'आश्रम' का रैली सीन एक हज़ार लोगों की भीड़ के बीच इस तरह से हुआ शूट

प्रकाश झा की वेब सीरीज़ 'आश्रम' में एक रैली के सीन को शूट करने के लिए काफी मेहनत की गई। इस रैली सीन में तकरीबन एक हज़ार कलाकारों की भीड़ जुटाई गई थी, जिन्हें उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जगहों से चुना गया और फिर उनके साथ तीन महीनों तक रिहर्सल किया गया, ताकि सेट पर भीड़ को संभाला जा सके। हालांकि, इससे पहले भी प्रकाश झा आठ हज़ार लोगों की भीड़ के साथ शूटिंग कर चुके हैं। 

Sacin Shroff in Web Series Aashram
राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक प्रकाश झा राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं। हाल ही में उनकी वेब सीरीज 'आश्रम' का ट्रेलर आया है, जो ऐसे धर्मगुरुओं पर कटाक्ष है, जो लोगों की आस्था का सहारा लेकर अपराध को अंजाम देते हैं। इस वेब सीरीज़ के ट्रेलर को काफी पसंद किया जा रहा है। 

वहीं इस वेब सीरीज़ को वास्तविकता का रंग देने के लिए इसकी अधिकतर शूटिंग अयोध्या में की गई है। 'आश्रम' के एक-एक सीन को लेकर प्रकाश झा की मेहनत साफ झलकती है। 

इन्हीं में से एक है रैली सीन। तकरीबन एक हज़ार लोगों की भीड़ के साथ शूट किया गया यह सीन, दर्शकों को हैरत में डाल रहा है। इस सीन को शूट करने को लेकर प्रकाश झा ने हाल ही में खुलासा किया। 

प्रकाश झा ने कहा, 'मैंने इससे पहले फिल्म 'राजनीति' की शूटिंग के दौरान 8,000 लोगों की भीड़ को संभाला है। भीड़ में शामिल हुए एक-एक कलाकार मध्य प्रदेश से चुने गए थे, जिनके साथ हमने महीनों तक रिहर्सल भी किया था। वहीं इस बार 'आश्रम' के रैली सीन के लिए उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जगहों एक हज़ार कलाकारों को चुना गया, जिनके साथ तीन महीनों तक रिहर्सल भी की गई, तो ऐसे में सेट पर भीड़ को संभालना और नियंत्रित करना हमारे लिए कोई नया अनुभव नही है।'

उऩ्होंने आगे बताया कि अयोध्या के हर गली में सचिन श्रॉफ और अनिल रस्तोगी के पोस्टर और बैनर्स लगाये गए थे। वहां के स्थानीय लोग जो उन गलियों से गुजर रहे थे, हाथों को हिलाते हुए, हाथों में फूल माला लिए भीड़ को देख रहे थे। कुछ वक्त के लिए उन स्थानीय लोगों के लिए ये समझ पाना मुश्किल हो रहा था कि यहां कोई शूटिंग हो रही है, चूंकि कैमरे का सेटअप इतना दूर लगा हुआ था कि उन लोगों को लगा कि वाकई ये कोई राजनीति रैली हैं, जहां सचिन श्रॉफ और अनिल रस्तोगी राजनेता बनकर कोई सियासी अभियान चला रहे हैं।

एमएक्स ऑरिजनल की वेब सीरीज 'आश्रम' 28 अगस्त को रिलीज़ हो रही है। इसमें बॉबी देओल 'काशीपुरवाले बाबा निराला' की भूमिका में हैं। 

प्रकाश झा द्वारा निर्मित और निर्देशित इस सनसनीखेज 9-भाग की सीरीज में अदिति पोहनकर, चंदन रॉय सान्याल, दर्शन कुमार, अनुप्रिया गोयनका, अध्यन सुमन, त्रिधा चौधरी, विक्रम कोचर, तुषार पांडे, सचिन श्रॉफ, अनुरीत कुशवाहा, राजेश शर्मा भी अहम किरदार में दिखाई देंगे। 

टिप्पणियां