IMDB रेटिंग अनुसार यह है दुनिया की बेहतरीन वेब सीरीज़

इंटरनेट मूवी डेटाबेस यानी आईएमडीबी ने विश्व की बेहतरीन वेब सीरीज़ की लिस्ट जारी की है, जिसमें 'शर्लाक', 'चेर्नोबिल' और 'ब्रेकिंग बेड' सरीखी वेब सीरीज़ में टीवीएफ प्ले की 'कोटा फैक्ट्री' और एमएक्स प्लेयर की 'फ्लेम' ने अपनी जगह बनाई है।

IMDB Ratings for best Web series of the world

कोरोना के प्रकोप के चलते लगे लॉकडाउन के दौरान ओटीटी लोगों का एंटरटेनमेंट का जरिया बना। हालिया हुए सर्वे में खुलासा हुआ कि उस दौरान ओटीटी प्लेटफॉर्म पर पेड सब्सक्राइबर की संख्या में भारी इजाफा हुआ।

अब इन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर लोग दुनियाभर की फिल्मों और सीरीज का आनंद ले रहे हैं। भारत में भी कई सीरीज तैयार हुई हैं, जिन्‍हें टॉप IMDB (इंटरनेट मूवी डेटाबेस) रेटिंग हासिल हुई है। फिर देखते हैं IMDB रेटिंग के अनुसार दुनिया की सबसे बेहतरीन सीरीज कौन सी हैं...

ब्रेकिंग बेड

IMDB ने इसे 9.5 रेटिंग्स दी है। नेटफ्लिक्स पर आई इस सीरीज़ में ब्रयान क्रेनस्टोन, ऐरॉन पॉल, एना गन, डीन नोरिस मुख्य भूमिकाओं में हैं। साल 2008 में शुरू हुई वेब सीरीज 'ब्रेकिंग बेड' एक हाई स्कूल टीचर 'वॉल्टर वॉइट' की कहानी है, जिसे कैंसर है। वॉल्टर को जब पता चलता है कि उसे कैंसर है, तो वह ड्रग के कारोबार को रोकने के निकलता है। बाद में हालात ऐसे बनते हैं कि वो कुछ समय बाद खुद ही इस बिजनेस से जुड़ जाते हैं। सीरीज़ में में ब्रयान क्रेनस्टोन ने वॉल्टर की भूमिका निभाई है। 'ब्रेकिंग बेड' अब तक की सबसे ज्यादा आईएडीबी रेटिंग पाने वाली सीरीज़ है।

चेर्नोबिल

'ब्रेकिंग बेड' के बाद 'चेर्नोबिल' का नाम आता है। इस सीरीज़ को IMDB ने 9.4 रेटिंग दी है। अमेज़न प्राइम पर रिलीज़ हुई इ सीरीज़ में जैसी बकले, जैरेड हेरिस, स्टेलन स्कारगार्ड, ऐडम नगाइटिस ने मुख्य भूमिका निभाई है। साल 2019 में रिलीज़ हुई वेब सीरीज़ 'चेर्नोबिल' में उस शहर में हुए भयानक न्यूक्लियर प्लांट की आपदा की कहानी दिखाई गई है, जहां न्यूक्लियर प्लांट की दुर्घटना के बाद पूरा शहर तबाह हो जाता है। फिल्म में बेहतरीन अंदाज में दुनिया की सबसे बड़ी इंसानों द्वारा शुरू की गई तबाही का भयानक मंजर दिखाया गया है।

शर्लाक

IMDB ने अपनी रेटिंग में तीसरे नंबर पर 'शर्लाक' को रखा है, जिसे 9.1 की रेटिंग दी है। नेटफ्लिक्स की इस सीरीज़ में बेनेडिक्ट कंबरबेज, मार्टिन फ्रीमैन, ऊना स्टब्स, रूपर्ट ग्रेव मुख्य भूमिकाओं में हैं। साल 2010 की सीरीज़ 'शर्लाक' के अब तक 3 सीज़न आ चुके हैं। सीरीज़ में लंदन के मशहूर जासूस शर्लाक होम्स की कहानी दिखाई गई है, जिसका किरदार बेनेडिक्ट ने निभाया है। शर्लाक की मुलाकात आर्मी के एक्स डॉक्टर वॉटसन से होती है। डॉक्टर की मदद से शर्लाक बेहद मुश्लिक केस सॉल्व करते हैं। सीरीज़ को काफी रोमांचक बनाया गया है। इस क्राइम सीरीज का आखिरी सीजन साल 2017 में आया था।

फ्लेम

IMDB की लिस्ट में अगली सीरीज़ का नाम है 'फ्लेम'। इस सीरीज़ को आईएमडीबी ने 9.1 की रेटिंग दी है। एमएक्स प्लेयर और टीवीएफ प्ले की इस वेब सीरीज़ में रित्विक सहोरे, तान्या मानिकतला, सोनाक्षी ग्रोवर, शिवम कक्कड़ अहम किरदारों में हैं। इस भारतीय वेब सीरीज़ में टीनएज रोमांस दिखाया गया है। पढ़ाकू रजत को अपने ट्यूशन की नई लड़की से प्यार हो जाता है, जिससे उन्हें प्यार के केमिकल रिएक्शन की असलियत समझ आती है। दिल को छू जाने वाली इस सीरीज़ को 'मिर्ज़ापुर' और 'सेक्रेड गेम्स' से ज्यादा रेटिंग मिली है।

कोटा फैक्ट्री

IMDB की लिस्ट में अगला नाम 'कोटा फैक्ट्री' है, जिसे 9 रेटिंग्स मिली है। टीवीएफ प्ले की इस वेब सीरीज़ में मयूर मोरे, जितेंद्र कुमार, रंजन राज, रेवती पिल्लई मुख्य भूमिकाओं में दिखे। साल 2019 की सीरीज़ 'कोटा फैक्ट्री', एक टीनएज लड़के वैभव की कहानी है, जो पढ़ाई के लिए इटारसी से कोटा आते हैं। कोटा में उसे समझ आता है कि आईआईटी और जेईई की तैयारी करने वालों को कितनी परेशानी झेलनी पड़ती है।

ख़ास बात यह है कि यह भारत की पहली ब्लैक एंड वॉइट वेब सीरीज़ है। रिलीज़ के बाद से ही सीरीज़ को काफी पसंद किया गया था।

टिप्पणियां