SSR Death Case: मुंबई पहुंचने के बाद क्या होगा सीबीआई का अगला एक्शन?

सुशांत सिंह राजपूत मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को जांच के आदेश दे दिए हैं। बुधवार को सुप्रीम कोर्ट की तरफ से सीबीआई को आदेशित किया गया। वहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीआई की एक टीम गुरुवार या शुक्रवार को मुंबई पहुंचेगी और फिर रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार से पूछताछ शुरू करेगी। इसके अलावा सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमी मौत की घटना को रिक्रिएट भी करने वाली है। सीबीआई इसे आत्महत्या नहीं बल्कि हत्या का मामला मान कर जांच करेगी। 

Sushant Singh Case CBI Action Plan in Mumbai
सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच सीबीआई को सौंप दी। रिपोर्ट्स की माने, तो फैसला आने से पहले ही जांच एजेंसी ने शुरुआती तैयारी कर ली थी। अब सीबीआई की एक टीम इस मामले की जांच के लिए गुरुवार या शुक्रवार को मुंबई पहुंच सकती है। वहीं सीबीआई इस मामले की जांच हत्या के एंगल से करेगी। 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सिफारिश पर केंद्र सरकार ने सुशांत मामले में सीबीआई जांच कराने की अनुमति दे दी थी। इसे लेकर एसआईटी का गठन भी कर लिया गया था। मुंबई पहुंचने वाली इस एसआईटी टीम में दो एसपी और जांच अधिकारी होंगे।

सुशांत केस में गुजरात कैडर के आईपीएस मनोज शशिधर नेतृत्व करेंगे, जबकि गुजरात कैडर की महिला आईपीएस गगनदीप गंभीर भी इस टीम का हिस्सा हैं, जो दिल्ली सीबीआई मुख्यालय में कार्यरत हैं। जांच अधिकारी के तौर पर अनिल यादव हैं।

सीबीआी का एक्शन प्लान

  • सीबीआई सबसे पहले मुंबई पुलिस से अब तक की गई तफ्तीश की रिपोर्ट्स लेगी। वहीं, बिहार पुलिस ने पहले ही अपनी फाइंडिंग जांच एजेंसी को सौंप चुकी है। 
  • सीबीआई मुंबई पुलिस की केस डायरी, अब तक लिए गए 56 लोगों के बयान, पोस्टमार्टम और फॉरेंसिक जांच की रिपोर्ट की कॉपी भी लेगी।
  • सुशांत का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों का बयान भी दर्ज किया जाएगा। वहीं मुंबई पुलिस के कुछ अफसरों से बातचीत की जाएगी। 
  • सीबीआई की टीम रिया चक्रवर्ती, उनके पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती, मां संध्या चक्रवर्ती, भाई शौविक चक्रवर्ती, सुशांत के मैनेजर सैमुअल मिरांडा और श्रुति मोदी से भी पूछताछ करेगी। 
  • सीबीआई की टीम सुशांत के फ्लैट की एक बार फिर से तलाशी कर सकती है और साथ ही उस दिन की घटना का रिक्रिएशन कर सकती है।
  • सुशांत के निधन के वक्त जिन लोगों ने उन्हें सबसे पहले गेखा था, सीबीआई उनका भी बयान दर्ज कर सकती है। 
  • वहीं सभी अहम लोगों से पूछताछ के बाद ही साफ होगा कि किसी की गिरफ्तारी होती या फिर नहीं।
  • जांच के दौरान आवश्यता हुई, तो सीबीआई टीम महेश भट्ट, आदित्य चोपड़ा, शेखर कपूर, कंगना रनौत, अंकिता लोखंडे, संजय लीला भंसाली समेत 56 लोगों से पूछताछ कर सकती है। मुंबई पुलिस इनके बयान पहले ही दर्ज कर चुकी है।

सुशांत सिंह राजपूत केस में अब तक का घटनाक्रम

  • 14 जून को सुशांत सिंह राजपूत का शव उनके बांद्रा स्थित माउंट ब्लॉक के अपॉर्टमेंट में फंदे से लटका मिला था। मुंबई पुलिस ने सुसाइड केस बताकर जांच शुरू कर दी थी।
  • 25 जुलाई को पिता केके सिंह ने सुशांत की मौत के 38 दिन बाद पटना के राजीवनगर थाने में रिया चक्रवर्ती सहित 6 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई। सुशांत को सुसाइड के लिए उकसाने और 15 करोड़ रुपए की हेराफेरी का आरोप लगाया।
  • 29 जुलाई को रिया चक्रवर्ती ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की। इसमें पटना में दायर केस को मुंबई ट्रांसफर करने की अपील की।
  • 2 अगस्त को पटना एसपी विनय तिवारी जांच के लिए मुंबई पहुंचे। उनकी 4 मेंबर्स की टीम पहले ही पहुंच चुकी थी। विनय तिवारी को क्वारैंटाइन के नाम पर हाउस अरेस्ट कर लिा गया। बाद में टीम को भी जांच रोककर बिहार जाना पड़ा।
  • 7 अगस्त को रिया चक्रवर्ती ईडी के दफ्तर पहुंची। टीम ने रिया, भाई शौविक, पिता इंद्रजीत और सुशांत की बिजनेस मैनेजर श्रुति मोदी से 10 घंटे पूछताछ की।
  • 11 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने रिया की याचिका पर सुनवाई की। इसके पहले रिया ने मीडिया ट्रायल को गलत बताते हुए सुप्रीम कोर्ट में नई याचिका भी लगाई थी।
  • 13 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों (बिहार पुलिस, महाराष्ट्र पुलिस, सीबीआई और ईडी) को अपनी दलीलों पर लिखित नोट जमा करवाने का आदेश दिया और फैसला सुरक्षित रखा।
  • 19 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सिर्फ तीन मिनट में फैसला सुनाया। इस केस को सीबीआई को सौंप दिया।

सुशांत सिंह राजपूत मामले में सीबीआई को सुप्रीम कोर्ट ने जांच के आदेश दे दिए, जिसकी मांग काफी समय से फैन और फैमिली कर रही थी। इसकी खुशी सुशांत के चाहने वालों में काफी है। सभी ने कहा है कि न्याय की जीत होगी और सच्चाई सामने आएगी।

टिप्पणियां