किताबें, जो फिल्मों-वेब सीरीज़ में होंगी रुपांतरित

आज 'विश्व पुस्तक दिवस' मनाया जा रहा है और इस साल की थीम को 'शेयर स्टोरी' के रूप में मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर आइए जानते हैं, उन किताबों के बारे में जिन पर आने वाले दिनों पर फिल्म और वेब सीरीज़ जल्दी ही दर्शकों को देखने को मिलने वाला है। दरअसल, किताबों के पन्नों से उतर कर कहानियां जल्दी ही स्क्रीन पर आने वाली हैं।

World-Book-Day-here-are-some-of-the-books-that-will-soon-be-adapted-into-films-web-series

किताबों को इंसान के सबसे अच्छे दोस्त की संज्ञा दी गई है। आज विश्व पुस्तक दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस वर्ष की थीम 'शेयर स्टोरी' है। वहीं देखा जाए, तो फिल्म इंडस्ट्री में कई ऐसी फिल्में और धारावाहिक की कहानियां किताबों के पन्नों से निकल कर आई हैं।

इस चलन को निर्माताओं ने कभी मध्यम नहीं पड़ने दिया है। अभी भी ऐसी फिल्में और वेब सीरीज़ हैं, जिनकी कहानियां पहले किताबों की शक्ल में प्रकाशित हो चुकी हैं और अब उन कहानियों को स्क्रीन पर उतारने की तैयारी शुरू हो चुकी है।

चलिए जानते हैं, उन किताबों के बारे में, जो फिल्मों और वेब सीरीज़ के रूप में जल्द ही रूपांतरित होने जा रही हैं।

अबुंदंतिया एंटरटेनमेंट के प्रोजेक्ट्स

देश के सबसे बेहतरीन और प्रमुख प्रोडक्शन हाउसों में से एक, अबुंदंतिया एंटरटेनमेंट ने इस साल अश्विन सांघी की 'कीपर्स ऑफ कालचक्र', अपेक्षा राव की 'अलॉन्ग कैम ए स्पाइडर', विष धमीजा की 'द रीता फरैरा सीरीज़' के राइट्स खरीदे हैं।

जहां 'कीपर्स ऑफ कालचक्र', पुरुषों की एक डरावनी कहानी जो 'कालचक्र' की रक्षा करते हैं या समय का पहिया और अध्यात्म के साथ क्वांटम सिद्धांत को ओवरलैप करते हैं, लेखक अश्विन सांघी की बेस्ट सेलर बुक्स में से एक है, जिसे प्रीमियम, एपिसोडिक श्रृंखला के रूप में अनुकूलित किया जाना है। वहीं अपेक्षा राव की 'अलॉन्ग कैम ए स्पाइडर', एक एडल्ट थ्रिलर है, जिसे प्रोडक्शन हाउस के यंग एडल्ट कंटेंट वर्टिकल, 'फिल्टर्स' के तहत वेब सीरीज़ के रूप में अडाप्ट किया जाएगा। विष धमीजा की 'द रीता फरेरा' सीरीज़ में 'भेंडी बाजार', 'दूसरा' और 'लिपस्टिक' नाम की तीन किताबें हैं। इन किताबों पर ऑरिजनल डिजिटल सीरीज़ की तैयारी चल रही है।

अगाथा क्रिस्टी के नॉबेल पर फिल्म

विशाल भारद्वाज ने दुनिया के सबसे ज्यादा बिकने वाले अपराध और जासूसी उपन्यासकार और नाटककार, अगाथा क्रिस्टी के एक नॉबेल के राइट्स खरीदे हैं। हालांकि, उन्होंने आगाथा क्रिस्टी के किस नॉबेल के राइट्स लिए हैं, उसकी जानकारी बाहर नहीं आई है। साथ ही इस कहानी पर किन कलाकारों के साथ वो काम करने वाले हैं, इसकी भी जानकारी नहीं है। अगाथा क्रिस्टी लिमिटेड, जो लेखक की संपत्ति की देखभाल करती है, ने अपनी कहानियों को एक भारतीय फिल्म निर्माता के लिए पहली बार फ्रेंचाइज़ किया है। विशाल भारद्वाज इस साल इस कहानी पर फिल्म की शूटिंग शुरू करने वाले हैं। फिलहाल वो फिल्म की स्क्रिप्टिंग में जुटे हुए हैं।

