दी है।

इस मामले में उन्होंने कहा है कि वह अपनी आरटीआर के बारे में जल्दी की जानकारी दे देंगी। गौरतलब है कि उनकी संपत्ति के मामले में ईडी आधिकारी उनसे पांच से सात घंटे तक पूछताछ हो सकती है। 

पटना एसपी विनय तिवारी को बीएमसी ने किया मुक्त 

बृहन्मुंबई म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन (बीएमसी) ने पटना एसपी विनय तिवारी को शुक्रवार को क्वारंटाइन से आजाद कर दिया है। वे आज पटना रवाना हो गए है। विनय तिवारी को बीएमसी ने रविवार को जोगेश्वरी के एक गेस्ट हाउस में क्वारंटाइन किया था। उनके हाथ पर क्वारैंटाइन सील भी लगाई गई थी। उनकी रिहाई के दौरान बीएमसी की ओर से बताया गया कि वे लॉकडाउन नियमों का पालन करते हुए लोगों से पूछताछ कर सकते हैं। 

विनय तिवारी ने कहा, 'मुझे नहीं जांच को किया गया क्वारंटीन' 

पटना के लिए लौटते वक्त जब मीडिया ने उनसे पूछा कि मुंबई प्रवास का अनुभव कैसा रहा, तो विनय तिवारी ने कहा कि मैं यहां केस की छानबीन के सिलसिले में आया था, न कि छुट्टियां मनाने। बीएमसी द्वारा क्वारंटीन करने के सवाल पर विनय तिवारी ने कहा, 'मुझे नहीं, जांच को ही क्वारंटीन कर दिया गया था।'

सीबीआई ने भी दर्ज किया है केस

इस बीच, गुरुवार को सीबीआई ने सुशांत केस में 6 आरोपियों और अन्य के खिलाफ केस दर्ज किया है। इनमें रिया चक्रवर्ती, उनके पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती, भाई शोविक चक्रवर्ती, मां संध्या चक्रवर्ती, उनके बिजनेस मैनेजर सेमुअल मिरांडा, पर्सनल मैनेजर श्रुति मोदी और अन्य शामिल हैं। इनमें सिद्धार्थ पिठानी के नाम भी जुड़ने की जानकारी निकल कर आ रही है। दरअसल, हाल ही सुशांत सिंह राजपूत की डायरी मिली है, जिसके बारह पन्ने फटे हुए हैं।

टिप्पणियां