दिलीप कुमार के भाई अहसान खान का निधन, 13 दिन में दो भाइयों की मृत्यु

दिलीप कुमार के भाई अहसान खान का निधन हो गया। 21 अगस्त को उनके दूसरे भाई असलम खान का निधन हुआ था। असलम-अहसान को कोविड-19 पॉजिटिव के चलते 15 अगस्त को लीलावती हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया था। दिलीप कुमार और सायरा बानो फिलहाल कोरोना संक्रमण से बचे हुए हैं। 

Dilip Kumar's Brother Ehsan Khan passed away
बॉलीवुड के 'ट्रेजडी किंग' दिलीप कुमार ने कोविड-19 के चलते अपने दो भाइयों को बीते 13 दिन के भीतर खो दिया है। 21 अगस्त को उनके भाई असलम खान का निधन हुआ था। अब उनके दूसरे भाई अहसान खान का निधन हो गया है। 90 साल के अहसान ने बुधवार रात करीब 11 बजे लीलावती हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। उनका इलाज करने वाले डॉक्टर जलील पारकर ने उनके निधन की पुष्टि की। 

ग़ौरतलब है कि 15 अगस्त को सांस लेने में तकलीफ और ऑक्सीजन लेवल कम होने के चलते अहसान और असलम को हॉस्पिटल ले जाया गया था। बाद में शुरुआती जांच में सामने आया कि दोनों को कोविड-19 का संक्रमण है। 

दिलीप कुमार के भाई असलम खान का निधन 21 अगस्त को हुआ था, वो 88 साल के थे। 

दोनों भाइयों को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी और उनका ऑक्सीजन लेवल भी कम था, जिसके बाद उन्हें आर्टिफिशियल ब्रीदिंग सपोर्ट लगाया गया था। अहसान 13 दिन तक नॉन इन्वेसिव वेंटीलेटर पर रहे। एक बातचीत में सायरा ने इसकी जानकारी देते हुए कहा था, 'अहसान भाई आईसीयू में संघर्ष कर रहे हैं। वे ब्रीद-लेस हैं। उम्मीद है कि वे जल्दी ही स्वस्थ होकर घर लौटेंगे।'

एक न्यूज वेबसाइट से बातचीत में दिलीप कुमार की पत्नी अभिनेत्री सायरा बानो ने बताया था कि अहसान खान और असलम खान अपनी बहन फरीदा (जो पहले यूएस में रहती थीं) के साथ रहते थे। सायरा ने यह खुलासा उन फोन कॉल्स के बाद किया था, जिनमें लोग उनसे दिलीप कुमार की सेहत के बारे में जानना चाहते थे।

तब सायरा ने कहा था, 'मैं यह इसलिए बता रही हूं, क्योंकि जबसे यह खबर आई है कि अहसान भाई और असलम भाई कोविड-19 से पॉजिटिव हैं, तभी से कई लोग मुझसे दिलीप साहब की सेहत के बारे में पूछ रहे हैं। उन्हें लगता है कि अहसान भाई और असलम भाई हमारे साथ रहते थे। मैं स्पष्ट करना चाहती हूं कि महामारी को ध्यान रखते हुए पिछले पांच महीने से मैं घर से बाहर नहीं निकली।'

भाइयों से विवाद

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि दिलीप कुमार का अपने इन दोनों भाइयों से प्रॉपर्टी विवाद रहा था। यह विवाद दिलीप कुमार के 1600 वर्गफीट में बने बंगला नंबर-16 को लेकर बताया जाता है, जिसकी कीमत 250 करोड़ रुपए से ज्यादा आंकी जाती है।

साल 2014 में दिलीप और उनकी पत्नी सायरा ने बॉम्बे हाईकोर्ट में हलफनामा दाखिल करते हुए कहा था कि अहसान और असलम का प्रॉपर्टी पर कोई हक नहीं है। दरअसल, 2007 में एक एग्रीमेंट के तहत दिलीप कुमार को अहसान को 1200 वर्गफीट और असलम को 800 वर्गफीट का फ्लैट उपलब्ध कराना था, लेकिन जब दिलीप साहब ने बंगले को री-डेवलप कराना चाहा तो दोनों भाइयों ने इसे खाली करने से इनकार कर दिया था।

टिप्पणियां