दिलीप कुमार-राज कपूर की पुश्तैनी हवेली को खरीदेगी पाकिस्तान सरकार

राज कपूर और दिलीप कुमार की पुश्तैनी हवेली पाकिस्तान के पेशावर में स्थित है। इन हवेलियों को पुरातत्व विभाग ने ऐतिहासिक इमारतों का दर्जा दे दिया और इनकी कीमत निर्धारित करने के लिए पेशावर के उपायुक्त को एक आधिकारिक पत्र भेजा गया है, जहां बंटवारे से पहले भारतीय सिनेमा के दो महानायक पैदा हुए और बचपन में पले-बढ़े थे।

Raj Kapoor And Dilip Kumar's home in Pakistan

बॉलीवु के कई आइकॉनिक सितारों के घर पाकिस्तान में मौजूद हैं। इन सितारों में राज कपूर, यश चोपड़ा, दिलीप कुमार आदि शामिल हैं। वहीं हाल ही में खबर आई थी कि पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनवा इलाके में स्थित राज कपूर साहब की पुश्तैनी हवेली बिकने वाली है और कोई सोने के व्यापारी उसे तोड़कर उसकी जगह एक बड़ी इमारत बनाना चाहते हैं।

हालांकि, राज कपूर और दिलीप कुमार के पुश्तैनी घरों को पाकिस्तान सरकार ने ‘नेशनल हेरिटेज’ घोषित कर रखा है, लेकिन जर्जर हालत की वजह से भी इनपर हमेशा खतरा बना रहता है, लेकिन इसी बीच अच्छी खबर आ रही है।

दरअसल, पाकिस्तान सरकार खुद, भारतीय सरकार के इन दो आइकॉन्स के पुश्तैनी घर खरीदने जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, पेशावर के कमिश्नर को एक ऑफिशियल लेटर भेजकर, इन ऐतिहासिक वैल्यू की इमारतों की कीमत पता करने के लिए बोल दिया गया है।

जहां राज कपूर साहब का पुश्तैनी घर 1918 से 1922 के बीच बना था। वहीं दिलीप साहब का घर 100 साल से ज़्यादा पुराना है। बीते सालों में इन दोनों घरों के मौजूदा मालिकों ने इन्हें तोड़कर कमर्शियल प्लाज़ा बनाने की कोशिश की थी, लेकिन सूबे की सरकार ने इन्हें बचाए रखने के लिए ज़रूरी कदम उठाए।

संबंधित ख़बरें
दिलीप कुमार के भाई अहसान खान का निधन, 13 दिन में दो भाइयों की मृत्यु

टिप्पणियां