हरिवंश राय बच्चन के नाम पर पड़ा पौलेंड के एक चौक का नाम, अमिताभ हुए इमोशनल

अमिताभ बच्चन ने अपने सोशल मीडिया के जरिये बताया कि पौलेंड सरकार ने रॉक्लॉ शहर में उनके स्वर्गीय पिता कवि हरिवंश राय बच्चन के नाम पर एक चौक का नाम रखा है। उन्होंने उनके पिता के नाम वाले बोर्ड की तस्वीर शेयर की। पौलेंड की जनता का अपने पिता के प्रति यह भाव देख अमिताभ भावुक हो गए। अमिताभ के साथ अभिषेक भी भावुक हुए।

Amitabh bachchan share photo of father harivansh rai bachchan square

अमिताभ बच्चन ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक तस्वीर शेयर करते अपने फैन्स के साथ एक खुशखबरी साझा की है।

सोशल मीडिया पर शेयर की गई इस तस्वीर में एक व्यक्ति ने अपने हाथ में एक बोर्ड थामा हुआ है, जिस पर स्क्वायर हरिवंश राय बच्चन और उसके नीचे रॉक्लॉ लिखा है।

इसे अमिताभ ने न सिर्फ परिवार के लिए बल्कि पूरे भारत के लिए गौरवशाली क्षण कहा है। बता दें कवि कवि हरिवंश राय बच्चन के बेटे हैं महानायक अमिताभ बच्चन। हिन्दी के दिग्गज कवियों में शुमार किए जाते हैं। समय-समय पर अमिताभ, हरिवंश राय बच्चन की लिखी कृति को पढ़ते रहते हैं।

ग़ौरतलब है कि पौलेंड की सरकार ने अमिताभ बच्चन के पिता दिवंगत हरिवंश राय बच्चन के नाम पर रॉक्लॉ शहर में एक चौक का नाम रखा है। अमिताभ बच्चन ने इस पर खुशी जताई है। वहीं अमिताभ बच्चन के इस ट्वीट को अभिषेक बच्चन ने रिट्वीट किया।

अमिताभ अपने ट्वीट में लिखते हैं, 'प्रबिसि नगर कीजे सब काजा, हृदयं राखि कोसलपुर राजा।' ~ रामचरितमानस , सुंदर कांड. भावार्थ, अयोध्यापुरी के राजा श्री रघुनाथजी को हृदय में रखे हुए नगर में प्रवेश करके सब काम कीजिए. व्रोकलॉ, पोलैंड के सिटी काउंसिल ने एक चौराहे का नाम मेरे पिता के नाम रखने का फैसला लिया है।'

ग़ौरतलब है कि पिछले साल दिसंबर में पोलैंड के एक चर्च में डॉ. हरिवंश राय बच्चन के लिए प्रार्थना रखी गई थी। अमिताभ बच्चन वहां की जनता का यह प्यार देख भावुक हो गए थे। उन्होंने प्रार्थना की फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की थी।

तब अमिताभ बच्चन ने अपनी पोस्ट में लिखा था, 'यूरोप के सबसे पुराने चर्चों में से से एक पोलैंड में बाबूजी के लिए हुई प्रार्थना। दिल छूने और भावुक करने वाला लम्हा। उनकी आत्मा को जरूर शांति और प्यार मिलेगा। इस सम्मान के लिए शुक्रिया बिशप और पोलैंड की जनता।'

वैसे उस वक्त अमिताभ पोलैंड में रूमी जाफरी के निर्देशन में बन रही फिल्म 'चेहरे' की शूटिंग कर रहे थे। ऐसे में अमिताभ वक्त निकालकर चर्च में हुई प्रार्थना में शामिल होने भी पहुंचे थे। इसी साल जुलाई में पोलैंड के एक कॉलेज के स्टूडेंट्स ने डॉ. हरिवंश राय बच्चन की 'मधुशाला' का गायन किया था। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल भी हुआ था।

तब अमिताभ ने ट्विटर पर यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'मेरे आंसू बह निकले। व्रोकलॉ, पोलैंड को यूनेस्को सिटी ऑफ लिट्रेचर से सम्मानित किया गया था। आज उन्होंने यूनिवर्सिटी की छत पर स्टूडेंट द्वारा बाबूजी की मधुशाला का गायन करवाया। उन्होंने संदेश दिया है कि व्रोकलॉ डॉ. हरिवंश राय बच्चन का शहर है।'

संबंधित ख़बरें
प्रभास-दीपिका पादुकोण की फिल्म में हुई अमिताभ बच्चन की एंट्री

टिप्पणियां