अमीश त्रिपाठी की 'द लीजेंड ऑफ सुहेल देव'

अमीश त्रिपाठी की पुस्तक 'द लीजेंड ऑफ सुहेल देव: द किंग हू सेव्ड इंडिया' जल्द ही एक फिल्म में रूपांतरित होगी। इसे विज्ञापन फिल्म निर्माता सेंथिल कुमार द्वारा निर्देशित और वाकाओ फिल्म्स, कासा मीडिया और अमर स्टूडियो द्वारा निर्मित किया जा रहा है। अमीश, जिनके लिए यह एक फिल्म में रूपांतरित होने वाली पहली पुस्तक है, एक क्रिएटिव निर्माता के रूप में फिल्म पर काम करेंगे। हालांकि, कलाकारों का खुलासा नहीं किया गया है। फिल्म को ग्रान्ड स्तर की तकनीकी के उपयोग के साथ युद्ध दृश्यों पर विशेष ध्यान देने के साथ भव्य पैमाने पर बनाया जाएगा।

जॉन ले कार्रे की 'द नाइट मैनेजर'

जॉन ले कार्रे के जासूसी नाटक 'द नाइट मैनेजर' के इंडियन अडॉप्टेशन में ऋतिक रोशन नज़र आएंगे। इसकी कहानी एक लक्जरी होटल के नाइट मैनेजर के रूप में काम करने वाले पूर्व सैनिक के इर्द-गिर्द घूमती है, जो भर्ती है एक सरकारी जासूसी संगठन द्वारा, एक हथियार डीलर के आंतरिक चक्र में घुसपैठ करने के लिए। मूल रूप से साल 2016 के अनुकूलन में टॉम हिडलेस्टन द्वारा निभाई गई थी। बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक, जोनाथन पाइन के कैरेक्टर का इंडियन वर्जन निभाएंगे। फिल्म का निर्माण बनिजए एशिया द्वारा किया जा रहा है।

एंडेमोल शाइन

एंडेमोल शाइन ने ऋचा मुखर्जी की 'कानपुर खूफिया प्राइवेट लिमिटेड ', 'द लास्ट क्वीन ', चित्रा बनर्जी दिवाकरुनी की 'द लास्ट क्वीन', सलिल देसाई की 'द सेन साइकोपैथ ', और दमयंती विश्वास की 'यू बिनीथ योर स्किन' के राइट्स खरीदे हैं। ऋचा मुखर्जी की 'कानपुर खूफिया प्राइवेट लिमिटेड' एक हास्य-व्यंग्य और साज़िश से भरा एक साहसिक कथा साहित्य है। वहीं चित्रा बनर्जी दिवाकरुनी की 'द लास्ट क्वीन' एक अप्रकाशित पुस्तक है। इस हिस्टोरिकल नॉबेल में एक सुंदर, करिश्माई और गरम दिमाग भारतीय रानी की कहानी है। सलिल देसाई के उपन्यास 'द सेन साइकोपैथ’, एक वास्तविक घटना से प्रेरित है, जो एक भयावह जानलेवा घटना की आश्चर्यजनक, मनोवैज्ञानिक कहानी है। दमयंती बिस्वास का नॉबेल 'यू बिनीथ योर स्किन’ एक मल्टी-पार्ट ड्रामा सीरीज़ के रूप में विकसित की जा रही है, जिसमें सारा मुनाफा लेखक के मूल नई दिल्ली में सामाजिक उद्यमों को जायेगा।

विकास स्वरूप की ‘सिक्स सस्पेक्ट’

साल 2016 की बेस्ट सेलर रही विकास स्वरुप की 'सिक्स सस्पेक्ट' पर तिग्मांशु धूलिया वेब सीरीज़ बना रहे हैं। इस सीरीज़ में ऋचा चड्ढा और प्रतीक गांधी मुख्य भूमिका में होंगे। यह विकास का दूसरा उपन्यास है, जो आकर्षक ढंग से अपरंपरागत तरीके से लिखा गया है। कहानी छह संदिग्धों के जीवन और उद्देश्यों को उजागर करने वाली एक हत्या का रहस्य है। कहानी के अलावा, इस सीरीज़ में पहली बार ऋचा चड्ढा और प्रतीक गांधी की जोड़ी देखने को मिलेगी।

संध्या मेनन की 'व्हेन डिंपल मेट ऋषि’

नेटफ्लिक्स के 'मिसमैच' सीजन 1 ने काफी लोकप्रियता हासिल की और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर टॉप-रेटेड शो में से एक था। अब, सीरीज़ को इसके दूसरे सीज़न के लिए बनाया जा रहा है और पहले की ही तरह संध्या मेनन की किताब को अडॉप्ट किया गया है। संध्या की बुक 'व्हेन डिंपल मेट ऋषि ’ पर आधारित है। यह साल 2017 में प्रकाशित एक अमेरिकी युवा वयस्क उपन्यास है। 'मिसमैच' भारत में आधारित एक आगामी नाटक और रोमांटिक सीरीज है, जिसका दूसरा सीज़न पहले सीजन के अंत से शुरू होगा, इसलिए इसके दर्शकों को और लुभावना है, जो ईमानदारी से बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

सचिन कुंडलकर की ‘कोबाल्ट ब्लू ’

प्रसिद्ध नाटककार, लेखक और फिल्म निर्माता सचिन कुंडलकर द्वारा अभिनीत, उनकी इसी शीर्षक की पुस्तक, 'कोबाल्ट ब्लू', को नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ होने वाली हिंदी-अंग्रेजी फिल्म में बदला जा रहा है। अभिनेत्री पूर्णिमा इंद्रजीत प्रोजेक्ट का एक हिस्सा हैं, जबकि प्रतीक बब्बर फिल्म की कलाकारों में पूर्णिमा, अंजलि शिवरामन और निलय के साथ प्रमुखता से शामिल हैं। पहली बार साल 2006 में मराठी में प्रकाशित हुई और फिर जेरी पिंटो द्वारा लिखित अंग्रेजी में पुस्तक और साथ ही फिल्म, एक भाई और बहन की कहानी है, जो एक ही आदमी के साथ प्यार में पड़ जाते हैं, आने वाली घटनाओं में एक पारंपरिक मराठी परिवार बिखर जाता है।

किंग्सुक नाग की 'द डबल लाइफ ऑफ रामालिंगा राजू '

प्रोडक्शन हाउस अप्प्लॉज़ एंटरटेनमेंट, आदित्य बिरला ग्रुप का फिल्म वेंचर इस बायोपिक बनाने जा रहा है। 'द डबल लाइफ ऑफ रामलिंग राजू' सत्यम कंप्यूटर सर्विसेज के पूर्व अध्यक्ष और सीईओ रामलिंग राजू के जीवन को दर्शाता है। नागेश कुकुनूर, प्रशंसित फिल्म निर्देशक और राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्तकर्ता, इस प्रोजेक्ट के लिए तैयार किए गए हैं। सोनी लिव पर उपलब्ध बाइलेग्वल सीरीज की सूठिंग जल्दी ही शुरू होने वाली है।

हुसैन जैदी की 'माफिया क्वींस ऑफ मुंबई'

संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बन रही आलिया भट्ट स्टारर फिल्म 'गंगुबाई काठियावाड़ी' गंगुबाई काठियावाड़ी की कहानी हुसैन जैदी की किताब, 'माफिया क्वींस ऑफ मुंबई’ के एक चेप्टर पर बेस्ड है। बता दें फिल्म में आलिया के अलावा शांतनु माहेश्वरी, विजय राज और सीमा पाहवा के साथ स्क्रीन साझा करेंगी। विभिन्न स्रोतों के अनुसार, फिल्म इस साल दीवाली पर रिलीज होने की उम्मीद है और इसमें अजय देवगन, इमरान हाशमी और हुमा कुरैशी के विशेष कैमियो भी होंगे।

संबंधित ख़बरें
Ashok Kumar: 'दादमुनि' से जुड़ी दिलचस्प बातें/a>

टिप्पणियाँ